राम मंदिर के ट्रस्टियों का राहुल को समर्थन; योगी ने क्यों उठाया सवाल?

03:08 pm Jan 05, 2023 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा को अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करा रहे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों का समर्थन मिला है। लेकिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राहुल गांधी की मंशा को लेकर सवाल उठाए हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने भी यात्रा को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मुंबई दौरे के दौरान भारत जोड़ो यात्रा के उत्तर प्रदेश से गुजरने के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, “सवाल इस बात का है कि उनके इरादे क्या हैं, अगर आप जोड़ने की बात कर रहे हैं तो यह आपके काम और आपके बयानों में भी दिखना चाहिए।” 

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीजेपी के लिए जैसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कहते हैं कि राष्ट्र पहले है, हम देश को पार्टी से ऊपर रखते हैं लेकिन बहुत सारे लोगों के लिए पार्टी देश से ऊपर है। 

योगी ने कहा कि अगर आप तवांग सहित कुछ और मामलों में उनके द्वारा दिए गए बयानों को देखेंगे तो ऐसा लगता है कि यह बयान देश को जोड़ने वाले नहीं थे बल्कि विभाजन को बढ़ावा देने वाले और दुश्मनों को उत्साहित करने वाले थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें ऐसा करने से बचना चाहिए। 

इसके अलावा उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि जो लोग देश और समाज के विभाजन के लिए जिम्मेदार हैं ऐसे लोग भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं। पाठक ने कहा कि जो लोग जातिवाद, भाई भतीजावाद, संप्रदायवाद, आतंकवाद और नक्सलवाद का समर्थन करते हैं वही लोग भारत जोड़ो यात्रा को लेकर चल रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने यूपी में सरेंडर कर दिया है। 

जबकि द इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में हनुमानगढ़ी मंदिर के महंत और मंदिर के मुख्य पुजारी ज्ञान दास के उत्तराधिकारी संजय दास ने कहा कि ज्ञान दास महाराज को कांग्रेस की ओर से यात्रा में शामिल होने का निमंत्रण मिला था लेकिन हम अभी गंगासागर में हैं इसलिए हम कोई लिखित संदेश नहीं दे सके। लेकिन ज्ञान दास जी महाराज का आशीर्वाद राहुल गांधी के साथ है और हमने इस बारे में उन्हें बता दिया है। संजय दास ने कहा कि किसी के द्वारा भी देश को एकजुट रखने के लिए यात्रा निकालने में कुछ भी गलत नहीं है। उन्होंने (कांग्रेस) आशीर्वाद मांगा और हमने दिया। 

इसके अलावा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी ने पत्रकारों से कहा कि जो कोई भी भगवान राम का नाम लेता है, भारत माता का नाम लेता है हम उसकी सराहना करते हैं और हम यही कहेंगे कि भगवान राम उन्हें प्रेरणा दें जिससे देश एकजुट रहे। 

निर्मोही अखाड़े के प्रमुख रामदास ने कहा कि हमें भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने का निमंत्रण नहीं मिला लेकिन हम हर उस व्यक्ति का समर्थन करेंगे जो राष्ट्र हित में बात करता हो, संस्कृति को जोड़ने की बात करता हो।

इससे पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा था कि राहुल गांधी की भारत भारत जोड़ो यात्रा की तारीफ की जानी चाहिए। चंपत राय ने कहा था कि एक युवा देश के लिए पैदल चल रहा है और वह उनके इस कदम की सराहना करते हैं। राय ने कहा था कि भारत जोड़ो यात्रा में कुछ भी गलत नहीं है, वह आरएसएस के स्वयं सेवक हैं और आरएसएस ने कभी भी भारत जोड़ो यात्रा की निंदा नहीं की। 

चंपत राय से पहले अयोध्या में स्थित राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने भी भारत जोड़ो यात्रा के लिए राहुल गांधी को शुभकामनाएं दी थी।  

ऐसे में सवाल यह खड़ा होता है कि अयोध्या जो भगवान राम का जन्म स्थान है, जहां पर राम मंदिर का निर्माण हो रहा है, वहां से राहुल गांधी और उनकी भारत जोड़ो यात्रा को इतना बड़ा समर्थन मिल रहा है तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक यात्रा को लेकर सवाल क्यों खड़े कर रहे हैं। 

अयोध्या हिंदुओं की आस्था का केंद्र है और वहां से भारत जोड़ो यात्रा को समर्थन मिलना बड़ी बात है।