यूपी पंचायत चुनाव 2021 : कब कहाँ होगा मतदान

06:47 pm Apr 13, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

अब जबकि इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कोरोना की वजह से उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव 2021 टालने की याचिका को खारिज कर दिया है, यह साफ हो गया है कि लोकतंत्र का यह महापर्व अपने नियत समय पर ही होगा। 

अदालत ने कहा है कि चुनाव की तमाम तैयारियाँ पूरी हो गई हैं और आचार संहिता भी लागू कर दी गई हैं। ऐसे में चुनाव नहीं टाला जा सकता है।

दूसरी ओर राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव से जुड़े कोरोना निर्देश जारी किए हैं और उनका सख़्ती से पालन करने को कहा है। इसके पहले ही राज्य सरकार ने कोरोना से जुड़े दिशा निर्देश जारी किए थे। 

योगी आदित्यनाथ सरकार ने नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में 100 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है। चुनाव प्रचार से लेकर मतदान तक सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करने का प्रशासन ने निर्देश दिया है।

चार चरण 

यूपी पंचायत चुनाव 2021 के पहले चरण के मतदान में 18 ज़िले, दूसरे चरण के मतदान में 20 ज़िले, तीसरे चरण के मतदान में 20 ज़िले और चौथे चरण के मतदान में 17 ज़िलों में मतदान होगा। 

पहला चरण 

यूपी पंचायत चुनाव 2021 में पहले चरण के तहत सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर, जौनपुर, भदोही में मतदान होगा।

दूसरा चरण 

दूसरे चरण में मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतम बुध नगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा, महाराजगंज, वाराणसी, आजमगढ़ में वोट पड़ेंगे।

तीसरा चरण 

तीसरे चरण में शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फिरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, उन्नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मिर्जापुर, बलिया में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 

चौथा चरण 

यूपी पंचायत चुनाव 2021 के चौथे चरण में बुलंदशहर, हापुड़, संभल, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, फर्रुखाबाद, बांदा, कौशांबी, सीतापुर, अंबेडकरनगर, बहराइच, बस्ती, कुशीनगर, गाजीपुर, सोनभद्र, मऊ में मतदान होगा। 

चार चरणों में होने वाले उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव 2021 में 8.69 लाख से ज़्यादा पदों के लिए लोग चुने जाएंगे और इसके लिए 17 लाख से अधिक उम्मीदवार मैदान में होंगे, यह संभावना जताई जा रही है। इसे इससे समझा जा सकता है कि सिर्फ पहले चरण के मतदान के लिए ही 3.40 लाख से ज़्यादा उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में 20 ज़िलों में 2.21 पदों के लिए मतदान होगा।