'ए ट्विटर, पैसे भरवा लियो, अब 1 मिलियन फॉलोअर को नील कमल फ्री म?'

02:29 pm Apr 24, 2023 | सत्य ब्यूरो

ट्विटर ब्लू टिक ने बड़ों-बड़ों को उलझन में डाल दिया। उन्हें भी, जो कहते हैं 'हम जहाँ खड़े होते हैं लाइन वहीं से शुरू होती हैं'। ट्विटर की ब्लू टिक की हाल की हरकतों को लेकर 'बीग बी' यानी बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन भी स्तब्ध हैं। उन्होंने देसी अंदाज़ में ट्विटर की इन हरकतों पर सवाल उठाए हैं।

बच्चन ने मजाकिया अंदाज़ में ट्वीट कर कहा है, "ए! Twitter मौसी, चाची, बहनी, ताई, बुआ .. झौआ भर के त नाम हैं तुम्हार! पैसे भरवा लियो हमार, नील कमल ख़ातिर। अब कहत हो जेकर 1 m follower उनकर नील कमल free म। हमार तो 48.4 m हैं, अब?? खेल खतम, पैसा हजम?!"

अमिताभ बच्चन का यह ट्वीट तब आया है जब ट्विटर ने उन सभी यूज़रों के ब्लू टिक मुफ्त में ही वापस लौटा दिए हैं जिनके फॉलोवर 1 मिलियन से ज़्यादा हैं। दो दिन पहले ही कई बड़े राजनेताओं से लेकर क्रिकेटरों और बॉलीवुड अभिनेताओं तक के ब्लू टिक गायब हो गए थे। भारत में जिन बड़ी हस्तियों के ट्विटर खाते से ब्लू टिक गायब हुए थे उनमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रियंका वाड्रा से लेकर बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और क्रिकेटर विराट कोहली, रोहित शर्मा तक शामिल थे। 

दरअसल, ट्विटर ने गुरुवार को सभी खातों से लीगेसी ब्लू टिक मार्क हटा दिए थे। इसने ब्लू टिक को सब्स्क्रिप्शन ब्लू टिक नाम दिया। इसके साथ ही कुछ सुविधाएं भी बढ़ाई गईं। 

ट्विटर ने तब कहा था कि इसकी नई नीति के अनुसार, केवल वो व्यक्तिगत ट्विटर यूज़र, जो प्रीमियम ट्विटर ब्लू के लिए भुगतान करते हैं, वे इस ब्लू टिक को रख सकते हैं। ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की लागत वेब के माध्यम से 8 अमेरिकी डॉलर प्रति माह और आईओएस और एंड्रॉइड पर इन-ऐप भुगतान के माध्यम से 11 अमेरिकी डॉलर प्रति माह है।

जब अधिकतर प्रसिद्ध लोगों के भी ब्लू टिक गायब हो गए थे तब अमिताभ बच्चन ने एक रोचक ट्वीट किया था। हालाँकि वह ट्वीट भी उनकी ट्विटर से शिकायत के तौर पर थी। उन्होंने ट्वीट किया था कि पैसे का भुगतान कर देने के बाद भी उनको ब्लू टिक नहीं दिया गया। 

बाद में जब उनको ब्लू टिक वापस मिल गया तो बॉलीवुड अभिनेता ने बॉलीवुड के गाने से एलन मस्क की तारीफ़ भी की थी। 

बहरहाल, ट्विटर के इस बदलाव की काफ़ी आलोचना भी की गई। ब्लू टिक गायब होने के बाद कहा गया है कि अब तो यह फर्क करना ही मुश्किल हो गया है कि कौन असली है और कौन नकली। इसी बीच कई प्रसिद्ध लोगों के ट्विटर ब्लू टिक वापस मिल गए और ऐसे यूज़रों ने यह भी कहा कि उन्होंने इसके लिए भुगतान नहीं किया है। सफाई आई है कि ट्विटर ने उन लोगों के ब्लू टिक वापस लौटाए हैं जिनके 1 मिलियन से ज़्यादा फॉलोअर हैं।

बता दें कि पहले ब्लू टिक प्रसिद्ध व्यक्तियों की नकल कर खाते बनाने से बचाने के तरीके के रूप में काम करता था। यह ग़लत सूचनाओं से निपटने के लिए भी था। लेकिन अब सिर्फ़ भुगतान का पैमाना बना दिया गया है।

यह पहचानने में मदद करने के लिए कि मशहूर हस्तियां, राजनेता, कंपनियां और ब्रांड, समाचार संगठन और अन्य महत्वपूर्ण खाते वास्तविक थे और नकली खाते नहीं थे, ट्विटर ने पहली बार 2009 में ब्लू टिक लॉन्च किया था। इसके लिए पहले शुल्क नहीं लिया जाता था। 

लेकिन एलन मस्क द्वारा ट्विटर का नियंत्रण अपने हाथ में लिए जाने के बाद इसकी नीति बदली गई। ट्विटर की नई नीति के अनुसार, केवल वो व्यक्तिगत ट्विटर यूज़र जो प्रीमियम ट्विटर ब्लू टिक के लिए भुगतान करते हैं, वे इस ब्लू टिक को रख सकते हैं।