आईपीएल से 4 खिलाड़ियों ने लिया नाम वापस, आयोजन पर उठे सवाल

08:49 am Apr 27, 2021 | सोमदत्त शर्मा - सत्य हिन्दी

पूरे देश में कोरोना का कहर जारी है लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग के मैच लगातार खेले जा रहे हैं। पिछले कई दिनों से कोरोना की इस महामारी के बीच आईपीएल 2021 के मैच खेलने को लेकर सवाल उठा रहे हैं।

आलम यह है कि आईपीएल के 14वें सीजन से दो दिन के अंदर चार खिलाड़ी अपना नाम वापस ले चुके हैं। नाम वापस लेने वाले खिलाड़ियों में एक भारत का खिलाड़ी है, जबकि तीन विदेशी हैं।

दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलने वाले ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ट्विटर के जरिए जानकारी दी कि, उनका परिवार कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है और अपने परिवार को सपोर्ट करने के लिए वह आईपीएल 2021 से ब्रेक ले रहे हैं। अश्विन ने आगे लिखा कि अगर चीजें सभी अनुकूल रहीं तो वो फिर से दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ सकते हैं। 

तीन विदेशी खिलाड़ी

इसके अलावा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के दो खिलाड़ी केन रिचर्ड्सन और एडम जंपा ने भी टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। आरसीबी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी दी गयी है कि रिचर्डसन और जंपा निजी कारणों से ऑस्ट्रेलिया लौट रहे हैं और आइपीएल 2021 के बाकी के मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

आरसीबी प्रबंधन का कहना है कि हम खिलाड़ियों के फैसले का सम्मान करते हैं और उनके साथ खड़े हुए हैं। इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स के एंड्रयू टॉय ने भी टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। टॉय ने भी आईपीएल से हटने के पीछे की वजह निजी बताया है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारी मानते हैं कि बायो बबल के चलते खिलाड़ी मानसिक तौर पर थक गए हैं, जिसके चलते यह फैसला कर रहे हैं। इससे पहले राजस्थान के लिविंगस्टोन भी बायो बबल की थकान की वजह से टूर्नामेंट से नाम वापस लेकर इंग्लैंड लौट चुके हैं।

क्या कहना है रिकी पोन्टिंग का?

दिल्ली कैपिटल्स टीम के कोच रिकी पोंटिंग का भी मानना है कि खिलाड़ी आपस में उनके देश और शहरों के हालातों पर कोरोना महामारी से जुड़ी बातों पर चर्चा कर रहे हैं। ग्राउंड के अंदर टीम के प्रदर्शन पर कम चर्चा हो रही है। हालांकि पोंटिंग ने यह भी कहा कि इस वक्त शायद खिलाड़ी देश में सबसे सुरक्षित लोग हैं।

भारत में कोरोना महामारी के लगातार बढ़ते मामलों से हाहाकार मचा हुआ है। वैसे आईपीएल के सभी मुकाबले सिर्फ दो स्थानों मुंबई और चेन्नई में ही खेले जा रहे हैं। कुछ दिन पहले तक मुंबई में कोरोना के केसों में रिकॉर्डतोड़ इजाफ़ा हो रहा था लेकिन पिछले 4-5 दिनों से कोरोना के केसों में गिरावट आई है।

क्या रद्द होगा आईपीएल?

अभी तक आईपीएल के कुल 21 मैच खेले जा चुके हैं। खिलाड़ियों के नाम वापस लेने के बाद से यह चर्चा उठने लगी है कि क्या टूर्नामेंट को बीच में ही रोकना पड़ेगा?। नाम ना बताने की शर्त पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा,

अभी फिलहाल आईपीएल जारी रहेगा। एक दो खिलाड़ियों के टूर्नामेंट छोड़कर जाने से आईपीएल के बाकी के आयोजन पर कोई असर नहीं पड़ेगा।


इंडियन प्रीमियर लीग

इस समय ऑस्ट्रेलिया के 14 खिलाड़ी अभी भी आईपीएल में अलग अलग टीमों के साथ खेल रहे हैं। खिलाड़ियों के अलावा कोच रिकी पोंटिंग और साइमन कैटिच, कमेंटेटर मैथ्यू हेडन, ब्रेट ली, माइकल स्लेटर भी भारत में ही हैं।

हालांकि बीसीसीआई आईपीएल के मैचों का आयोजन बायो बबल के तहत कर रही है जिसमें खिलाड़ियों से लेकर सपोर्ट स्टाफ और होटल प्रबंधन से लेकर स्टेडियम के कर्मचारियों तक को किसी से भी मिलने की मनाही है।