आईपीएल : क्या हैदराबाद को आज मिलेगी पहली जीत?

03:03 pm Apr 21, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

आईपीएल के इस 14वें सीज़न में आज सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच चेन्नई में मुकाबला होना है। दोनों ही टीमें उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई हैं। डेविड वार्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम जहाँ अभी तक तीन के तीनों मैच हारी है तो केएल राहुल की कप्तानी वाला पंजाब किंग्स भी तीन मैचों में एक ही मैच जीत पाया है।

अपने मौजूदा प्रदर्शन के अनुसार, हैदराबाद अंक तालिका में सबसे नीचे है तो पंजाब की टीम सातवें पायदान पर है।  हैदराबाद की टीम में मध्यक्रम की कमज़ोरी साफ नज़र आ रही है। वह चेज़ करते हुए आसान से आसान रनों के लक्ष्य का पीछा नहीं कर पा रहा है। मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ खेले गए मुकाबले में ये साफ दिखा था जब हैदराबाद की टीम 150 रनों के लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई थी।

हैदराबाद में कप्तान डेविड वॉर्नर के अलावा बाकी जो भी कुछ कर रहे हैं वो इंग्लिश खिलाड़ी जॉनी बेरिस्टो हैं। टीम में शुरुआती विकेट के गिरने के बाद आया राम गया राम होने लगता है। जो टीम के ख़राब प्रदर्शन के लिए ज़िम्मेदार है। आज मैच जीतने के उम्मीद में उतर रही हैदराबाद की टीम की पूरी ज़िम्मेदारी एक बार फिर कप्तान वॉर्नर पर ही दिख रही है।

सबका यही मानना है कि वॉर्नर ही कोई जादू करके इस टीम की नैया पार लगा सकते हैं। आज के मैच के लिए प्लेइंग इलेवन तय करने से पहले आज हैदराबाद को एक गंभीर आत्मनिरीक्षण करने की आवश्यकता होगी।

सबकी निगाहें एक बार फिर कीवी बल्लेबाज केन विलियमसन पर होंगी कि क्या टीम में आज उनको शामिल किया जाएगा? अगर वो आज टीम में शामिल किए जाते हैं तो हैदराबाद के मध्यक्रम को मजबूती ज़रूर मिलेगी।

हैदराबाद में वॉर्नर और राशिद ख़ान ही ऐसे दो विदेशी खिलाड़ी हैं जिन्होंने टीम को जिताने की कोशिश में कुछ अहम योगदान दिया है। विलियमसन के आने से ये जोड़ी से तिकड़ी बन जाएगी और फिर हो सकता है कुछ चमत्कार हो।

ये वक्त मनीष पांडे, विजय शंकर, अभिषेक शर्मा और अब्दुल समद जैसे खिलाड़ियों को अच्छे प्रदर्शन करने का है। क्योंकि अनुभवी केदार जाधव और प्रियम गर्ग बेंच पर बैठे हैं।

इसके अलावा अपनी गेंदबाजी के लिए मशहूर हैदराबाद की टीम में भुवनेश्वर कुमार भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।

टी नटराजन को भी मार पड़ी है, जिसके बाद नटराजन की जगह पिछले मैच में खलील अहमद को खिलाया गया था। जिन्होंने मुंबई को एक छोटे स्कोर पर रोकने में भूमिका निभाई थी। लेकिन भुवनेश्वर महंगे साबित हो रहे हैं। राशिद किफायती रहे हैं।

जीत के लिए तरस रहा पंजाब 

पंजाब की टीम भी अपने पहले मैच में राजस्थान रॉयल्स को हराने के बाद जीत के लिए तरस रही है। पंजाब को चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल से करारी हार मिली है।

पंजाब की टीम की बल्लेबाजी चेन्नई के ख़िलाफ़ बिल्कुल बिखर गई थी। हालांकि इसके बाद दिल्ली के ख़िलाफ़ पंजाब ने बल्लेबाजी में सुधार किया। कप्तान केएल राहुल (61) और मयंक अग्रवाल (69) के अर्धशतकों की बदौलत दिल्ली के खिलाफ चार विकेट पर 195 रन बनाए भी। लेकिन इस मैच में पंजाब की गेंदबाजी जवाब दे गई।

मुहम्मद शमी अब तक अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं दिखे हैं। लेकिन केएल राहुल के लिए चिंता की बात ऑस्ट्रेलियाई पेस जोड़ी रिचर्डसन और रिले मेरेडिथ की है। दोनों ही गेंदबाज सभी मैचों में बिना कुछ खास सफलता के महंगे साबित हुए हैं। जिसके बाद अब राहुल  क्रिस जॉर्डन जैसे अन्य विकल्पों की ओर रुख कर सकते हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद संभावित प्लेइंग इलेवन 

डेविड वार्नर (कैप्तान),  जॉनी बेयरस्टो (wk),  मनीष पांडे,  केदार जाधव, विजय शंकर, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद,  राशिद खान, 9 भुवनेश्वर कुमार,  मुजीब उर रहमान, खलील अहमद

पंजाब किंग्स संभावित प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल,  क्रिस गेल, दीपक हुड्डा, निकोलस पूरन,  शाहरुख खान, जलज सक्सेना, रिचर्डसन, मोहम्मद शमी, 10 रवि बिश्नोई / एम अश्विन , अर्शदीप सिंह