राहुल नहीं लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव: दिग्विजय सिंह

05:17 pm Sep 22, 2022 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने इशारों में साफ़-साफ़ कह दिया है कि राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे ही नहीं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को चुनाव लड़ाने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। सिंह ने आगे कहा कि अगर उन्‍होंने चुनाव न लड़ने का मन बना लिया है तो मुश्किल है कि वह चुनाव लड़ें।

दिग्विजय सिंह का यह बयान तब आया है जब रिपोर्ट है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में इस बार अशोक गहलोत और शशि थरूर के बीच मुक़ाबला होगा। हालाँकि अब कुछ बयानों के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि मनीष तिवारी और खुद दिग्विजय सिंह भी उस चुनाव में खड़े हो सकते हैं। लेकिन ये सब सिर्फ़ कयास हैं और इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

दिग्विजय सिंह का यह बयान एक टीवी डिबेट में आया। उन्होंने कहा कि कोई भी कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकता है, चुनाव लड़ने से किसी को रोका नहीं जा सकता है और न ही किसी को जबरदस्ती चुनाव लड़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी में पहले भी गांधी परिवार से बाहर के अध्यक्ष रहे हैं। सिंह ने चुनाव में उतरने के सवाल पर कहा कि सबको चुनाव लड़ने का अधिकार है, आपको 30 सितंबर तक पता चल जाएगा।

जयराम रमेश ने भी बुधवार को राहुल गांधी के चुनाव नहीं लड़ने का बयान दिया था। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है, क्योंकि वह भारत जोड़ो यात्रा को बीच में छोड़ कर दिल्ली नहीं लौटेंगे।

भारत जोड़ो यात्रा अभी केरल में है और 29 सितंबर को कर्नाटक में पहुंचेगी। नामांकन की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। इस बार यदि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होता है तो यह 22 साल बाद इस तरह का मुक़ाबला होगा। इससे पहले 2000 में सोनिया गांधी और जितेंद्र प्रसाद के बीच मुक़ाबला हुआ था।

माना जा रहा है कि इस बार कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की रेस में शशि थरूर व अशोक गहलोत शामिल हैं। गहलोत ने बुधवार शाम दिल्‍ली पहुंचकर सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। हालांकि उन्होंने अभी तक आधिकारिक रूप से चुनाव लड़ने की घोषणा नहीं की है।