बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस बंगाल में दुर्घटनाग्रस्त; 7 मरे, 45 घायल

07:30 am Jan 14, 2022 | सत्य ब्यूरो

बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है। क़रीब 45 लोग घायल हुए हैं। पीटीआई ने यह रिपोर्ट दी है। घायलों को नज़दीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। दुर्घटना पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी जिले के मयनागुरी कस्बे के पास हुई। एक्सप्रेस के पटरी से उतरने से हादसा हुआ है। हादसे की असल वजह का पता अधिकारी लगा रहे हैं।

हादसे में एक के ऊपर एक दूसरा डब्बा चढ़ गया। कई यात्रियों के पटरी से उतरे डिब्बों के अंदर फंसे होने की आशंका है और क्षतिग्रस्त डिब्बों को काटने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल किया जा रहा है। हादसे की उच्च स्तरीय जाँच के आदेश दे दिए गए हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव शुक्रवार सुबह घटना स्थल पर हालात का जायजा लेने जाएँगे।

नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे, गुवाहाटी की चीफ पीआरओ गुनीत कौर ने कहा कि दुर्घटना शाम 5 बजे के आसपास डोमोहानी और न्यू मयनागुरी में हुई। क़रीब 10 कोच प्रभावित हुए हैं। तब उन्होंने कहा था कि 3 लोगों की मौत हुई है और 20 घायल हुए हैं। अब यह संख्या बढ़ गई है। उन्होंने कहा था कि उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। हादसे में मारे गए लोगों के लिए 5-5 लाख रुपये और  गंभीर रूप से घायलों के लिए 1-1 लाख और साधारण चोट वाले लोगों के लिए 25000-25000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की गई है।

दुर्घटनास्थल की तसवीरें बड़ी भयावहता दिखाती हैं। ट्रैक के बगल में पड़े ट्रेन के कई क्षतिग्रस्त डिब्बों के मलबे से लोगों को बचाया जा रहा है। स्थानीय लोगों और अन्य यात्रियों के साथ राहत और बचाव कार्यों में मदद करते हुए पुलिस भी मौक़े पर दिखती है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री को घटना की जानकारी दी है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, 'एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के 12 डिब्बे न्यू मयनागुरी (पश्चिम बंगाल) के पास आज शाम पटरी से उतर गए। त्वरित बचाव कार्यों के लिए व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहा हूं।' 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है, 'मयनागुरी में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस की दर्दनाक हादसे के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, डीएम/एसपी/आईजी उत्तर बंगाल बचाव और राहत कार्यों की निगरानी कर रहे हैं। घायलों को जल्द से जल्द चिकित्सा सुविधा दी जाएगी।'

रेलवे का हेल्‍पलाइन नंबर

यात्रियों की जानकारी के लिए रेलवे की तरफ़ से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। रेलवे के अलग-अलग स्‍टेशनों के लिए भी हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। पटना जंक्‍शन का नंबर- 9341506016, पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन- 7388898100, दानापुर-7759070004, सोनपुर- 9771429999। फोन नंबर 8134054999 पर भी फोन कर अपनों की जानकारी ली जा सकती है।