राहुल गांधी ने धनखड़ मिमिक्री कांड में मीडिया से क्यों पूछा सवाल?

04:46 pm Dec 20, 2023 | सत्य ब्यूरो

टीएमसी के सांसद कल्याण बनर्जी ने संसद के बाहर उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ का मजाक उड़ाया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसका वीडियो बनाया लेकिन शेयर नहीं किया। लेकिन देश के प्रधानमंत्री मोदी से लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, लोकसभा स्पीकर तक आहत हैं कि उपराष्ट्रपति की घोर बेइज्जती की गई है। मुख्य मुद्दा राहुल गांधी का वीडियो बनाना भी है। इस पर टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने किस तरह पल्ला झाड़ा है, उस भी इस रिपोर्ट में आगे बात करेंगे, लेकिन पहले जानिए कि राहुल ने मीडिया से इस मुद्दे पर क्या सवाल किए हैं।

राहुल का मीडिया से सवालः अडानी, राफेल और बेरोजगारी पर कोई चर्चा क्यों नहीं?


राहुल गांधी ने बुधवार को संसद के बाहर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा-  "किसने किसका अपमान किया और कैसे? सांसद वहां (संसद परिसर में) बैठे थे, मैंने उनका वीडियो शूट किया। वो वीडियो मेरे मोबाइल में है। हमारे 150 सांसदों को बाहर निकाल दिया गया, लेकिन मीडिया में उस पर कोई चर्चा नहीं है। अडानी, राफेल और बेरोजगारी पर कोई चर्चा नहीं है।" 

राहुल गांधी ने एक महत्वपूर्ण सवाल उठाया है। राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने वीडियो बनाया, जो उनके मोबाइल में अभी भी है। उन्होंने उसे वायरल नहीं किया। लेकिन जिन पत्रकारों और सांसदों ने राहुल का वीडियो बनाते हुए वीडियो शूट किया, उसे मीडिया ने वायरल कर दिया। मीडिया इस बात पर बहस कर रहा है कि धनखड़ की बेइज्जती क्यों की गई और राहुल ने वीडियो क्यों बनया, जबकि राहुल ने जो वीडियो बनाया, वो उनके पास मोबाइल में अभी तक है। राहुल ने मीडिया से जो सवाल पूछा है, उसका जवाब आने से रहा।

ममता बनर्जी का बयान

टीएमसी प्रमुख और बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बुधवार को पीएम मोदी से मुलाकात कर राज्य के लिए फंड की मांग की। लेकिन मिमिक्री कांड पर उनका बयान कुछ अलग ही है। पीएम से मिलने के सवाल के बाद मीडिया ने ममता से जब मिमिक्री कांड पर पूछा तो उनका जवाब था- "...अगर राहुल जी ने वीडियो रिकॉर्ड नहीं किया होता तो आपको पता नहीं चलता...।" यानी ममता ने भी मीडिया पर तंज कसा। ममता का कहना है कि मीडिया ने राहुल गांधी की वजह से इस मुद्दे को उछाला, जबकि राहुल ने वीडियो शेयर नहीं किया।