जानिए, नये कोच राहुल द्रविड़ किसको कप्तान बनाने के पक्ष में हैं 

01:53 pm Nov 04, 2021 | सत्य ब्यूरो

'मिस्टर भरोसेमंद' बुलाए जाने वाले राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के प्रमुख कोच होंगे। नये कोच होंगे तो जाहिर है भारतीय टीम में बदलाव भी होंगे। टी-20 विश्व कप के बाद भारतीय टीम के कप्तान की जगह खाली होगी और समझा जाता है कि बीसीसीआई एकदिवसीय टीम की कप्तानी को लेकर भी जल्द फ़ैसला ले सकता है। ऐसे में भारतीय टीम के मुख्य कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ किसको तरजीह देंगे?

इस सवाल का जवाब ख़ुद राहुल द्रविड़ देते हैं। कोच नियुक्त किए जाने पर एक इंटरव्यू में उनसे पूछा गया कि 'आप अगले भारतीय सफेद गेंद के कप्तान के रूप में किसे देखते हैं?' इस पर जो उन्होंने जवाब दिया उसके अनुसार, द्रविड़ की पहली पसंद अनुभवी रोहित शर्मा थे और फिर उसके बाद केएल राहुल। विराट कोहली मौजूदा टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तान का पद छोड़ देंगे। 

समझा जाता है कि भारतीय टीम के कोच के लिए सिर्फ़ राहुल द्रविड़ का ही आवदेन आया था। बीसीसीआई ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि सुलक्षना नायक और पूर्व तेज़ गेंदबाद आरपी सिंह की दो सदस्यीय क्रिकेट एडवायजरी कमिटी ने बुधवार को सर्वसम्मति से राहुल द्रविड़ को कोच के रूप में नियुक्त किया। 

इस तरह से रवि शास्त्री का कार्यकाल ख़त्म होने के बाद द्रविड़ उनकी जगह लेंगे। द्रविड़ 17 नवंबर से शुरू होने वाली आगामी न्यूजीलैंड श्रृंखला से कार्यभार संभालेंगे। वह 2023 तक टीम के कोच बने रहेंगे।

बीसीसीआई के बयान में द्रविड़ ने कहा है, 'भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होना पूरी तरह सम्मान की बात है और मैं वास्तव में इस भूमिका के लिए उत्सुक हूँ। रवि शास्त्री की कोचिंग के दौरान टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, और मैं इसे आगे बढ़ाने के लिए टीम के साथ काम करने की उम्मीद करता हूँ। एनसीए, अंडर-19 और इंडिया ए सेट-अप में अधिकांश लड़कों के साथ मिलकर काम करने के कारण मुझे पता है कि उनमें हर दिन सुधार करने का जुनून और इच्छा है।'

द्रविड़ भारतीय क्रिकेट की बेंच स्ट्रेंथ तैयार करने में अहम भूमिका निभाते रहे हैं। उन्होंने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अंडर-19 और भारत ए टीम के कोच के रूप में पदभार संभाला था। उनकी कोचिंग की बेहद तारीफ़ होती रही है। 

द्रविड़ पहले भारतीय टीम को कोचिंग देने को तैयार नहीं थे, लेकिन पिछले महीने दुबई की यात्रा के दौरान उन्हें बीसीसीआई के पदाधिकारियों ने इसके लिए मना लिया।

वैसे, अपने क्रिकेट करियर के समय में राहुल द्रविड़ का शानदार प्रदर्शन रहा है। उन्होंने 164 टेस्ट की 286 पारियों में 36 शतकों और 63 अर्धशतकों की मदद से 13288 रन बनाए हैं, जबकि 270 उनका हाई स्कोर है। 'द वॉल' नाम से भी मशहूर द्रविड़ ने भारत के लिए 344 वनडे खेले हैं। उनके नाम 12 शतक और 83 अर्धशतक दर्ज हैं और कुल मिलाकर 10889 रन बनाए हैं।

राहुल द्रविड़ को पिच पर धैर्य के साथ खेलने के लिए जाना जाता रहा है और कमेंटेटर उनको 'मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट' भी बुलाते रहे हैं। बहरहाल, मुख्य कोच की भूमिका में उनके सामने चुनौतियाँ भी कम नहीं होंगी।