IPL 2022: मिलर के तूफान में उड़ी चेन्नई, गुजरात ने हराया

09:19 am Apr 18, 2022 | सोमदत्त शर्मा

आईपीएल के सीजन 15 में गुजरात टाइटंस की जीत का सिलसिला जारी है। चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात के बीच खेले गए इस सीजन के 29 वें मुकाबले में गुजरात ने चेन्नई को 3 विकेट से हराकर अपनी 5वीं जीत दर्ज की है। पिछले मैच में चोट लगने के कारण हार्दिक पांड्या इस मैच से बाहर रहे। उनकी जगह राशिद खान ने टीम की कप्तानी की। 

गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर में 169 रन बनाए। इसके जवाब में 1 गेंद शेष रहते हुए गुजरात ने लक्ष्य हासिल कर लिया और 3 विकेट से मुकाबला जीत लिया। 

गुजरात के लिए डेविड मिलर ने तूफानी पारी खेलते हुए 51 गेंदों पर 94 रनों की नाबाद पारी खेली। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई की शुरुआत रोबिन उथप्पा और ऋतुराज गायकवाड ने की। चेन्नई को पहला झटका उथप्पा के रूप में लगा जब वह 10 गेंदों पर 3 रन बनाकर आउट हो गए। छठे ओवर में 32 रन के स्कोर पर चेन्नई को दूसरा झटका लगा। 

इस आईपीएल सीजन में अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे मोईन अली कुछ खास नहीं कर पाए और 3 गेंदों पर 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उसके बाद मैदान पर बल्लेबाजी के लिए उतरे अंबाती रायडू ने तेज गति से रन बनाने शुरू कर कर दिए। 

12वें ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने 100 रनों का आंकड़ा पार कर लिया था। इसी बीच ऋतुराज गायकवाड़ ने 37 गेंदों पर इस सीजन का पहला अर्ध शतक जड़ दिया।

फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

124 रनों के स्कोर पर चेन्नई को तीसरा झटका अंबाती रायडू के रूप में लगा। रायडू अपना अर्धशतक लगाने से चूक गए और 31 गेंदों पर 46 रन बनाकर जोसेफ की गेंद पर आउट हो गए। रायडू ने ऋतुराज गायकवाड के साथ 56 गेंदों पर 92 रनों की साझेदारी की। 17वें ओवर में चेन्नई को चौथा झटका ऋतुराज गायकवाड के रूप में लगा जब वह 48 गेंदों पर 5 चौके और 5 छक्कों की मदद से 73 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद चेन्नई का कोई भी बल्लेबाज तेज गति से रन नहीं बना पाया। 

हालांकि रविंद्र जडेजा ने 12 गेंदों पर 22 रन बनाकर तेजी लाने की कोशिश की। इस तरह से चेन्नई 20 ओवर में 5 विकेट पर 169 रन बना सकी। गुजरात के लिए अलजारी जोसेफ ने दो विकेट लिए वहीं मोहम्मद शमी और यश दयाल को एक-एक विकेट मिला। 

170 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत खराब रही। मुकेश चौधरी ने पहले ही ओवर में शुभमन गिल को शून्य के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। उसके बाद महेश ने अपने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर विजय शंकर को भी खाता खोलने से पहले ही पेवेलियन की राह दिखा दी। 2 ओवर में गुजरात ने 2 विकेट खोकर 5 रन बना लिए थे। 

फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

गुजरात को तीसरा झटका अभिनव मनोहर के रूप में लगा। मनोहर 12 गेंदों पर 12 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे डेविड मिलर ने आते ही तेज बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी।मैथ्यू बेड की जगह इस मैच में गुजरात के लिए विकेटकीपिंग कर रहे रिद्धिमान साहा भी कुछ खास नहीं कर पाए और 18 गेंदों पर 11 रन बनाकर रविंद्र जडेजा के शिकार बने। 

फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

गुजरात ने 10 ओवर में 4 विकेट खोकर 58 रन बना लिए थे। इस बीच तेज बल्लेबाजी कर रहे डेविड मिलर ने 28 गेंदों पर अपने आईपीएल करियर का 11वां अर्ध शतक लगा दिया। 13 ओवर में 87 रन के स्कोर पर गुजरात को पांचवा झटका लगा। ड्वेन ब्रावो ने राहुल तेवतिया को रविंद्र जडेजा के हाथों कैच कराकर चेन्नई को इस मैच में वापसी दिलाई। 

तेवतिया 14 गेंदों पर 6 रन ही बना सके। यहां से गुजरात को 42 गेंदों पर 83 रनों की जरूरत थी। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे राशिद खान ने तेज बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी। 19वें ओवर में गुजरात को 157 के स्कोर पर दो झटके लगे। ब्रावो ने पांचवी और छठी गेंद पर पहले राशिद खान और फिर अलजारी जोसेफ को पवेलियन की राह दिखाकर मैच में ट्विस्ट ला दिया। राशिद खान ने 21 गेंदों पर तूफानी 40 रनों की पारी खेली जिसमें 2 चौके और तीन छक्के लगाए। 

आखिरी ओवर में गुजरात को 13 रनों की जरूरत थी। जॉर्डन की पहली दो गेंदों पर कोई रन नहीं बना लेकिन तीसरी गेंद पर डेविड मिलर ने छक्का लगा दिया। अगली गेंद पर डेविड मिलर ने छक्का लगाने की कोशिश की और बाउंड्री लाइन पर कैच पकड़े गए लेकिन अंपायर ने गेंद को नो बॉल करार दे दिया। 

इसके बाद अगली गेंद पर डेविड मिलर ने फ्री हिट पर चौका लगाकर और फिर अगली गेंद पर 2 रन लेकर गुजरात को जीत दिला दी। गुजरात की टीम इस जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर बनी हुई है जबकि चेन्नई की टीम 6 मैचों में एक जीत और पांच हार के साथ नौवें स्थान पर है।