टीएमसी के बाद आप का झटका, कहा- पंजाब में कांग्रेस से गठबंधन नहीं

04:31 pm Jan 24, 2024 | सत्य ब्यूरो

लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन को एक और झटका लगा है। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की टीएमसी के बाद अब पंजाब में आप नेता और मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य में कांग्रेस के साथ गठबंधन से इनकार कर दिया है। उन्होंने बुधवार को घोषणा की कि आम आदमी पार्टी यानी आप राज्य में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेगी।

मीडिया को संबोधित करते हुए भगवंत मान ने कहा, 'देश में पंजाब बनेगा हीरो, आम आदमी पार्टी 13-0।' उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा, 'आप पंजाब में कांग्रेस के साथ नहीं जा रही है।'

इंडिया गठबंधन में सहयोगी होने के बाद भी भगवंत मान लगातार कांग्रेस के ख़िलाफ़ बोलते रहे हैं। हालाँकि, इस महीने की शुरुआत में भगवंत मान ने अपना रुख नरम करते हुए संकेत दिया था कि कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन पर अंतिम फैसला आलाकमान करेगा। इसके बाद आप ने चंडीगढ़ नगर निगम के मेयर चुनाव में कांग्रेस के साथ सहयोग किया।

तब पार्टी नेता राघव चड्ढा ने राष्ट्रीय राजधानी में घोषणा की कि यह आगामी संसदीय चुनावों में भाजपा को सामूहिक रूप से चुनौती देने के उद्देश्य से इंडिया गठबंधन के भीतर चुनावी सहयोग की शुरुआत है। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों का चयन जीतने की क्षमता के आधार पर किया जाएगा। राघव चड्ढा ने कहा था, 'महापौर चुनाव की औपचारिक घोषणा के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात की, इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा हुई और साथ मिलकर चुनाव लड़ने का संकल्प मजबूत हुआ।'

राघव चड्ढा का यह बयान तब आया था जब इसी महीने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा था कि दिल्ली और पंजाब में कोई माँ अपने बच्चे को सबसे छोटी कहानी 'एक थी कांग्रेस' सुना सकती है।

भगवंत मान के इस बयान के बाद कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने आप को भरोसेमंद पार्टी नहीं करार दिया था और कहा था कि अरविंद केजरीवाल गठबंधन की राजनीति नहीं समझते हैं। शराब नीति घोटाले में आप के वरिष्ठ नेताओं के जेल जाने का जिक्र करते हुए दीक्षित ने कहा था, 'आने वाले समय में माताएँ कहेंगी कि एक ऐसी पार्टी थी जो अब तिहाड़ जेल में पाई जा सकती है। मुझे बताएं कि किस पार्टी का 40% नेतृत्व जेल में हैं और बाकी लोग जाने के लिए तैयार हैं?' पवन खेड़ा ने मान पर कटाक्ष किया और कहा था, 'एक था जोकर'। उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि आम आदमी पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की समान विचारधाराएं हैं- कांग्रेस मुक्त भारत का मिशन।' उन्होंने कहा था, 'वैसे एक भोजपुरी पिक्चर का नाम है 'एक था जोकर'। आपने तो देखी ही होगी?' हालाँकि इस बयानबाज़ी के बाद दोनों दलों के बीच रुख में नरमी आई है।

पंजाब में सभी की निगाहें आप और कांग्रेस पर टिकी हुई हैं। कांग्रेस नेताओं ने पहले इस दलील के साथ गठबंधन का पुरजोर विरोध किया था कि राज्य में आप सरकार ने उन पर बदले की कार्रवाई की है और कई नेताओं को सतर्कता ब्यूरो द्वारा गिरफ्तार किया जा रहा है।

विपक्षी कांग्रेस ने भी पहले ही विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में बैठकें करना शुरू कर दिया था, जिससे संकेत मिलता है कि उनका आप के साथ कोई रिश्ता नहीं रहेगा। हाल ही में कांग्रेस प्रभारी महासचिव देवेंद्र यादव के साथ कई फीडबैक बैठकों में पार्टी कैडर ने किसी भी गठबंधन का विरोध किया था। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाे से कुछ कांग्रेस नेताओं के बयान आते रहे हैं जिसमें वे कहते रहे हैं कि पंजाब में कोई गठबंधन नहीं होगा।

पंजाब में 13 लोकसभा सीटें हैं। आम आदमी पार्टी का पंजाब से सिर्फ एक सांसद है। जालंधर से सुशील कुमार रिंकू ने कांग्रेस सांसद संतोख चौधरी के निधन के बाद सीट खाली होने के बाद लोकसभा उपचुनाव में जीत हासिल की थी। 2019 के चुनाव में कांग्रेस ने 7 सीटें जीती थीं और मौजूदा स्थिति में छह सांसद हैं।

ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा है कि उनकी पार्टी बंगाल में अकेले चुनाव लड़ेगी। ममता ने कहा, 'कांग्रेस पार्टी के साथ मेरी कोई चर्चा नहीं हुई। मैंने हमेशा कहा है कि बंगाल में हम अकेले लड़ेंगे। मुझे इसकी चिंता नहीं है कि देश में क्या किया जाएगा लेकिन हम एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी हैं और बंगाल में हम अकेले ही बीजेपी को हराएंगे। मैं इंडिया गठबंधन का हिस्सा हूँ।' पश्चिम बंगाल से गुजरने वाली राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर पर ममता ने कहा, “मैं इंडिया गठबंधन का हिस्सा हूं। हालाँकि, राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा हमारे राज्य से गुजर रही है लेकिन हमें इसके बारे में बताया नहीं गया है। शिष्टाचार के नाते उन्हें मुझे बताना चाहिए था कि 'दीदी मैं आपके राज्य में आ रहा हूं'।"

ममता ने कहा है कि कांग्रेस ने राज्य में 2 सीटों की उनकी पेशकश को अस्वीकार कर दिया। टीएमसी प्रमुख ने कहा, 'मेरा प्रारंभिक प्रस्ताव पहले ही उनके द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है। तब हमारी पार्टी ने फैसला लिया कि हम बंगाल में अकेले लड़ेंगे।'

ममता बनर्जी द्वारा पश्चिम बंगाल में उनकी पार्टी के अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा पर कांग्रेस स्थिति संभालने की कोशिश करती दिख रही है। इसने कहा है कि ममता बनर्जी की टीएमसी इंडिया गठबंधन की अहम हिस्सा है। इसने यह भी कहा है कि टीएमसी के बिना इंडिया गठबंधन की कल्पना नहीं की जा सकती है। जयराम रमेश ने कहा है कांग्रेस अध्यक्ष ने सार्वजनिक कार्यक्रमों में कई बार घोषणा की है कि सभी गठबंधन दल भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित हैं।