यूपी में ऑक्सीजन को लेकर डाका, एमपी जा रहा टैंकर रोका

06:34 pm Apr 26, 2021 | कुमार तथागत - सत्य हिन्दी

झारखंड के बोकारो से मध्य प्रदेश के सागर ज़िला अस्पताल के लिए आ रहे ऑक्सीजन टैंकर को उत्तर प्रदेश के फ़तेहपुर में रोक लिया गया। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हस्तक्षेप के बाद ही उस टैंकर को छोड़ा गया। इसी तरह एमपी के लिए जा रहे ऑक्सीजन टैंकर को झांसी में राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने ज़बरन रोक लिया और आगे नहीं जाने दिया। 

राजधानी लखनऊ के मेदांता अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी होने पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात कर दुर्ग से ऑक्सीजन टैंकर भेजने की व्यवस्था की।

कांग्रेस महासचिव का नाम आते ही यूपी की योगी सरकार के एक ताक़तवर अधिकारी ने मेदांता अस्पताल के निदेशक को आड़े हाथों लेते हुए तलब कर लिया। आखिरकार ऑक्सीजन मरीजों तक नहीं पहुँचने दिया। योगी सरकार के लाख दावों के बाद भी ऑक्सीजन को लेकर जनता की दिक्क़तें घटने के बजाय बढ़ती जा रही हैं। 

ख़फ़ा हुए अफ़सर

यूपी की राजधानी लखनऊ के प्रतिष्ठित निजी अस्पताल मेदांता में ऑक्सीजन की कमी की ख़बर पाते ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने हस्तक्षेप किया। प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात कर ऑक्सीजन भिजवाने को कहा। बघेल ने छत्तीसगढ़ के दुर्ग से ऑक्सीजन का टैंकर रवाना कर दिया और फोटो ट्वीट कर दी। 

ऑक्सीजन की रवानगी का ट्वीट देखते ही हरकत में आई योगी सरकार के अधिकारियों ने उलटा मेदांता अस्पताल से पूछताछ शुरु कर दी। जानकारों का कहना है कि अधिकारियों ने मेदांता पर इस बात का दबाव डाला कि वे यह ऑक्सीजन ही न लें। सरकार की नाराज़गी के डर से मेदांता के जिम्मेदारों ने चुप्पी साध ली।

एमपी जा रहा टैंकर यूपी में रोका

झारखंड के बोकारो से एमपी के सागर ज़िले को जा रहे ऑक्सीजन के टैंकर को यूपी पुलिस ने फतेहपुर जिले में रोक लिया। घंटों टैंकर को रोके रखा गया। जानकारी मिलने पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने यूपी के गृह विभाग के उच्च अधिकारियों से बात की।

फिर भी टैंकर नहीं छोड़ा गया। आखिरकार शिवराज ने अपनी नाराज़गी यूपी के मुख्यमंत्री योगी से जताई तब जाकर ऑक्सीजन को जाने दिया गया। इसी तरह रविवार को ट्रेन से एमपी जा रहे ऑक्सीजन को झांसी में रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने रोक लिया था और जाने नहीं दिया था।

ऑक्सीजन की कमी बताने से मुक़दमा

कोरोना की दूसरी लहर को रोकने में खुद को कामयाब बताने में जुटी यूपी सरकार अजब गजब आदेश जारी करती जा रही है। ऑक्सीजन की कमी को लेकर हाहाकार मचने के बाद अब प्रदेश सरकार ने अपनी ओर से दावा ठोंकते हुए कह दिया है कि कहीं कोई कमी नहीं और जो भी इस तरह की बात करेगा उस पर गंभीर धाराओं में मुकदमा करते हुए संपत्ति जब्त कर  ली जाएगी।

दरअसल यूपी सरकार ने दो दिन पहले एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश में न तो दवा, न अस्पतालों में बेड की और न ही ऑक्सीजन की कोई कमी है। सरकार ने कहा है कि इस बारे में भ्रामक जानकारी देने वाले या अफवाह फैलाने पर सख्त कारवाई की जाएगी।

योगी सरकार की इस धमकी पर पलटवार करते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट करके कहा है कि मुख्यमंत्रीजी, पूरे राज्य में ऑक्सीजन इमरजेंसी है। आपको मेरे ऊपर केस लगाना है, सम्पत्ति ज़ब्त करनी है, तो अवश्य करें।

प्रियंका : मुझे गिरफ़्तार करो, पर ऑक्सीजन दो 

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि मगर भगवान के लिए स्थिति की गम्भीरता को पहचानिए और तुरंत लोगों की जान बचाने के काम में लगें। इसके बाद कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य व वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने यूपी सरकार पर हमला बोला और कहा कि ऑक्सीजन की कमी, बेड की कमी व एम्बुलेस की कमी है। इसके चलते लोगो की मौत हो रही पर सीएम को जमीनी हकीकत नही मालूम।

उन्होंने कहा कि सीएम कहते है कि ऑक्सीजन की बात करने वाले लोगो का घर जब्त करेंगे तो मेरा कहना है कि करिए हमारा घर जब्त। तिवारी ने कहा कि मैंने 30 जिलों में बात की और ऑक्सीजन की बेहद कमी है।