पंजाब कांग्रेस के नेता आप से गठबंधन के खिलाफ खुलकर सामने आए

10:15 am Sep 06, 2023 | सत्य ब्यूरो

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के नेताओं ने आम आदमी पार्टी के साथ किसी भी गठबंधन का विरोध किया है। पंजाब में आप नेता और वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने हाल ही में बयान दिया था कि उनकी पार्टी "देश को बचाने के लिए" कांग्रेस के साथ गठबंधन में राज्य में आगामी संसदीय चुनाव लड़ेगी। उसके बाद कांग्रेस नेताओं की यह जोरदार प्रतिक्रिया सामने आई है। 

पंजाब की 13 संसदीय सीटों में से, केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के अलावा, छह का प्रतिनिधित्व कांग्रेस सांसद कर रहे हैं।

पंजाब कांग्रेस भवन में वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की मंगलवार को एक बैठक के दौरान, तीन पूर्व मंत्रियों सहित कई उपस्थित लोगों ने आप के साथ गठबंधन का विरोध करने के लिए हाथ उठाए। इसमें बताया गया कि इस तरह के गठबंधन से केवल अकाली दल का पुनरुत्थान होगा। कांग्रेस कार्यकर्ता भी इस कदम के खिलाफ नजर आए। पीपीसीसी प्रमुख राजा वारिंग और विपक्ष के नेता प्रताप बाजवा को 16 सितंबर को हैदराबाद में आगामी सीडब्ल्यूसी बैठक के मौके पर इस मामले को आलाकमान के साथ उठाने के लिए कहा गया है। हालांकि, पार्टी के कुछ नेताओं ने कहा कि सभी इस विचार के विरोध में नहीं थे।

द ट्रिब्यून के मुताबिक यह घटनाक्रम महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों पार्टियां राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा को चुनौती देने के लिए बनाए गए इंडिया गुट का हिस्सा हैं। विपक्षी गुट ने पिछले सप्ताह 2024 का लोकसभा चुनाव "जहाँ तक संभव हो" साथ मिलकर लड़ने का संकल्प लिया था। हालाँकि, सीट-बंटवारे पर मतभेद एक बाधा साबित हो सकता है, क्योंकि कुछ कांग्रेस नेताओं की नज़र कुछ निर्वाचन क्षेत्रों पर है।

पीपीसीसी प्रमुख राजा वारिंग ने कहा कि वैसे तो कोई प्रस्ताव पारित नहीं किया गया, लेकिन नेताओं ने आप के साथ किसी भी गठबंधन पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा, “उन्होंने मांग की है कि उनकी चिंताओं से पार्टी आलाकमान को अवगत कराया जाए।” कांग्रेस नेताओं की राय थी कि अगर वे गठबंधन के साथ आगे बढ़े तो प्रमुख विपक्षी दल के रूप में उनकी भूमिका खत्म हो जाएगी। नेताओं ने कहा, ''हम राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी पर हमला नहीं कर पाएंगे, जो हमारा मुख्य एजेंडा रहा है।''

हालाँकि, वित्त मंत्री चीमा ने कहा: “पीपीसीसी की प्रतिक्रिया का कोई मतलब नहीं है क्योंकि दोनों पार्टियों के राष्ट्रीय नेतृत्व ने एक साथ चुनाव लड़ने का फैसला किया है। अपने मतभेदों को दरकिनार करते हुए, हम विपक्ष को चुप कराने के अपने प्रयासों में भाजपा को सफल होने से रोकने के लिए एक साथ लड़ रहे हैं।