राज्यसभा नतीजे: यूपी में बीजेपी 8 व सपा 2, कर्नाटक में कांग्रेस ने 3 सीटें जीतीं

10:35 pm Feb 27, 2024 | सत्य ब्यूरो

राज्यसभा के लिए जिन सीटों पर मंगलवार को मत डाले गए उनमें से अधिकतर पर बीजेपी ने जीत दर्ज की। उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए चुनाव हुए जिनमें से भाजपा ने उन सभी आठ सीटों पर जीत हासिल की, जिन पर उसने चुनाव लड़ा था। समाजवादी पार्टी ने जिन तीन सीटों पर चुनाव लड़ा उनमें से दो पर जीत हासिल की। एक उम्मीदवार की हार हुई। हिमाचल प्रदेश की एकमात्र सीट बीजेपी ने जीतकर चौंका दिया। कर्नाटक में कांग्रेस ने तीन सीटें जीतीं, जबकि बीजेपी ने एक सीट।

उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में 15 राज्यसभा सीटों के लिए मंगलवार को हुए चुनाव में भारी ड्रामा देखने को मिला। इसमें बड़े पैमाने पर क्रॉस वोटिंग हुई और विधायकों ने पाला बदला।

कर्नाटक में चार राज्यसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती समाप्त होने के बाद, कांग्रेस ने तीन सीटों पर जीत हासिल की, जिसमें अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर विजयी रहे। वहीं, एक सीट पर बीजेपी उम्मीदवार नारायणसा भंडागे ने जीत हासिल की है। पांचवें उम्मीदवार, जद (एस) नेता डी कुपेंद्र रेड्डी, 36 वोटों से चुनाव हार गए।

हिमाचल प्रदेश में भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन ने सत्तारूढ़ कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को हराकर एकमात्र राज्यसभा सीट जीती। कांग्रेस के साथ 34 वोटों की बराबरी के बाद ड्रा के माध्यम से भाजपा विजयी हुई। मंगलवार को जिन 56 राज्यसभा सीटों पर मतदान हुआ था, उनमें से 41 सदस्यों ने उच्च सदन में अपनी सीटें लगभग सुरक्षित कर ली थीं।

  • मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के कम से कम सात विधायकों, राकेश पांडे, अभय सिंह, राकेश प्रताप सिंह, मनोज पांडे, विनोद चतुवेर्दी, पूजा पाल, आशुतोष मौर्य ने एनडीए के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की होगी। इसके अलावा यह भी माना जा रहा है कि बीएसपी के एक विधायक ने भी बीजेपी को वोट दिया होगा।

  • कांग्रेस ने मंगलवार को कर्नाटक में तीन राज्यसभा सीटें जीत लीं, जबकि अपने एक विधायक द्वारा राज्य में सत्तारूढ़ दल के पक्ष में क्रॉस वोटिंग के बाद केवल एक सीट बचाने में सफल रही।
  • कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर क्रमशः 47, 46 और 46 वोट हासिल करके विजयी हुए और अब राज्यसभा में पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे। भाजपा से नारायण बंदिगे राज्यसभा के लिए चुने गए हैं।

अजय माकन

  • दक्षिणी राज्य में भाजपा को उस समय भारी झटका लगा जब उसके विधायक एसटी सोमशेखर ने कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन के लिए मतदान किया, जबकि एक अन्य विधायक अरबैल शिवराम हेब्बार मतदान से अनुपस्थित रहे।

  • चुनाव में चार सीटों के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें जेडीएस के उम्मीदवार डी कुपेंद्र रेड्डी भी शामिल थे। कर्नाटक बीजेपी विधायक एसटी सोमशेखर और हेब्बार पार्टी नेतृत्व से नाराज थे और हाल के महीनों में कांग्रेस के साथ नजदीकियां बढ़ाते नजर आ रहे थे। सोमशेखर यशवंतपुर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और हेब्बार येल्लापुर क्षेत्र से।

  • राज्यसभा चुनाव के बारे में कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि "नतीजे कांग्रेस की एकता और अखंडता को दर्शाते हैं। मैं सभी विधायकों, पार्टी कार्यकर्ताओं और मीडिया को धन्यवाद देता हूं। मुझे आपको यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि सभी कांग्रेस उम्मीदवार जीत गए हैं। मैं सभी मतदाताओं, मुख्यमंत्री और पार्टी कार्यकर्ताओं और एआईसीसी अध्यक्ष को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे को धन्यवाद देना चाहता हूं।“