तय समय से पहले खत्म होगी राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा?

03:10 pm Feb 12, 2024 | सत्य ब्यूरो

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा को उत्तर प्रदेश में छोटा किया जा सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार यूपी में यात्रा में कुछ दिनों की कटौती की जाएगी और इसके मुंबई में क़रीब एक सप्ताह पहले ख़त्म होने की संभावना है।

यह यात्रा फिलहाल छत्तीसगढ़ में है। राहुल गांधी ने जनवरी के मध्य में मणिपुर से यात्रा शुरू की है। इस यात्रा को मुंबई तक 6,700 किलोमीटर से ज़्यादा की दूरी तय करनी है। बस से और पैदल होने वाली 66 दिनों की यह यात्रा 15 राज्यों की 100 लोकसभा संसदीय क्षेत्र और 337 विधानसभा क्षेत्र से गुज़र रही है। यात्रा को इस सप्ताह उत्तर प्रदेश में प्रवेश करना है।

यूपी में इस यात्रा को पहले 11 दिन रहना तय था। यूपी में यह यात्रा 28 लोकसभा क्षेत्रों से होकर गुजरनी है, इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीट वाराणसी, रायबरेली, अमेठी, इलाहाबाद, फूलपुर और लखनऊ भी शामिल हैं। मूल मार्ग में चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, इलाहाबाद, भदोही, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, बरेली, मोरादाबाद, रामपुर, संबल, अमरोहा, अलीगढ़, बदायूँ, बुलन्दशहर और आगरा जैसे क्षेत्र शामिल थे।

लेकिन रिपोर्ट है कि अब इसमें बदलाव किया गया है। द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि यात्रा अब पश्चिमी यूपी के अधिकांश जिलों को छोड़ देगी और मध्य प्रदेश में प्रवेश करने से पहले सीधे लखनऊ से अलीगढ़ और फिर पश्चिमी यूपी में आगरा तक यात्रा करेगी। 

बताया जा रहा है कि बदलाव के बाद न तो नया शेड्यूल अभी जारी हुआ है और न ही रूट। यह बदलाव तब किया जा रहा है जब कांग्रेस का सहयोगी दल जयंत चौधरी के राष्ट्रीय लोकदल से गठबंधन नहीं होने की ख़बरें हैं। समझा जाता है कि जयंत चौधरी एनडीए में जा सकते हैं, हालाँकि इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। उनकी पार्टी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मज़बूत है। पश्चिमी यूपी में ही राहुल की यात्रा में कटौती किए जाने की ख़बर है।

तो सवाल है कि क्या बदले राजनीतिक हालात के मद्देनज़र यात्रा में बदलाव किया जा रहा है? अंग्रेजी अख़बार ने कांग्रेस के सूत्रों के हवाले से कहा है कि यूपी में यात्रा को कम करने के फ़ैसले का रालोद से जुड़े राजनीतिक घटनाक्रम से कोई लेना-देना नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार पार्टी के एक नेता ने कहा, 'हम यात्रा को धीमा करना चाहते थे ताकि राहुल गांधी को रास्ते में समूहों के साथ बातचीत के लिए समय मिल सके।'

यात्रा छोटा करने के बाद अब मुंबई में यात्रा के पहले ख़त्म होने की संभावना है। जो यात्रा 20 मार्च तक मुंबई में समाप्त होनी थी, वह अब 10 से 14 मार्च के बीच ख़त्म हो सकती है। इससे गांधी को लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करने के लिए अधिक समय मिल जाएगा। इंडिया गठबंधन ने भी अब लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियाँ शुरू कर दी हैं और रैलियाँ आयोजित करने की तैयारी चल रही है।