गौतम अडानी बने एशिया के सबसे धनी व्यक्ति, मुकेश अंबानी को पछाड़ा

05:54 pm Nov 24, 2021 | सत्य ब्यूरो

अडानी समूह के मालिक गौतम अडानी एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए। उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। 

इन दोनों उद्योगपतियों की कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन यानी शेयर बाज़ार में इनकी कंपनियों के शेयरों की कुल कीमत के आधार पर यह कहा जा सकता है। ब्लूमबर्ग के आँकड़ों के अनुसार, अडानी की कुल संपत्ति की कीमत 91 अरब डॉलर है जबकि अंबानी की जायदाद की कीमत 88.8 अरब डॉलर आँकी गई है। 

एक साल में गौतम अडानी की जायदाद की कीमत में 50 अरब डॉलर का इजाफा हुआ जबकि अंबानी की संपत्ति सिर्फ 14.3 अरब डॉलर बढ़ी।  

बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की कीमत शेयर बाज़ार में 1.07 प्रतिशत कम होकर 2,360.70 रुपए थी। दूसरी ओर, अडानी इंटरप्राइज़ के शेयर की कीमत 2.94 प्रतिशत बढ़ कर 1757.70 रुपए और अडानी पोर्ट के शेयर की कीमत 4.87 प्रतिशत बढ़ कर 764.75 रुपए थी।

लेकिन ये तो सिर्फ शेयर बाज़ार के आँकड़े हैं। 

अडानी-अंबानी

वास्तव में अंबानी की जायदाद अडानी से बहुत ज़्यादा है। प्रबंध सलाह कंपनी के. आर. चोकसी इनवेस्टमेंट मैनेजर्स के प्रबंध निदेशक देवन के. चोकसी के अनुसार अंबानी की संपत्ति अडानी की संपत्ति की तीन गुणी है।

इस साल अडानी समूह का कर- पूर्व कारोबार 38,000 से 40,000 करोड़ रुपए है। लेकिन अंबानी समूह का कर-पूर्व कारोबार 1,15,000-1,20,000 करोड़ रुपए है।

आर्थिक जानकारों का कहना है कि शेयर बाज़ार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों की कीमत सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरैमको के साथ साझेदारी खत्म होने के कारण हुई। इस साझेदारी के ख़त्म होने की वजह यह है  कि पहले रिलायंस ने अरैमको से पैसे लेकर अपने पुराने कर्ज़ चुकाने की योजना बनाई थी।

लेकिन उसने जियो और रिटेल व्यापार की कंपनियों से 2,50,000 करोड़ रुपए उगाह लिए और उन पैसों से पुराने कर्ज चुका कर सऊदी अरैमको से साझेदारी तोड़ लिया। इससे शेयर बाज़ार को झटका लगा, लेकिन यह बात कंपनी के फ़ायदे में है। इससे उसका नेटवर्थ बढ़ा है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए भी बेहतर है।