लोकसभा चुनाव: मोदी का परिवारवाद पर ज्ञान, पूर्व जज को फटकार क्यों लगी

11:16 pm May 21, 2024 | सत्य ब्यूरो

चिराग पासवान की पार्टी से बिहार में समझौता करने वाले नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बिहार के महाराजगंज में परिवारवाद पर हमला करते नजर आए। मोदी ने कहा-  'मेरा कोई उत्तराधिकारी नहीं है, इस देश की जनता ही मेरी उत्तराधिकारी है।'  मोदी ने ऐसी बातें तब कहीं जब वो खुद चिराग पासवान और उनके बहनोई के लिए बिहार में, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे के लिए महाराष्ट्र जाकर वोट मांग चुके हैं। इतना ही नहीं मोदी की पार्टी ने यूपी में भाजपा सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह का टिकट काटकर उनके बेटे करण सिंह को कैसरगंज से टिकट दिया। भाजपा में परिवारवाद की तमाम मिसालें हैं, लेकिन मोदी हमेशा कांग्रेस, आरजेडी और सपा के ही परिवारवाद पर हमला करते हैं। 

इससे पहले ईस्ट चंपारण में, पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि इंडिया गठबंधन भ्रष्टाचार, तुष्टिकरण की राजनीति और "विकृत सनातन विरोधी मानसिकता" के लिए चुनाव लड़ है, जब 4 जून को लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होंगे तो इन सभी को "बड़ा झटका" लगेगा। मोदी ने मतदाताओं को डराते हुए कहा कि कांग्रेस सत्ता में आई तो एससी,एसटी और ओबीसी का आरक्षण छीन लेगी। इलेक्ट्रोल बांड के जरिए चंदा लेने के आरोपों से घिरी भाजपा के वरिष्ठ नेता ने विपक्ष पर करप्शन का आरोप लगाया।

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के एक दिन बाद, भाजपा ने छठे और सातवें चरण के मतदान के लिए अपना अभियान तेज कर दिया। मोदी बिहार के चंपारण और महाराजगंज के बाद अब यूपी के प्रयागराज में रैलियों को संबोधित करने के लिए तैयार हैं। प्रधानमंत्री अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में "नारी शक्ति संवाद" को भी संबोधित करेंगे।

बंगाल में पूर्व जज को फटकार

पूर्व जज और तमलुक से भाजपा उम्मीदवार अभिजीत गांगुली को केंद्रीय चुनाव आयोग ने मंगलवार को फटकार लगाई है। आयोग ने पूर्व जज के चुनाव प्रचार पर 24 घंटे का प्रतिबंध लगाया है। ईसीआई ने यह भी कहा है कि उनकी टिप्पणियों से पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को नुकसान और बदनामी हुई है, जहां महिलाओं के सम्मान की एक विशिष्ट परंपरा है।

यमुनानगर में खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को हरियाणा के यमुनानगर में कहा- भाजपा पूछती है कि कांग्रेस ने क्या किया? पंडित जवाहरलाल नेहरू जी ने भाखड़ा नांगल, हीराकुंड जैसे बड़े-बड़े बांध बनाए। एचएमटी, एचएएल जैसे संस्थान बनाए, जिनसे लाखों लोगों को रोजगार मिला। आज नरेंद्र मोदी इन्हीं संस्थानों को अपने दोस्तों को सौंप रहे हैं। हमारे पास इंदिरा गांधी जी और राजीव गांधी जी जैसे नेता थे। इंदिरा जी ने पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिए और बांग्लादेश बनाया। राजीव गांधी जी ने कंप्यूटर क्रांति की और पंचायतों को मजबूत बनाया।

अमित शाह के बयान पर बोले केजरीवाल

केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि "चुनाव में हार को देखते हुए अमित शाह जी देश की जनता को गालियां दे रहे हैं। उन्होंने आप के समर्थकों को पाकिस्तानी बताया। आपको नरेंद्र मोदी ने अपना उत्तराधिकारी बनाया है तो आपको इतना घमंड हो गया कि आप लोगों को गालियां देने लगे।"