टी20 की कप्तानी छोड़ेंगे विराट कोहली

09:29 pm Sep 16, 2021 | सत्य ब्यूरो

क्रिकेटर विराट कोहली ने टी20 फ़ॉर्मेट में भारत की कप्तानी छोड़ने का फ़ैसला किया है। वे दुबई में इस साल अक्तूबर में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद कप्तान पद से हट जाएंगे। लेकिन वे टेस्ट मैच और एक दिवसीय क्रिकेट में भारतीय टीम के कप्तान बने रहेंगे।

उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी है और कहा है कि बीसीसीआई प्रमुख सौरभ गांगुली, सचिव जय शाह और चयनकर्ताओं से बातचीत करने के बाद वे इस फ़ैसले पर पहुँचे हैं। 

उन्होंने ट्वीट किया, "मैंने अक्टूबर में दुबई में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तान के तौर पर पद से हटने का फ़ैसला किया है।" 

क्या कहा कोहली ने?

कोहली ने कहा है, "कार्यभार को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। पिछले आठ-नौ वर्षों से मैं सभी तीनों प्रारूपों में खेल रहा हूँ और नियमित रूप से पिछले पाँच से छह वर्षों से कप्तानी कर रहा हूँ, मुझे लगता है कि मुझे टेस्ट और एक दिवसीय क्रिकेट में भारतीय टीम की अगुआई के लिये पूरी तरह से तैयार होने के लिये खुद को थोड़ा स्पेस देने की ज़रूरत है।"

विराट ने एक बयान जारी किया है, जिसमें लिखा है, "मैंने टी20 कप्तान के तौर पर अपने समय में टीम को अपना सबकुछ दिया और मैं टी20 कप्तान के लिये ऐसा करना जारी रखूँगा और बतौर बल्लेबाज आगे बढ़ने के लिये ऐसा करना जारी रखूँगा।''

रोहित शर्मा की कामयाबी

पिछले कुछ समय से कोहली के सफेद गेंद की टीम की कप्तानी के भविष्य को लेकर अटकलें लगायी जा रही थीं। 

रोहित शर्मा ने इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन किया और मुंबई इंडियंस को पाँच खिताब दिलाये हैं। उन्होंने जब मुंबई को पाँचवाँ खिताब दिलाया, उसी समय से रोहित शर्मा के फैंस, मीडिया और बीसीसीआई का एक खेमा चाहता था कि सफेद गेंद की कप्तानी रोहित को सौंप दी जाए क्योंकि विराट को बहुत ज्यादा मौके मिल चुके हैं।

आईसीसी के टूर्नामेंटों में कामयाबी न मिलने पर सवाल उठ रहे थे कि आखिर कोहली कब अपना पहला आईसीसी खिताब जीतेंगे।