IPL 2022: पंजाब की करारी हार, दिल्ली ने 9 विकेट से हराया

07:54 am Apr 21, 2022 | सोमदत्त शर्मा

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 32वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब को 9 विकेट से हराकर धमाकेदार जीत हासिल की है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की टीम इस सीजन में सबसे कम स्कोर पर ऑल आउट हो गई। आलम यह रहा कि पंजाब के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके और पूरी टीम 115 रन बनाकर आउट हो गई। 

116 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम ने 1 विकेट खोकर 11वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। 

दिल्ली की तरफ से डेविड वार्नर ने 60 रनों की नाबाद पारी खेली। इस जीत के साथ ही दिल्ली की टीम आईपीएल की अंक तालिका में छठे पायदान पर पहुंच गई। 

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की टीम की शुरुआत कप्तान मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने की। पंजाब किंग्स को पहला झटका ललित यादव ने दिया। उन्होंने शिखर धवन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। धवन ने 10 गेंदों पर 9 रनों की पारी खेली। 

इसके बाद मैदान पर जॉनी बेयरस्टो उतरे। पंजाब को दूसरा झटका कप्तान मयंक अग्रवाल के रूप में लगा जब मुस्तफिजुर रहमान ने मयंक अग्रवाल को क्लीन बोल्ड कर दिया। अग्रवाल ने 15 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे लियम लिविंगस्टोन कुछ खास नहीं कर पाए। लिविंगस्टोन को विकेटकीपर ऋषभ पंत ने स्टंप आउट किया। पंजाब की टीम की हर समय नैया पार लगाने वाले लिविंगस्टोन ने इस सीजन में पंजाब के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। 

पंजाब की टीम ने 9 ओवर में 4 विकेट पर 69 रन बना लिए थे। 

पंजाब को पांचवा झटका उस समय लगा जब अक्षर पटेल ने पहली ही गेंद पर जितेश शर्मा को आउट कर दिया। जितेश ने तेज बल्लेबाजी करते हुए 23 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली। पंजाब किंग्स की पारी के 14 ओवर में कुलदीप यादव ने 2 विकेट झटक कर पंजाब को मुश्किल में डाल दिया। कुलदीप ने अपने पहले ओवर में कागिसो रबाडा और नाथन एलिस को क्लीन बोल्ड किया। 

पंजाब के एक के बाद एक विकेट गिरते रहे और पंजाब की पूरी टीम 20 ओवर में 115 रन पर ऑल आउट हो गई।

इस सीजन में पंजाब का यह सबसे कम स्कोर रहा। इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 128 रन बनाए थे। दिल्ली के गेंदबाजों ने पंजाब की पूरी टीम को धराशाई कर दिया। पंजाब के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। दिल्ली के लिए अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, ललित यादव और खलील अहमद ने दो-दो विकेट लिए जबकि मुस्तफिजुर रहमान को एक विकेट मिला। 

वॉर्नर-शॉ की तेज बल्लेबाजी 

116 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की ओपनिंग जोड़ी डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ ने मैदान पर आते ही तेज बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी। दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले ओवर में 14 रन ठोक डाले। 3 ओवर के बाद दिल्ली ने बगैर किसी विकेट के नुकसान पर 43 रन बना लिए थे। पहले पावर प्ले में दिल्ली की टीम ने बगैर किसी विकेट के नुकसान पर 81 रन बना लिए थे। पृथ्वी शॉ 18 गेंदों पर 40 रन जबकि डेविड वॉर्नर 18 गेंदों पर 36 रन बनाकर खेल रहे थे। 

फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

सातवें ओवर में दिल्ली को 84 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा जब पृथ्वी 24 गेंदों पर 41 रन बनाकर राहुल चाहर की गेंद पर नाथन एलिस द्वारा कैच आउट कर लिए गए। 

पृथ्वी शॉ के आउट होने के बाद डेविड वॉर्नर ने तेज बल्लेबाजी करते हुए इस दौरान अपना लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा कर लिया। इसके साथ ही 11वें ओवर में दिल्ली ने 1 विकेट गवांकर लक्ष्य हासिल कर लिया और मुकाबला 9 विकेट से जीत लिया। डेविड वॉर्नर 30 गेंदों पर 60 रन बनाकर नाबाद रहे। 

पंजाब किंग्स की इस टूर्नामेंट में यह चौथी हार रही। पंजाब ने इस आईपीएल सीजन में तीन मैच जीते हैं और आईपीएल की अंक तालिका में आठवें नंबर पर हैं जबकि दिल्ली ने अभी तक छह मैच खेले हैं जिसमें से तीन मैचों में उसे जीत मिली है जबकि तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। 

दिल्ली की टीम 22 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के साथ मुकाबला खेलेगी जबकि पंजाब की टीम का मुकाबला 25 अप्रैल को चेन्नई से होगा।