असम में फिर हमला, अंग्रेजों से नहीं डरे तो बीजेपी से क्या डरेंगे: कांग्रेस

06:33 pm Jan 21, 2024 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस ने रविवार को फिर से भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर हमला करने का बीजेपी पर आरोप लगाया है। यात्रा के काफिले में शामिल राहुल के वाहन को भी रोकने की कोशिश की गई। पार्टी ने आरोप लगाया है कि असम के लखीमपुर में यात्रा के पोस्टर, बैनरों को फाड़ा गया और गाड़ियों पर हमला किया गया। कई जगहों पर इस तरह के हमले के आरोप लगाए गए हैं।

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी की बस को रोकने की कोशिश की गई और बीजेपी के नेता-कार्यकर्ता झंडे लिए यात्रा को रोकने की कोशिश की। राहुल गांधी ने कहा कि जब वह बस से निकले तो वे लोग भाग गए।

कांग्रेस ने कहा है कि 'आज जब हमारा क़ाफ़िला असम में रैली स्थल की ओर जा रहा था तब जुमगुरीहाट में हिमंत बिस्व सरमा के गुंडों ने कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम के कैमरामैन और अन्य सदस्यों पर हमला किया।' कांग्रेस ने कहा है कि उन्होंने महासचिव जयराम रमेश की भी गाड़ी से भारत जोड़ो न्याय यात्रा का स्टीकर फाड़ा और पानी फेंका। असम में कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, 'राहुल गांधी जी की यात्रा देखकर बीजेपी के लोग घबरा गए हैं। इसलिए उन्होंने असम कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पर हमला किया, लेकिन वो डरने वाले नहीं हैं.. वो कांग्रेस के सिपाही हैं। जब हम अंग्रेजों से नहीं डरे, तो बीजेपी से क्या डरेंगे?'

खड़गे ने कहा, "मैं मां कामाख्या, शंकर देव जी, माधव देव जी और अजान पीर दरगाह को नमन करता हूं। ये सभी सद्भाव के प्रतीक हैं, लेकिन यहीं पर बीजेपी के लोग हम पर हमला कर रहे हैं। मैं सभी से शांति की अपील करता हूं। हमें मिलकर 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को सफल बनाना है। असम के सीएम, मोदी और शाह के इशारे पर चलते हैं और राज्य के दलितों, पिछड़ों को डराते हैं।"

राहुल गांधी ने कार्यक्रम में कहा, 'आज बीजेपी के कुछ कार्यकर्ता झंडा लेकर हमारी बस के सामने आ गए। मैं बस से निकला, वो भाग गए। हमारे जितने पोस्टर फाड़ने हैं, फाड़ दो.. हमें कोई फर्क नहीं पड़ता। हमारी विचारधारा की लड़ाई है, हम किसी से नहीं डरते हैं। न ही नरेंद्र मोदी से, न असम के मुख्यमंत्री से।'

राहुल गांधी ने कहा, 'हिंदुस्तान के सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री का क्या नाम है? इसका जवाब हर किसी को पता है। असम के बच्चे-बुजुर्ग, मां-बहनों, युवा, किसी से भी पूछो।  हर कोई जवाब दे देता है- हिमंत बिस्व सरमा'।

कांग्रेस ने बीजेपी पर हमले का आरोप लगाते हुए कहा है, "असम में 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान बीजेपी के गुंडों ने कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश की गाड़ी को रोका, गाड़ी पर लगे यात्रा के स्टीकर को फाड़ दिया। बीजेपी के गुंडों ने कांग्रेस सोशल मीडिया टीम के कैमरामैन और अन्य  सदस्यों पर भी हमला किया, जिसमें महिलाएं भी थीं। इन गुंडों के हाथ में बीजेपी का झंडा था। साफ़ है कि यह घटना सीधे तौर पर असम के मुख्यमंत्री के इशारों पर की गई है।"

3.08 बजे किए गए ट्वीट में जयराम रमेश ने कहा, 'कुछ मिनट पहले सुनीतपुर के जुमगुरीहाट में मेरे वाहन पर अनियंत्रित भाजपा भीड़ ने हमला किया और विंडशील्ड पर लगे भारत जोड़ो न्याय यात्रा के स्टिकर भी फाड़ दिए थे। उन्होंने पानी फेंका और बीजेएनवाई विरोधी नारे लगाये। लेकिन हमने संयम बनाए रखा, गुंडों को हाथ हिलाया और तेजी से आगे बढ़ गए। यह निस्संदेह असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा का काम है। हम डरे नहीं हैं और संघर्ष करते रहेंगे।'

कांग्रेस ने कहा, "'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को मिल रही सफलता ने बीजेपी की नींद उड़ा दी है। वे डरे और घबराए हुए हैं। यही वजह है कि वे इस तरह की कायराना हरकत पर उतर आए हैं। लेकिन, हम इन गीदड़ भभकियों से डरने वाले नहीं हैं। कोई भी ताक़त इस यात्रा को नहीं रोक सकती।"

बता दें कि इससे पहले शनिवार को भी ऐसे हमले की शिकायत की गई थी। कांग्रेस नेताओं के मुताबिक़ वह घटना शुक्रवार देर रात हुई थी लेकिन इसकी सूचना शनिवार सुबह मिली थी। कांग्रेस ने भाजयुमो कार्यकर्ताओं पर कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे की तस्वीर को विरूपित करने और राहुल गांधी की तस्वीर वाले बैनर और कटआउट को नुकसान पहुंचाने का भी आरोप लगाया था।