आईपीएल 2022: चेन्नई तीसरा मुकाबला भी हारी, पंजाब ने 54 रनों से हराया

09:41 am Apr 04, 2022 | सोमदत्त शर्मा

आईपीएल 2022 के 11वें मुकाबले में पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 54 रन से हराकर इस टूर्नामेंट की अपनी दूसरी जीत दर्ज की है। जबकि चेन्नई सुपर किंग्स की इस टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरी हार है। चेन्नई के कप्तान रविंद्र जडेजा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 180 रन बनाए, इसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 18 ओवर में 126 रन ही बना सकी और 54 रन से मैच हार गई। 

चेन्नई के स्टार ऑलराउंडर शिवम दुबे ने शानदार अर्धशतक लगाकर चेन्नई को मैच में वापस लाने की पूरी कोशिश की लेकिन उनके आउट होने के बाद ही चेन्नई इस मुकाबले से बाहर हो गयी।

मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबले से पहले माना जा रहा था कि यह टक्कर का मुकाबला होगा। लेकिन पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई के सामने 181 रनों का लक्ष्य रखा। 

पहले पावर प्ले में ही चेन्नई ने 4 विकेट खो दिए और उसकी मैच से पकड़ ढीली हो गई। दोनों ही टीमों ने इस मैच से पहले दो-दो मुकाबले खेले थे। 

चेन्नई जहां अपने पिछले दोनों मुकाबले हार चुकी थी वहीं पंजाब किंग्स ने एक मैच जीता था और भी एक में उसे हार मिली थी। ऐसे में लगातार तीन मैच हारने के बाद अब चेन्नई की टीम दबाव में आ गई है। इस टूर्नामेंट से पहले चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़ दी थी जिसके बाद रविंद्र जडेजा को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

181 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत रॉबिन उथप्पा और ऋतुराज गायकवाड ने की। दूसरे ओवर में चेन्नई का स्कोर 10 रन पर पहुंचा ही था तभी ऋतुराज गायकवाड कगिसो रबाडा की गेंद पर शिखर धवन को कैच देकर पवेलियन लौट गए। ऋतुराज ने 4 गेंदों पर 1 रन बनाया। दूसरे सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा भी दो चौके लगाने के बाद वैभव अरोड़ा की गेंद पर मयंक अग्रवाल को कैच दे बैठे। उथप्पा ने 10 गेंदों पर 13 रनों की छोटी पारी खेली। 

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में आए मोईन अली अपना खाता भी नहीं खोल पाए और वैभव अरोड़ा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। पिछले मैच में अच्छी पारी खेलने वाले अंबाती रायडू ने मैदान पर आते ही चौके से शुरुआत की लेकिन वह भी काफी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक सके और ओडियन स्मिथ की गेंद पर जितेश शर्मा को कैच देकर पवेलियन लौट गए।

पहले पावर प्ले में चेन्नई सुपर किंग्स ने 24 रन पर अपने 4 विकेट खो दिए थे। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे चेन्नई के कप्तान रविंद्र जडेजा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और अर्शदीप सिंह की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 36 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद चेन्नई की टीम दबाव में आ गई। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे शिवम दुबे ने आते ही तूफानी पारी खेली शुरू कर दी। 

दुबे ने खेली तूफानी पारी 

शिवम दुबे ने आउट होने से पहले 30 गेंदों पर 57 रनों की तेज पारी खेली जिसमें उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के लगाए। शिवम दुबे के आउट होने के बाद चेन्नई की उम्मीदें खत्म हो गई थी लेकिन धोनी द्वारा की गई लगातार धीमी बल्लेबाजी के चलते चेन्नई की रही सही उम्मीदों पर भी पानी फिर गया। इसके बाद बाकी के बल्लेबाज भी आया राम गया राम की स्थिति में दिखाई दिए और चेन्नई 18 ओवर में 126 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। 

राहुल ने झटके 3 विकेट 

पंजाब की तरफ से राहुल चाहर ने घातक गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि वैभव अरोड़ा और लियम लिविंगस्टोन ने दो-दो विकेट लिए। कागिसो रबाडा, अर्शदीप सिंह और ओडियन स्मिथ को एक-एक विकेट मिला।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स की शुरुआत कप्तान मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने की। मयंक पहली गेंद पर चौका लगाने के बाद अगली गेंद पर मुकेश चौधरी की गेंद पर रॉबिन उथप्पा के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे और पिछले मैच में हीरो रहे भानुका राजपक्षे ने आते ही छक्का जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिए लेकिन क्रिस जॉर्डन के एक डायरेक्ट थ्रो ने उनकी पारी का अंत कर दिया। राजपक्षे 5 गेंदों पर 9 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद शिखर धवन का साथ देने के लिए मैदान पर उतरे लियम लिविंगस्टोन ने तूफानी पारी खेलते हुए पंजाब को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया।

पंजाब ने 10 ओवर में ही 100 रनों का आंकड़ा पार कर लिया था लेकिन जैसे ही टीम का स्कोर 109 रनों पर पहुंचा शिखर धवन ड्वेन ब्रैवो की गेंद पर रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हो गए। धवन ने 24 गेंदों पर 33 रनों की पारी खेली जिसमें 4 चौके और एक छक्का शामिल था। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे जितेश शर्मा ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर डेढ़ सौ रनों के पार पहुंचा दिया। जितेश शर्मा ने 17 गेंदों पर 26 रनों की तेज पारी खेली जिसमें उन्होंने 3 छक्के लगाए। 

इसके बाद शाहरुख खान और स्मिथ पंजाब की पारी में ज्यादा योगदान नहीं दे सके।

कागिसो रबाडा और राहुल चहर ने आखिरी ओवरों में तेज बल्लेबाजी करते हुए पंजाब के स्कोर को 20 ओवर में आठ विकेट पर 180 रनों तक पहुंचा दिया और चेन्नई सुपर किंग्स को मुकाबला जीतने के लिए 181 रनों का लक्ष्य रखा। चेन्नई की तरफ से क्रिस जॉर्डन और ड्वेन प्रीटोरियस ने दो-दो विकेट लिए जबकि मुकेश चौधरी, ड्वेन ब्रावो और रविंद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला। 

इस जीत के साथ ही पंजाब किंग्स की टीम अंक तालिका में चौथे नंबर पर पहुंच गई है जबकि अपने सभी तीनों मैच हारने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की टीम नौवें पायदान पर बनी हुई है। इस आईपीएल में आखिरी पायदान पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम हैं जिसने अपने सभी मुकाबले हारे हैं।