सगाई करने पर 2015 की आईएएस टॉपर टीना डाबी क्यों कर रही हैं ट्रेंड?

01:55 pm Mar 29, 2022 |

भारतीय प्रशासनिक सेवा यानी आईएएस अधिकारी टीना डाबी फिर से शादी कर रही हैं। पहले जो उन्होंने शादी की थी वह टूट गई थी। अपनी इस दूसरी शादी की जानकारी भी उन्होंने खुद ही सोशल मीडिया पर दी है। यह उनकी दूसरी शादी होगी। जिनसे वह शादी करने वाली हैं वह उनसे उम्र में 13 साल बड़े हैं।

डाबी ने अपनी सगाई की ख़बर इंस्टाग्राम पर एक तसवीर के माध्यम से साझा की। डाबी ने अपनी पोस्ट में लिखा, 'मेरी यह मुस्कान आपकी दी हुई है मंगेतर।'

उन्होंने उस तसवीर में अपने होने वाले पति 2013-बैच के आईएएस अधिकारी प्रदीप गवांडे को भी टैग किया है।

प्रदीप गवांडे ने भी इंस्टाग्राम पर दो तसवीरें साझा कीं। दोनों तसवीरें सगाई समारोह के दौरान की हैं। इस सगाई की इन तसवीरों से टीना डाबी फिर से सुर्खियों में आ गई हैं। ट्विटर पर वह ट्रेंड कर रही हैं। लोग उन्हें इस नयी जीवन यात्रा के लिए बधाई दे रहे हैं। कुछ लोग उनके 'बोल्ड स्टेप' की तारीफ़ कर रहे हैं तो कुछ कह रहे हैं कि इसीलिए लड़कियों को पढ़ाने की ज़रूरत है जिससे वे अपनी पसंद के फ़ैसले ले सकें।

डॉ. भावना शर्मा ने उनकी एक तसवीर साझा करते हुए लिखा है, 'यही कारण है कि लड़कियों को पढ़ने और कुछ बनने के लिए कहा जाता है क्योंकि तभी आप बिना सवाल किए अपनी पसंद का कुछ भी कर सकती हैं या सवाल आप तक नहीं पहुंचेंगे... शक्तिशाली और योग्य होने की ताक़त... दोनों को बधाई।'

एक यूज़र ने लिखा है, 'प्यार में उम्र कोई बाधा नहीं है। IAS प्रदीप गवांडे टीना डाबी से 13 साल वरिष्ठ हैं। यूथ आइकॉन टीना को बहुत-बहुत बधाई और नई पारी के लिए शुभकामनाएं।'

सोशल मीडिया पर टीना डाबी को लेकर ऐसी ही ढेर सारी प्रतिक्रियाएँ आई हैं। दरअसल, ऐसा पहली बार नहीं है। वह अक्सर सुर्खियों में रही हैं।

डाबी ने पिछले साल के अंत में अतहर आमिर खान को तलाक़ दे दिया था। तब भी वह सोशल मीडिया पर ट्रेंड करती रही थीं। तब भी ऐसी कई तरह की प्रतिक्रियाएँ सामने आई थीं। उससे पहले वह 2018 में भी इसी तरह से सुर्खियों में रही थीं। तब उन्होंने शादी की थी। सोशल मीडिया पर तो उन्हें उसके लिए बधाइयाँ मिली ही थीं उनकी शादी वाला समारोह भी कम सुर्खियों में नहीं रहा। समारोह में शीर्ष स्तर के कई राजनेताओं ने भाग लिया था। दिल्ली में उनके शादी के रिसेप्शन में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, केंद्रीय मंत्री और तत्कालीन लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शिरकत की थी।

इससे पहले टीना डाबी और अतहर आमिर खान के बीच प्रेम प्रसंग को लेकर भी दोनों काफ़ी चर्चा में रहे थे। 2015 में सिविल सेवाओं के लिए संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में टीना डाबी ने टॉप किया था, उसी साल अतहर खान दूसरे स्थान पर रहे थे। दोनों ने साथ ही ट्रेनिंग ली थी। वहीं से उनका रोमांस शुरू हुआ था। 

दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से स्नातक डाबी प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में टॉप करने वाली पहली दलित बनने के बाद सुर्खियों में आईं। उन्होंने पहले ही प्रयास में यह सफलता प्राप्त की थी।