राज्यसभा चुनाव: बीजेपी उम्मीदवारों की सूची में आरपीएन सिंह भी

09:40 pm Feb 11, 2024 | सत्य ब्यूरो

भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए रविवार को अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की। 56 सीटों के लिए चुनाव होना है। यह चुनाव 27 फरवरी को होगा। इसी दिन वोटों की गिनती होगी। इसी चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने अपने-अपने उम्मीदवरों की सूची जारी करनी शुरू कर दी है। 

बीजेपी द्वारा रविवार को जारी सूची में 2022 में भाजपा में शामिल होने वाले पूर्व कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह को उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार बनाया गया है। यूपी से अन्य नाम हैं- सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत और नवीन जैन। राज्य में सबसे ज्यादा 10 सीटें खाली हैं। 

हालाँकि, राजस्थान के लिए बीजेपी ने अभी तक नामों की घोषणा नहीं की है। राज्य में राज्यसभा के लिए तीन सीटों के लिए चुनाव होना है। दो दिन पहले नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है लेकिन अभी तक बीजेपी ने राजस्थान के लिए नामों का ऐलान नहीं किया है। 

बीजेपी, कांग्रेस, निर्दलीय और अन्य दलों के प्रत्याशियों की संख्या के हिसाब से बीजेपी के दो और कांग्रेस के एक प्रत्याशी की जीत होना तय माना जा रहा है। अगर प्रत्याशियों की संख्या 3 से ज्यादा हुई तो मतदान प्रक्रिया अपनाई जाएगी। अन्यथा तीनों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित होंगे।

बिहार में छह सीटें हैं। नीतीश कुमार की जेडीयू के साथ गठबंधन में बीजेपी ने धर्मशीला गुप्ता और भीम सिंह को नामित किया है। ग़ौरतलब है कि इस सूची में सुशील कुमार मोदी का नाम गायब है। सुशील मोदी ने बिहार के दोनों नेताओं को नामांकित होने पर बधाई दी है।

छत्तीसगढ़ में भाजपा ने राजा देवेन्द्र प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया है। हरियाणा में पार्टी सुभाष बराला को मैदान में उतारेगी; जबकि कर्नाटक में नारायण कृष्णसा भंडगे उम्मीदवार हैं।

उत्तराखंड में बीजेपी महेंद्र भट्ट को मैदान में उतारेगी, जबकि पश्चिम बंगाल में पार्टी समिक भट्टाचार्य को मैदान में उतारेगी।

टीएमसी के उम्मीदवारों में सागरिका घोष भी शामिल

तृणमूल कांग्रेस यानी टीएमसी ने रविवार को पश्चिम बंगाल से राज्यसभा चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। पार्टी ने पार्टी नेताओं सुष्मिता देव, मोहम्मद नदीमुल हक और ममता बाला ठाकुर को नामांकित किया, लेकिन इनके साथ ही प्रसिद्ध पत्रकार सागरिका घोष को भी नामित किया गया है।

टीएमसी ने ट्वीट किया है, 'हमें आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए सागरिका घोस, सुष्मिता देव, मोहम्मद नदीमुल हक और ममता बाला ठाकुर की उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हम उन्हें अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं और आशा करते हैं कि वे हर भारतीय के अधिकारों के लिए अदम्य भावना और वकालत की तृणमूल की स्थायी विरासत को बनाए रखने की दिशा में काम करेंगे।'

पश्चिम बंगाल विधानसभा की मौजूदा ताकत के मुताबिक, टीएमसी के चार और बीजेपी का एक उम्मीदवार राज्यसभा के लिए चुना जाएगा। विधानसभा में टीएमसी के 222 सदस्य हैं जबकि भाजपा के 68 सदस्य हैं। अन्य के पास तीन सीटें हैं, जबकि 294 सदस्यीय सदन में एक सीट खाली है।

बता दें कि उच्च सदन के लिए पहली बार नामित घोष एक पत्रकार और लेखक हैं जिनके पास राजनीति को कवर करने का व्यापक अनुभव है। वह दूरदर्शन के पूर्व महानिदेशक भास्कर घोष की बेटी हैं। घोष ने पूर्व प्रधानमंत्रियों इंदिरा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनियां और दो उपन्यास लिखे हैं। घोष ने एक फेसबुक पोस्ट में पार्टी से नामांकन मिलने पर अपनी खुशी जाहिर की, 'अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस द्वारा राज्यसभा के लिए नामांकित होने पर सम्मानित और प्रसन्न महसूस कर रही हूं। मैं ममता बनर्जी के साहस और प्रतिबद्धता से प्रेरित हूं।'

सुष्मिता देव ने अपना राजनीतिक करियर कांग्रेस से शुरू किया और अखिल भारतीय महिला कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 2021 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले सुष्मिता ने पार्टी छोड़ दी और टीएमसी में शामिल हो गईं। उन्हें अब राज्यसभा के लिए नामांकित किया गया है।