कोरोना: बेंगलुरु सहित कर्नाटक के 7 शहरों में रात का कर्फ्यू

08:31 am Apr 09, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब जैसे राज्यों के बाद अब कर्नाटक में राजधानी बेंगलुरु सहित कम से कम 7 शहरों में रात के कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है। कर्फ्यू रात के 10 बजे से सुबह के 5 बजे तक लागू होगा। यह आदेश कल यानी शनिवार से 20 अप्रैल तक लागू रहेगा। महाराष्ट्र सरकार ने यह घोषणा गुरुवार को प्रधानमंत्री की बैठक ख़त्म होने के कुछ देर बाद ही की जिसमें उन्होंने राज्यों से कहा कि कोरोना को नियंत्रित करने के लिए सख़्त क़दम उठाएँ। लगातार इस बात पर ज़ोर दिया जाता रहा है कि कंटेनमेंट ज़ोन यानी जहाँ कोरोना ज़्यादा फैल रहा है वहीं पर सख़्त क़दम उठाए जाएँ। 

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने घोषणा की है कि कर्फ्यू बेंगलुरु के अलावा मैसूरु, मंगलुरु, कालाबुरागी, बीदर, तुमकुरु और उडुपी-मणिपाल में भी लगाया जाएगा। हालाँकि उन्होंने यह भी कहा है कि इस दौरान ज़रूरी सेवाएँ जारी रहेंगी।

कर्नाटक में ऐसा फ़ैसला तब लिया गया है जब कोरोना संक्रमण कई राज्यों में गंभीर चिंता का विषय बन गया है और कर्नाटक उनमें से एक है। गुरुवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में भी प्रधानमंत्री ने कहा, 'कुछ राज्यों में स्थिति ज़्यादा चिंताजनक है। साल भर की इस लड़ाई के बाद सरकारी मशीनरी में थकान आ सकती है लेकिन हमें 2-3 हफ़्ते और मजबूती से काम करना होगा। इस बार ग्रोथ रेट ज़्यादा है और यह गंभीर चिंतन का विषय है। इस बार लोग पहले की अपेक्षा लापरवाह हो गए हैं और अधिकतर राज्यों में प्रशासन भी सुस्त नज़र आ रहा है।'

मोदी ने कहा, 'जिन जगहों पर नाइट कर्फ्यू लगा है, वहां कोरोना कर्फ्यू शब्द का इस्तेमाल करें। दुनिया भर में नाइट कर्फ्यू का इस्तेमाल किया गया है।'

बता दें कि कर्नाटक देश के 10 उन राज्यों में से है जिनमें देश में हर रोज़ आने वाले संक्रमण के मामले 84 फ़ीसदी हैं। 

राज्य में एक दिन पहले ही क़रीब 7 हज़ार मामले सामने आए थे। इसमें से बेंगलुरु सबसे ज़्यादा प्रभावित है। शहर में पिछले कुछ दिनों से क़रीब 4 हज़ार मामले हर रोज़ आ रहे हैं।

कर्नाटक के साथ ही महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, केरल और पंजाब में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। 

पंजाब में कर्फ्यू

पंजाब सरकार ने दो दिन पहले ही यानी बुधवार को कहा है कि रात के 9 बजे से सुबह के पाँच बजे तक पाबंदियाँ रहेंगी। यह आदेश 30 अप्रैल तक लागू रहेगा। इसके अलावा राजनीतिक सभाओं पर भी पाबंदी लगाई गई है। हालाँकि पंजाब के 12 ज़िलों में पहले से ही रात का कर्फ्यू लागू था और अब इसे बढ़ाकर पूरे राज्य में कर दिया गया है। 

दिल्ली में भी पाबंदी

दिल्ली सरकार ने मंगलवार से ही रात के कर्फ़्यू की घोषणा की है। यह कर्फ्यू रात के 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। दिल्ली सरकार का यह फ़ैसला 30 अप्रैल तक के लिए लागू होगा। दिल्ली में अब हर रोज़ संक्रमण के मामले 7 हज़ार से ज़्यादा आए हैं। सरकार ने 100 से अधिक बेड वाले निजी अस्पतालों में कोरोना मरीज़ों के लिए 30 फ़ीसदी बेड आरक्षित करने के लिए पहले ही कह दिया है। इन अस्पतालों में सामान्य बेड के अलावा आईसीयू बेड भी कोरोना मरीज़ों के लिए आरक्षित करने होंगे। 

महाराष्ट्र में 28 मार्च से ही रात का कर्फ्यू

महाराष्ट्र सरकार ने 26 मार्च को ही घोषणा की दी थी कि 28 मर्च से रात का कर्फ्यू लगाया जाएगा। रात आठ बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक पाबंदियाँ लगाई गई हैं। दिन में धारा 144 भी लगाई गई है जिसके तहक एक जगह एक समय में 5 से ज़्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते हैं। इसके अलावा सप्ताहांत पर भी लॉकडाउन लग जाएगा। मुख्यमंत्री उद्ध ठाकरे की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में ये फ़ैसले लिए गए।