केजरीवाल आज तीसरी बार छत्तीसगढ़ क्यों जा रहे हैं, क्या इरादे हैं

12:02 pm Aug 19, 2023 | सत्य ब्यूरो

विपक्षी गठबंधन इंडिया में एक तरफ तो एकता की कोशिशें जोर पकड़ रही हैं लेकिन दूसरी तरफ कुछ दलों की चुनावी महत्वाकांक्षा भी जोर पकड़ रही है। लगता है कि पांच राज्यों के चुनाव इंडिया गठबंधन की एकजुटता में बाधा बन सकते हैं। आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविन्द केजरीवाल की राजनीतिक महत्वाकांक्षाएं जोर पकड़ रही हैं। आप प्रमुख अरविन्द केजरीवाल शनिवार 19 अगस्त को छत्तीसगढ़ जा रहे हैं। इस साल के अंत में होने वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा की तैयारी शुरू करने और 21 नामों की घोषणा करने के एक दिन बाद केजरीवाल के दौरे की घोषणा की गई है। पांच महीने में शनिवार को उनकी तीसरी छत्तीसगढ़ यात्रा है।

राष्ट्रीय राजनीति का परिदृश्य काफी हद तक बदल गया है और AAP ने भाजपा के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर एकजुट होने के लिए इंडिया गठबंधन से हाथ मिला लिया है। दिल्ली सेवा विधेयक के पारित होने के विरोध में कांग्रेस ने भी आप का समर्थन किया।हालांकि वो एक कानून बन चुका है। लेकिन इस हफ्ते, दिल्ली में एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर दोनों पक्षों के बीच संबंधों में खटास आ गई।

दिल्ली कांग्रेस नेता अलका लांबा ने कांग्रेस आलाकमान के साथ एक बैठक के बाद कहा कि पार्टी को सात संसदीय सीटों पर काम शुरू करने का निर्देश दिया गया है, आप के एक प्रवक्ता ने कहा कि अगर कांग्रेस ने फैसला किया है कि वह गठबंधन के लिए साथ नहीं आएगी, तो इंडिया गठबंधन की बैठक में भाग लेने और "समय बर्बाद करने" का कोई मतलब नहीं है।

छत्तीसगढ़ में शनिवार को केजरीवाल के भाषण से इस बात का संकेत मिल सकता है कि वो इंडिया गठबंधन को लेकर क्या बोल सकते हैं। अगर आप छत्तीसगढ़ में चुनाव लड़ने का फैसला करती है तो फिर इंडिया गठबंधन से उसे बाहर आना होगा, क्योंकि इंडिया गठबंधन एक सीट एक उम्मीदवार पर काम कर रहा है। यानी भाजपा के खिलाफ विपक्ष का एक ही प्रत्याशी मैदान में होगा। बहरहाल, केजरीवाल के रुख पर ही सारा निर्भर रहेगा। सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं, आम आदमी पार्टी मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी हाथ-पैर मारती दिखाई दे रही है। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है, जबकि एमपी में कांग्रेस की स्थिति बेहतर बनी हुई है।

छत्तीसगढ़ की तरह राजस्थान और एमपी में केजरीवाल की यात्राएं हो रही हैं। इन राज्यों में आप की यूनिट बाकायदा काम कर रही है।

आप के छत्तीसगढ़ प्रमुख कोमल हुपेंडी के अनुसार, केजरीवाल के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी होंगे और दोनों दोपहर में रायपुर हवाई अड्डे के सामने जैनम मानस भवन में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। केजरीवाल छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए "गारंटी कार्ड" भी जारी करेंगे कि सत्ता में आने पर उनकी पार्टी क्या लागू करेगी।

पिछले महीने बिलासपुर शहर में एक रैली में, केजरीवाल ने कहा था कि अगर उनकी पार्टी छत्तीसगढ़ में सत्ता में आती है तो दिल्ली की तर्ज पर छह सेवाएं प्रदान करेगी, जिनमें से ज्यादातर मुफ्त होंगी। केजरीवाल ने कहा, "हम मुफ्त बिजली, दिल्ली की तरह मुफ्त शानदार स्कूल देंगे जहां अमीर और गरीब के बच्चे एक साथ पढ़ते हैं, मुफ्त अस्पताल और क्लीनिक, महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा, वरिष्ठ नागरिकों के लिए धार्मिक स्थानों की मुफ्त पवित्र यात्राएं और रोजगार देंगे।" मार्च में रायपुर में एक दूसरी रैली में, केजरीवाल ने राज्य में सत्ता में मौजूद कांग्रेस और वहां के विपक्षी दल भाजपा पर हमला बोला। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा था- “छत्तीसगढ़ भारत में एकमात्र स्थान है जिसे भगवान ने नदियों, पहाड़ों, जंगलों, जड़ी-बूटियों, खानों, खनिजों जैसी हर चीज़ से आशीर्वाद दिया है, लेकिन फिर भी यह सबसे गरीब राज्य है। यहां के लोग अच्छे हैं लेकिन नेता और (राजनीतिक) पार्टियां खराब हैं। कांग्रेस और भाजपा दोनों ने आपको लूटा है।''