राहुल बोले- हम चुनाव नतीजों से सीखेंगे

05:47 pm Mar 10, 2022 | सत्य ब्यूरो

पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया है। राहुल ने कहा है कि वह इन नतीजों को विनम्रता पूर्वक स्वीकार करते हैं और जीतने वाले लोगों को बधाई देते हैं। बता दें कि कांग्रेस का प्रदर्शन सभी 5 राज्यों में बेहद खराब रहा है। उसने किसी नए राज्य में जीत हासिल करने के बजाए अपना पुराना राज्य पंजाब भी गंवा दिया है। 

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में कहा है कि वह चुनाव में मेहनत और समर्पण के लिए कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं का शुक्रिया अदा करते हैं। राहुल ने कहा कि कांग्रेस इन चुनाव नतीजों से सीखेगी और देश के लोगों के हित में लगातार काम करती रहेगी।

ऐसा माना जा रहा था कि कांग्रेस इस बार उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में अच्छा प्रदर्शन करेगी और पंजाब में फिर से सत्ता में वापसी करेगी। हालांकि उत्तर प्रदेश को लेकर बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं थी लेकिन प्रियंका गांधी वाड्रा ने वहां पर काफी पसीना बहाया था। लेकिन बावजूद इसके कांग्रेस किसी भी राज्य में संतोषजनक प्रदर्शन नहीं कर सकी है। 

पंजाब में तो उसकी बहुत खराब चुनावी हार हुई है और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपनी दोनों सीटों से चुनाव हार गए हैं। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भी विधानसभा चुनाव हार गए हैं। ऐसा ही हाल मणिपुर का भी है जहां पार्टी का प्रदर्शन इस बार बहुत खराब रहा है। पिछली बार कांग्रेस को 28 सीटों पर जीत मिली थी लेकिन इस बार वह इस आंकड़े से कोसों दूर है। जबकि मणिपुर में उसने कई पार्टियों का गठबंधन बनाकर चुनाव लड़ा था। 

उत्तराखंड में वह अपने पिछले बार के 11 सीटों के प्रदर्शन में महज कुछ और सीटें जोड़ पाई है और वहां उसके सबसे बड़े चुनावी चेहरे हरीश रावत चुनाव हार गए हैं। गोवा में भी ऐसा ही हाल रहा है। 

कांग्रेस के प्रदर्शन पर राजनीतिक विश्लेषकों की नजरें टिकी हुई थी क्योंकि इन नतीजों से यह भी पता लगना था कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए क्या कांग्रेस विपक्षी एकता की अगुवाई कर पाएगी। इन नतीजों से ऐसा नहीं लगता कि विपक्ष के बाकी दल कांग्रेस की कयादत को स्वीकार करेंगे। 

हालांकि इस साल के अंत में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव होने हैं और 2023 में भी कई राज्यों के विधानसभा चुनाव होने हैं।

देखना होगा कि कांग्रेस आने वाले राज्यों के चुनाव में कैसा प्रदर्शन करती है लेकिन 2022 के पांच राज्यों के चुनाव नतीजों से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में निराशा और हताशा होना लाजिमी है। लेकिन राहुल गांधी ने चुनाव नतीजों से सीखने की बात कही है। देखना होगा कि कांग्रेस क्या अपनी गलतियों से सबक लेकर आगे बढ़ेगी।