राहुल गांधी vs भाजपा सरकारः कहा- हिमंता सरमा मेरे प्रचार में बहुत मदद कर रहे हैं

04:36 pm Jan 23, 2024 |

असम में भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर हुई घटनाओं और वहां के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा के बयान पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार 23 जनवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेस के जरिए जबरदस्त हमला बोला। यात्रा का नेतृत्व कर रहे राहुल गांधी ने कहा कि असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा जो कर रहे हैं उससे भारत जोड़ो न्याय यात्रा को फायदा हो रहा है, क्योंकि इसे प्रचार मिल रहा है।

न्याय यात्रा असम में मुख्य मुद्दा बन गया है। मुझे मंदिर और यूनिवर्सिटी जाने से रोक गया। यह 'पदयात्रा' को डराने-धमकाने की रणनीति है और मैं डरुंगा नहीं।


-राहुल गांधी, कांग्रेस सांसद 23 जनवरी 2024, गुवाहाटी सोर्सः पीटीआई

गुवाहाटी के सीमावर्ती इलाके में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच हुई झड़प के बाद असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने का निर्देश दिया है। इस पर राहुल ने जोरदार पलटवार किया है। राहुल ने कहा कि हिमंत बिस्वा शर्मा सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री हैं। राहुल यह बात पहले भी कह चुके हैं। 

राहुल ने कहा कि न्याय के पांच स्तंभ देश को ताकत देंगे - भागीदारी, युवाओं, मजदूरों, महिलाओं और किसानों के लिए न्याय। जब उनसे अयोध्या में प्रतिष्ठा समारोह के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, “यह भाजपा का राजनीतिक कार्यक्रम था। हमारे पास न्याय के अपने स्तंभों के बारे में स्पष्टता है।” गांधी ने कहा, “हमने इंडिया गठबंधन की पार्टियों को यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है, अगर हमारे साथी हमसे जुड़ेंगे तो हमें अच्छा लगेगा।''

एक तरफ नरेंद्र मोदी-आरएसएस हैं, दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन है, जो एक विचारधारा है।


-राहुल गांधी, कांग्रेस सांसद 23 जनवरी 2024, गुवाहाटी सोर्सः पीटीआई

असम की भाजपा सरकार ने राहुल गांधी पर आरोप लगाया कि उन्होंने भीड़ को उकसाया। राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा को गुवाहाटी में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। यही वजह है कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। इससे पुलिस को कांग्रेस कार्यकर्ताओं को रोकना पड़ा। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने बैरिकेड तोड़ दिए और पुलिस से भिड़ गए।

घटना के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने उन्हें बैरिकेड्स का सामना करने के लिए बधाई दी लेकिन कानून का पालन करने के लिए कहा। 

उसके बाद मुख्यमंत्री ने हिमंत बिस्वा शर्मा ने राहुल पर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट में कहा कि “यह असमिया संस्कृति का हिस्सा नहीं है। असम एक शांतिपूर्ण राज्य है। ऐसी नक्सली रणनीति हमारी संस्कृति के लिए विदेशी है। भीड़ को उकसाने के लिए राहुल के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए डीजीपी को निर्देश दिया गया है।” बाद में इससे पहले भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर अन्य दो स्थानों पर दो हमले भी हो चुके हैं और राहुल को मंदिर में जाने से सोमवार को रोका गया था। कांग्रेस का आरोप है कि यह सब देश के सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा के इशारे पर हो रहा है। उन्हें जहां से आदेश मिल रहा है, उसी तरह वो कर रहे हैं।