IPL: पैट कमिंस के तूफान में उड़ी मुंबई इंडियंस, केकेआर जीती

07:37 am Apr 07, 2022 | सोमदत्त शर्मा

पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के 14वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से हरा दिया। केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर मुंबई को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। मुंबई ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 161 रन बनाए। मुंबई के लिए सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाए। 

162 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम ने पैट कमिंस की धुआंधार पारी की बदौलत मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया। पैट कमिंस ने आईपीएल इतिहास का 14 गेंदों पर सबसे तेज अर्धशतक लगाया। कमिंस ने 15 गेंदों पर 56 रन बनाये।

इस मुकाबले में छक्कों की बारिश देखने को मिली। मुंबई के लिए जहां स्लॉग ओवरों में केरन पोलार्ड ने छक्कों की झड़ी लगा दी थी वहीं केकेआर के लिए पैट कमिंस ने एक ही ओवर में 4 छक्के लगाकर कोलकाता को तीसरी जीत दिला दी।

इस जीत के साथ ही कोलकाता आईपीएल की अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गयी है जबकि मुंबई की टीम लगातार तीन मैच हारने के बाद 9वें स्थान पर खिसक गई है।

मुंबई के 162 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की पारी की शुरुआत अजिंक्य रहाणे और वेंकटेश अय्यर ने की। केकेआर ने पहले 3 ओवर में केवल 14 रन बनाए थे और केकेआर पर दबाव बढ़ता जा रहा था। इसी बीच पांचवें ओवर की पहली गेंद पर टाइमल मिल्स ने 7 रन के निजी स्कोर पर अजिंक्य रहाणे को पवेलियन वापस लौटा दिया। रहाणे ने 11 गेंदों का सामना करते हुए 7 रन बनाए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे कप्तान श्रेयस अय्यर भी कुछ खास नहीं कर पाए और छठे ओवर की आखिरी गेंद पर केकेआर को बीच मझधार में छोड़ कर वापस पवेलियन लौट गए। 

अय्यर ने 6 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाए। 6 ओवर में केकेआर का स्कोर 35 रन था।

फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

केकेआर को तीसरा झटका दसवें ओवर की पांचवीं गेंद पर उस समय लगा जब सैम बिलिंग्स छक्का लगाने के प्रयास में बाउंड्री लाइन पर थंपी को कैच दे बैठे। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे नितीश राणा भी कुछ खास नहीं कर पाए और 8 रन बनाकर मुरूगन अश्विन का शिकार हो गए। आंद्रे रसेल ने आते ही छक्का लगाकर केकेआर की उम्मीदों को जिंदा कर दिया लेकिन टाइमर मिल्स ने आंद्रे रसेल को 11 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन की राह दिखा दी।

एक छोर से विकेट गिरते जा रहे थे वहीं दूसरे छोर पर वेंकटेश अय्यर मैदान पर डटे हुए थे। 5 विकेट गिरने के बाद मैदान में बल्लेबाजी के लिए उतरे पैट कमिंस ने आते ही छक्कों की बारिश कर दी।

16वें ओवर में गेंदबाजी करने के लिए आए डैनियल जेम्स के इस ओवर में पैट कमिंस ने 4 छक्के और दो चौके लगाकर केकेआर को 5 विकेट से जीत दिला दी। पैट कमिंस ने इस ओवर में 35 रन ठोक डाले। इसके साथ ही पैट कमिंस ने आईपीएल के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक 14 गेंदों में ठोक दिया। इससे पहले केएल राहुल ने भी 14 गेंदों पर ही अर्धशतक बनाया था। वेंकटेश अय्यर ने भी 41 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली।

फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इससे पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की शुरुआत कप्तान रोहित शर्मा और इशान किशन ने की। इस आईपीएल में लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे उमेश यादव पहली ही गेंद से रोहित शर्मा को परेशान कर रहे थे। आखिर में उमेश यादव ने रोहित शर्मा को पवेलियन भेज दिया। रोहित ने 12 गेंदों पर 3 रन बनाए। मुंबई इंडियंस ने पावर प्ले में 6 ओवर में 1 विकेट पर 35 रन बना लिए थे। दक्षिण अफ्रीका के 'बेबी एबी' के नाम से मशहूर देवाल्ड ब्रेविस ने छोटी लेकिन महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए 19 गेंदों पर 29 रन बनाए। 

आठवें ओवर में मुंबई का स्कोर 2 विकेट पर 40 रन था। पिछले दो मैचों में चोट की वजह से नहीं खेलने वाले सूर्यकुमार यादव इस मैच में मैदान पर उतरे और मुंबई के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया।

फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

मुंबई को तीसरा झटका ईशान किशन के रूप में लगा जब ईशान 21 गेंदों पर 14 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर आउट हो गये। ईशान किशन इस साल मेगा ऑप्शन में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे जिन्हें मुंबई इंडियंस ने 15 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा था। 13 ओवर में 3 विकेट 71 रन पर गवांने के बाद मुंबई इंडियंस की टीम दबाव महसूस कर रही थी। लेकिन इसके बाद सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा ने मुंबई की पारी का गियर बदलते हुए उसके स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचा दिया।

सूर्यकुमार यादव ने 19वें ओवर में अपने आईपीएल करियर का चौथा अर्द्ध शतक लगा दिया। यादव ने अपने पहले ही मैच में अर्द्ध शतक लगाकर मुंबई की मुश्किलों को थोड़ा कम जरूर किया। यादव ने वर्मा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 49 गेंदों पर 83 रन की साझेदारी निभाई। मुंबई की पारी के आखिर में केरोन पोलार्ड का तूफान देखने को मिला।

कोलकाता की इस आईपीएल सीजन में यह तीसरी जीत है। इस जीत के साथ ही केकेआर आईपीएल की अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गई है जबकि मुंबई इंडियंस अपने तीनों मैच हार कर अभी भी नौवें स्थान पर बनी हुई है।

मैच शुरू होने से पहले सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखते हुए कहा था कि मुंबई की टीम चैंपियन है और वह वापसी जरूर करेगी लेकिन इस मैच में हार के बाद ऐसा कुछ दिखाई नहीं दिया है।