हावड़ा हिंसा, बीजेपी ने बाहर से गुंडे बुलाए: ममता बनर्जी

12:53 pm Mar 31, 2023 | सत्य ब्यूरो

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी जुलूस के दौरान हुई हिंसा के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच राजनीतिक लड़ाई छिड़ी हुई है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा पर 'सांप्रदायिक दंगों' और हिंसा को अंजाम देने के लिए बंगाल के बाहर से गुंडे बुलाने का आरोप लगाया। हावड़ा में हुई हिंसा के बाद प्रतिक्रिया देते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि किसी ने भी उनके जुलूस को रोकने का प्रयास नहीं किया लेकिन उन्हें तलवारों और बुलडोजर के साथ जुलूस निकालने का अधिकार नहीं है। उन्होंने हावड़ा में ऐसा करने का दुस्साहस कैसे किया?'

ममता बनर्जी ने कहा कि उन्होंने जुलूस मार्ग को क्यों बदला, एक खास समुदाय को निशाना बनाने और उनपर हमला करने के लिए अनधिकृत मार्ग का इस्तेमाल क्यों किया? ऐसा करने वालों को अगर लग रहा है कि वे दूसरों पर हमला करके, कानूनी हस्तक्षेप से राहत प्राप्त कर लेंगे, तो उन्हें पता होना चाहिए कि लोग एक दिन उन्हें अस्वीकार कर देंगे। जो निर्दोष हैं और कुछ गलत नहीं किया है, उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाएगा। लेकिन जो दोषी हैं उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा। भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों के घरों पर बुलडोजर चलाने कि हिम्मत कैसे हुई?

बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि हावड़ा में हुई हिंसा के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्य का प्रशासन जिम्मेदार है।

बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा, 'ममता बनर्जी ने हिंदू भावनाओं की अवहेलना करते हुए रामनवमी के दिन धरना प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं उन्होंने रमजान का हवाला देते हुए हिंदुओं को मुस्लिम क्षेत्रों में जाने से बचने की चेतावनी भी दी। लेकिन वे यह भूल गईं कि हिंदू भी नवरात्र के लिए उपवास कर रहे थे'। हावड़ा में हुई हिंसा के लिए पश्चिम बंगाल के गृह मंत्री तौर पर वह सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं।

पंश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी के जुलुस के दौरान दो समुदायों के बीच हिंसा हुई इसमें कई वाहनों को आग लगा दी गई। पुलिस अधिकारी के अनुसार, यह घटना उस समय हुई जब जुलूस काजीपाड़ा इलाके से गुजर रहा था। हिंसा के दौरान कई दुकानों और ऑटोरिक्शा में तोड़फोड़ की गई, जबकि कुछ पुलिस वाहनों सहित कई कारों को आग लगा दी गई। आग बुझाने के लिए दमकल की चार गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया।