किशोर व कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं से मिलीं सोनिया

06:07 pm Apr 16, 2022 | सत्य ब्यूरो

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी सांसद राहुल गांधी से मुलाकात की है। बीते दिनों में इस तरह की चर्चा फिर से उठी है कि प्रशांत किशोर कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। यह भी चर्चा सामने आई है कि गुजरात के विधानसभा चुनाव में प्रशांत किशोर कांग्रेस के प्रचार अभियान का काम संभालेंगे।

प्रशांत किशोर के साथ यह बैठक सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर हुई। बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे, के सी वेणुगोपाल, अंबिका सोनी, दिग्विजय सिंह, अजय माकन, प्रियंका गांधी वाड्रा, पी. चिदंबरम और रणदीप सुरजेवाला भी मौजूद रहे। 

बीते साल भी इस बात की जोरदार चर्चा थी कि प्रशांत किशोर कांग्रेस में शामिल हो जाएंगे और उन्हें कोई अहम पद दिया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हो सका था। प्रशांत की तब सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से कई मुलाकातें भी हुई थी लेकिन बात परवान नहीं चढ़ सकी थी। 

इसके बाद प्रशांत किशोर ने कांग्रेस और राहुल गांधी को लेकर कुछ तीखी टिप्पणियां भी की थी।

एनडीटीवी के मुताबिक, प्रशांत किशोर के नजदीकी लोगों का कहना है कि कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व और प्रशांत किशोर गुजरात विधानसभा चुनाव से ज्यादा 2024 के आम चुनाव को लेकर बातचीत कर रहे हैं।

प्रशांत किशोर और उनके पूर्व सहयोगी सुनील कानुगोलू ने कुछ दिन पहले राहुल और प्रियंका से मुलाकात की थी। इस दौरान विशेषकर गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रशांत किशोर के द्वारा काम करने को लेकर चर्चा हुई थी। 

देखना होगा कि प्रशांत किशोर क्या कांग्रेस में शामिल होंगे और अगर हुए तो उन्हें पार्टी कौन सी अहम जिम्मेदारी देगी।

हासिल करनी होगी जीत 

इस साल के अंत में गुजरात और हिमाचल के बाद 2023 के चुनावी राज्यों के नतीजे तय करेंगे कि कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनाव में यूपीए की अगुवाई कर पाएगी या नहीं। क्योंकि लगातार शिकस्त खाने के कारण कांग्रेस कमजोर होने के साथ ही विपक्ष का नेतृत्व करने का भरोसा भी खो रही है। उसे ममता बनर्जी और के. चंद्रशेखर राव से भी चुनौती मिल रही है और ऐसे में उसके लिए चुनौतियां और ज्यादा हैं।