राफेल नडाल डेविस कप के बाद टेनिस से लेंगे संन्यास

07:52 pm Oct 10, 2024 | सत्य ब्यूरो

राफेल नडाल ने टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने कहा है कि वह इस सत्र के बाद पेशेवर टेनिस से संन्यास ले लेंगे। इस नवंबर में मलागा में डेविस कप फाइनल में वह स्पेन के लिए अपना आख़िरी मैच खेलेंगे। 

अब तक के महानतम टेनिस खिलाड़ियों में से एक माने जाने वाले राफेल ने जब संन्यास की घोषणा की तो वह बेहद भावुक थे। एक भावनात्मक वीडियो में 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने खेल को अलविदा कह दिया। उन्होंने जो 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं, उनमें से रिकॉर्ड 14 फ्रेंच ओपन खिताब हैं। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो में नडाल ने कहा, 'सभी को नमस्कार। मैं आपको यह बताने आया हूँ कि मैं पेशेवर टेनिस से संन्यास ले रहा हूँ। वास्तविकता यह है कि यह कुछ संघर्ष के साल रहे हैं, खासकर पिछले दो वर्षों में मुझे नहीं लगता कि मैं सीमाओं के बिना खेल पाया हूँ। यह साफ़ तौर पर एक कठिन निर्णय है, जिसे लेने में मुझे कुछ समय लगा।'

उन्होंने आगे कहा, 'लेकिन जिंदगी में हर चीज की शुरुआत और अंत होता है और मुझे लगता है कि यह उस करियर को ख़त्म करने का सही समय है जो मेरे द्वारा कभी कल्पना की गई की तुलना में बहुत लंबा और अधिक सफल रहा है। मैं बहुत उत्साहित हूँ कि मेरा आखिरी टूर्नामेंट डेविस कप का फाइनल होगा और मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करूँगा।'

उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि मैंने एक चक्र पूरा कर लिया है क्योंकि एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी के रूप में मेरी सबसे बड़ी खुशियों में से एक 2004 में सेविला में डेविस कप फाइनल था। मैं उन सभी चीजों के लिए बहुत, बहुत भाग्यशाली महसूस करता हूँ जो मैं अनुभव कर पा रहा हूँ। मैं पूरे टेनिस उद्योग को धन्यवाद देना चाहता हूँ। इस खेल से जुड़े सभी लोग, मेरे दीर्घकालिक सहयोगी, विशेषकर मेरे महान प्रतिद्वंद्वी, मैंने उनके साथ कई घंटे बिताए हैं, और मैंने कई ऐसे क्षण जिए हैं जिन्हें मैं जीवन भर याद रखूंगा।'

अपने साथियों रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच के साथ नडाल बिग थ्री का हिस्सा बने। इन तीन बड़े खिलाड़ियों का यह एक ऐसा समूह है जिसने खेल को फिर से परिभाषित किया और दुनिया भर में लाखों लोगों को आकर्षित किया। 

इस साल की शुरुआत में नडाल ने अपना चौथा ओलंपिक प्रदर्शन करने से नाम वापस ले लिया था। उन्होंने पहले 2008 बीजिंग खेलों में एकल स्वर्ण पदक और रियो 2016 में युगल स्वर्ण पदक जीता था। नडाल अपने शानदार करियर का समापन 92 एटीपी खिताबों के साथ करेंगे। इसमें रिकॉर्ड तोड़ 14 फ्रेंच ओपन जीत शामिल हैं- जो ओपन युग में किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में दोगुना है।

डेविस कप उनके करियर का एक अहम पड़ाव है क्योंकि उनके करियर की सबसे शुरुआती उपलब्धियों में से एक 2004 में आई थी, जब उन्होंने सिर्फ़ 17 साल की उम्र में स्पेन को खिताब जीतने में मदद की थी। 

अपने उल्लेखनीय करियर के दौरान, नडाल कोर्ट पर दृढ़ता और दृढ़ संकल्प का पर्याय बन गए। उनकी विरासत हमेशा क्ले पर उनके प्रभुत्व से जुड़ी रहेगी। हाल के महीनों में नडाल चोटों से ग्रस्त रहे हैं, जिसकी वजह से वे नियमित प्रतिस्पर्धा में भाग नहीं ले पाए हैं और उन्होंने पेरिस ओलंपिक के बाद से कोई मैच नहीं खेला है।