राजस्थान में 3 दिसंबर को कांग्रेस छूमंतर हो जाएगीः मोदी

02:59 pm Nov 18, 2023 |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के 'पसंदीदा मंत्री' को राज्य में बलात्कार की घटनाओं के संबंध में की गई 'अपमानजनक' टिप्पणियों के बावजूद आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट देने पर कांग्रेस पर तीखे हमले किए। और सवाल उठाया कि कांग्रेस नेता ने जघन्य अपराध को सही ठहराने के लिए किस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया था। वह राजस्थान के मंत्री शांति धारीवाल की उस टिप्पणी का जिक्र कर रहे थे जिसमें उन्होंने राज्य में बलात्कार के मामलों को 'पुरुषत्व' से जोड़ा था।

प्रधान मंत्री ने आगे आरोप लगाया कि अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के तहत राजस्थान 'अपराध, दंगे में अग्रणी राज्य' बन गया।

उन्होंने चुनावी राज्य भरतपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, "राजस्थान के लोग पथराव, कर्फ्यू और दंगों के कारण होली, राम नवमी, हनुमान जयंती या कोई अन्य त्योहार शांति से नहीं मना पाए। राजस्थान में लोग कह रहे हैं 3 दिसंबर को कांग्रेस छूमंतर।''

राजस्थान के मंत्री ने 2022 में राज्य विधानसभा में बलात्कार के बढ़ते मामलों के जवाब में कहा था कि 'राजस्थान मर्दों का प्रदेश है'। बलात्कार के मामलों में हम नंबर एक पर हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है। हम बलात्कार के मामलों में आगे क्यों हैं?...राजस्थान पुरुषों का राज्य रहा है।" इसके बाद राज्य में विवाद खड़ा हो गया और भाजपा ने धारीवाल के बयान की आलोचना की। हालाँकि, बाद में उन्होंने अपनी टिप्पणी के लिए माफ़ी मांगते हुए दावा किया कि यह 'ज़ुबान की फिसलन' थी।

पीएम मोदी ने मंत्री को दंडित करने के बजाय आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए पार्टी के टिकट से 'पुरस्कार' देने के लिए कांग्रेस की आलोचना की। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि मंत्री के पास 'दूसरी लाल डायरी' रही होगी जिसने दिल्ली में वरिष्ठ नेतृत्व को उन्हें टिकट देने के लिए मजबूर किया होगा।

उन्होंने कहा, ''दिल्ली में बैठा हर व्यक्ति इस मंत्री से जुड़े विवाद से अवगत है। हालाँकि, मंत्री को उनके बारे में कुछ जानकारी होनी चाहिए... हर कोई उनसे डरता है, इसलिए उन्हें टिकट दिया,'' उन्होंने कहा कि राज्य में सत्ता में आने के बाद भाजपा (कांग्रेस के) 'रहस्य' को उजागर करेगी।