पोल: आज लोकसभा चुनाव हुए तो अपने दम पर बहुमत नहीं हासिल कर सकेगी बीजेपी

05:32 pm Jan 21, 2022 | सत्य ब्यूरो

इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन पोल में बीजेपी को झटका लगा है। यह पोल कहता है कि अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो एनडीए को 296 सीटें मिलेंगी और बीजेपी को 271। जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अकेले दम पर 303 सीटें जीती थीं और एनडीए को 353 सीटों पर जीत मिली थी।  

अपने दम पर केंद्र में सरकार बनाने के लिए 272 सीटें चाहिए। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी के प्रदर्शन से तुलना करने पर साफ पता चलता है कि पार्टी पिछड़ रही है।

पोल में आज लोकसभा चुनाव होने पर यूपीए को 127 सीटें और अन्य को 120 सीटें मिलने की बात कही गई है।

यह पोल बताता है कि चार चुनावी राज्यों- उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गोवा और मणिपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कामकाज को 50 फीसद से ज्यादा अंक मिले हैं। 

पोल कहता है कि एनडीए सरकार से 59 फीसद लोग संतुष्ट हैं जबकि 26 फ़ीसदी लोग असंतुष्ट हैं। नरेंद्र मोदी के कामकाज को 63 फ़ीसदी लोगों ने अच्छा बताया है जबकि 15 फ़ीसदी लोगों ने इसे इसे औसत और 21 फ़ीसदी लोगों ने उनके कामकाज को खराब बताया है।

पोल में 25 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी महंगाई है जबकि 14 फ़ीसदी लोगों ने बेरोजगारी को सरकार की नाकामी बताया।

मुश्किल वक़्त

मूड ऑफ द नेशन पोल के आंकड़े ऐसे वक्त में आए हैं जब पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव के लिए जोरदार सियासी संघर्ष चल रहा है। निश्चित रूप से यह सर्वे बीजेपी, संघ परिवार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परेशानियों में इजाफा करता है। क्योंकि इस बार उत्तर प्रदेश में बीजेपी के लिए हालात बेहतर नहीं हैं और बीजेपी और संघ परिवार किसी भी कीमत पर उत्तर प्रदेश को खोना नहीं चाहते।

मूड ऑफ द नेशन पोल इंडिया टुडे समूह के द्वारा साल में दो बार कराया जाता है। इसके नतीजे हर साल जनवरी और अगस्त में जारी किए जाते हैं। यह समूह तमाम बड़े मुद्दों पर जनता की क्या राय है इसके बारे में संकेत देता है।