आईपीएल: ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म से 100 देशों में लाइव प्रसारण!

05:21 pm Apr 09, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

आईपीएल के इस सीज़न के मैचों का लाइव प्रसारण ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म से क़रीब 100 देशों में होगा। युप्पटीवी ने आईपीएल 2021 के डिजिटल प्रसारण का अधिकार हासिल किया है। आईपीपीएल के इस सीज़न में 60 मैच होंगे। आज ही यानी 9 अप्रैल से शुरू होकर आईपीएल के मैच 30 मई तक खेले जाएँगे। इसके लिए चेन्नई, मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली, बैंगलोर और कोलकाता के स्टेडियम को चुना गया है।

आईपीएल का फ़ाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। 

यह स्टेडियम हाल के दिनों में इसलिए चर्चा में रहा था क्योंकि आरोप लगाया गया कि बीजेपी ने गुजरात के मोटेरा स्थित सरदार पटेल स्टेडियम का नाम बदल कर नरेंद्र मोदी के नाम पर कर दिया है। हालाँकि बीजेपी ने सफ़ाई देने की कोशिश की कि पूरा कॉम्प्लेक्स सरदार पटेल के नाम से रहेगा लेकिन सिर्फ़ स्टेडियम मोदी के नाम से है।

हाल के दिनों में ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म इंटरटेनमेंट के एक प्रमुख माध्यम के रूप में सामने आया है और जिस तरह से आईपीएल के प्रति आकर्षण क्रिकेट प्रशंसकों में होता है उसे देखते हुए युप्पटीवी जैसे ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर मैचों का प्रसारण उनके लिए अच्छी ख़बर है। 

युप्पटीवी के संस्थापक और सीईओ उदय रेड्डी ने कहा है कि क्रिकेट का दुनिया भर में एक क्रेज है और आईपीएल दुनिया भर में प्रशंसकों के लिए हमेशा आकर्षण रहा है। उन्होंने कहा कि आईपीएल के फिर से भारत में वापस आने से प्रशंसक ऑन-ग्राउंड अनुभव को फिर से महसूस करेंगे।

बता दें कि पिछले साल कोरोना संक्रमण के बीच आईपीएल संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में आयोजित किया गया था। करीब पाँच महीने पहले ही पिछले सीज़न का 'इंडियन प्रीमियर लीग' यानी आईपीएल ख़त्म हुआ था। कोरोना के साये में पिछले साल आईपीएल में काफ़ी दिक्कतें आई थीं। हालाँकि इसे काफ़ी सफलतापूर्वक पूरा गिया गया था। अब फिर से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई आईपीएल के 14वें सीज़न को देश में ले आया है। 

एक बार फिर से इसका आकर्षण आज से शुरू हो रहा है। आईपीएल-14 का शुरुआती मैच आज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में है और पहला मैच मुंबई इंडियंस और आरसीबी के बीच है। रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली मुंबई इंडियंस पिछले सीज़न का चैंपियन है। आरसीबी के कप्तान विराट कोहली हैं।