आईपीएल : राजस्थान- पंजाब में से जिसके बल्लेबाज चलेंगे, वही जीतेगा वानखेड़े

12:52 pm Apr 12, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

सोमवार की शाम इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न का मैच खेलने जब राजस्थान रॉयल्स की टीम मैदान में उतरेगी तो उसका पूरा दारोमदार आतिशी बल्लेबाज बेन स्टोक्स पर होगा। लेकिन सिर्फ बेन स्टोक्स ही नही, इस मैच में दूसरे बल्लेबाज भी होंगे और पूरा खेल ही धुआँधार और फटाफट रन कूटने वाले बल्लेबाजों के इर्द-गिर्द घूमेगा। यानी यह साफ़ दिख रहा है कि जिसके पास जितने धुआँधार बल्लेबाज होंगे और जो जितना चल पाएंगे, मजमा वही लूट लेगा। 

आईपीएल 2021 के इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के नव-नियुक्त कप्तान संजू सैमसन को इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर से भी काफी उम्मीदें हैं। राजस्थान यशस्वी जयसवाल और बटलर की जोड़ी को ओपनिंग की ज़िम्मेदारी दे सकता है। ऐसी स्थिति में स्टोक्स मध्य क्रम में बल्लेबाजी कर सकते हैं।

निगाह बल्लेबाजी पर

यदि ये दोनों बल्लेबाज उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन करने में कामयाब रहे तो मुंबई के वानखड़े स्टेडियम पर दर्शकों का अच्छा खासा मनोरंजन होगा और के. एल. राहुल की टीम किंग्स पंजाब के लिए मुसीबतें बढेंगी। 

रॉयल्स के पास दूसरे विकल्प भी हैं- शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, राहुल टेवटिया, रियान पराग और लियाम लिविंगस्टोन।

लेकिन राजस्थान रॉयल्स के लिए दिक्क़त यह है कि उसके तेज गेंदबाज़ ज्योफ्रा आर्चर नहीं होंगे। इस जगह को भरने के लिए दक्षिण अफ्रीका के ऑल राउंडर क्रिस मॉरिस को लगाया जाएगा।

पंजाब की रन मशीन!

लेकिन पंजाब को कम कर आँकना किसी के लिए भूल होगी। उसके कप्तान के. एल. राहुल खुद तेजी से रन कूटने वाले बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल के पिछले सीज़न में 670 रन ठोंक कर रख दिए थे। इसके अलावा उनके साथ मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल भी हैं। 

राजस्थान की बैटिंग मशीन में इंग्लैंड के डेविट मैलन, तमिलनाडु के एम. शाहरुख़ ख़ान और वेस्ट इंडीज़ के निकोलस पूरन भी हैं। दीपक हुडा और सरफ़राज़ ख़ान मैच फिनिशर का काम बखूबी कर सकते हैं। 

के. एल. राहुल, क्रिकेट खिलाड़ी facebook.com/klrahul11

बोलिंग बैटरी

इसकी बोलिंग बैटरी में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ज़ाई रिचर्डसन, रिले मेरीडिथ और क्रिस जॉर्डन हैं, जो किसी भी टीम पर क़हर ढाने की कूबत रखते हैं। 

स्पिनर के रूप में मुरुगन अश्विन और रवि विश्नोई हैं। 

यह भी महत्वपूर्ण है कि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की पिच को बल्लेबाज़ों का पिच कहा जाता है, यानी उस पर रन आसानी से बनते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि इस पिच पर शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है, लेकिन जैसे ही गेंद थोड़ी पुरानी होगी, बल्लेबाज़ी आसान हो जाएगी। ओस इसमें अहम भूमिका निभाती है, इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी कर सकती है।

राजस्थान की संभावित टीम

बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, रियान पराग, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, राहुल टेवटिया, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी और जयदेव उनादकट।

पंजाब की संभावित टीम

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, मोइजेज हेनरिक्स, सरफ़राज ख़ान, शाहरुख़ ख़ान, मोहम्मद शमी, ज़ाई रिचर्डसन, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह।.