अग्निपथ: सिकंदराबाद में एक की मौत, कई घायल

04:34 pm Jun 17, 2022 |

अग्निपथ योजना को लेकर तेलंगाना के सिकंदराबाद में हुए प्रदर्शन में एक शख्स की मौत हो गई है। शुक्रवार सुबह बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर जुटे और अग्निपथ योजना का विरोध किया। पुलिस को भीड़ को काबू करने के लिए गोलियां चलानी पड़ी जिसमें एक शख्स की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।

इस दौरान एक ट्रेन में भी आग लगा दी गई और तोड़फोड़ भी की गई है। बता दें कि बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश और कई राज्यों में इस योजना का विरोध हिंसक हो गया है। 

प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि केंद्र सरकार को अग्निपथ योजना को तुरंत वापस लेना चाहिए।

उग्र प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन की चार बोगियों में आग लगाने के अलावा रेलवे ट्रैक पर लकड़ी के बक्से, दोपहिया वाहन आदि खड़े कर इन्हें जाम कर दिया।

प्रदर्शनकारियों ने दफ्तर में रखे कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, सीसीटीवी कैमरों को तोड़ दिया।  प्रदर्शनकारियों के द्वारा पत्थरबाजी किए जाने से रेलवे स्टेशन के सभी 10 प्लेटफ़ॉर्म के लाइट और पंखे भी टूट गए। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर लगे खाने के स्टॉल में भी लूटपाट की और इन्हें आग के हवाले कर दिया। 

डिप्टी सीएम के घर पर हमला

बिहार में अग्निपथ योजना का विरोध इस कदर बढ़ गया है कि भीड़ ने उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के घर पर हमला कर दिया है। रेणु देवी अभी पटना में स्थित सरकारी आवास में हैं और वह मूल रूप से पश्चिमी चंपारण जिले के बेतिया की रहने वाली हैं। बेतिया में अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे नौजवानों ने प्रदर्शन के दौरान उप उप मुख्यमंत्री के घर पर हमला कर दिया। 

इससे पहले गुरुवार को नवादा में बीजेपी की विधायक अरुणा देवी के वाहन पर हमला हुआ था। इस हमले में विधायक सहित पांच लोग घायल हो गए थे। नवादा में बीजेपी के दफ्तर में भी तोड़फोड़ की गई थी। 

बिहार से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और दिल्ली सहित 10 राज्यों में फैल गया है। 

उधर, उत्तर प्रदेश के कई शहरों और कस्बों में अग्निपथ योजना का भारी विरोध शुरू हो गया है। तमाम जगहों पर युवक चौराहों पर जमा हैं और इस योजना को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। बलिया में अभी तक सबसे ज्यादा हिंसा हुई है, जहां एक पूरी ट्रेन को युवकों ने फूंक दिया है। मथुरा में फायरिंग हुई है। 

अलीगढ़ में टप्पल के पास यमुना एक्सप्रेसवे को युवकों ने अग्निपथ योजना के विरोध में जाम कर दिया।