अडानीः वित्त मंत्री और वित्त सचिव ने कहा- LIC, एसबीआई पर चिन्ता न करें

05:09 pm Feb 03, 2023 | सत्य ब्यूरो

अडानी ग्रुप की कंपनियों में निवेश करने वाले एसबीआई सहित सभी सरकारी बैंकों और एलआईसी के पैसे डूबने की आशंकाओं के बीच सरकार की ओर से भरोसा दिया गया कि चिन्ता की बात नहीं है। यह भरोसा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से लेकर वित्त सचिव तक ने दिया। दरअसल, अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज डाउ जोन्स और भारतीय स्टॉक मार्केट के बयान आने के बाद अडानी की कंपनियों के शेयर और भी गिरे।

नेटवर्क18 को दिए एक इंटरव्यू में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि संकटग्रस्त अडानी समूह को एलआईसी और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) जैसे बड़े ऋणदाताओं के एक्सपोजर को लेकर चिन्ता की जरुरत नहीं है। मंत्री ने 3 फरवरी को कहा कि एलआईसी, एसबीआई ओवरएक्सपोज़्ड नहीं हैं। उनका एक्सपोजर अनुमति सीमा के भीतर बहुत अच्छी तरह से है।  

यह पहली बार था जब वित्त मंत्री ने अडानी संकट और समूह के लिए भारतीय ऋणदाताओं के जोखिम स्तरों के बारे में प्रतिक्रिया दी। हालांकि केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शुक्रवार दोपहर कहा था कि अडानी मामले से सरकार का कई लेना-देना नहीं है।हिंडनबर्ग शोध रिपोर्ट द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद अडानी समूह के संकट में पड़ने के बाद, समूह के लिए बैंकों के जोखिम को लेकर चिंताएँ पैदा हो गई हैं। 

इससे पहले एलआईसी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिद्धार्थ मोहंती ने कहा कि एलआईसी अडानी समूह में निवेश को लेकर पॉजिटिव है। CNBC-TV18 पर मोहंती ने कहा, अडानी निवेश हमारे विवेकपूर्ण मानदंडों के भीतर हैं। हम उन कंपनियों से बात करते रहते हैं जिनमें हम नियमित रूप से निवेश करते हैं। ब्लूमबर्ग ने बताया कि जहां तक ​​​​एसबीआई का संबंध है, बैंक के पास लगभग 21,000 करोड़ रुपये का संकटग्रस्त समूह है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आरबीआई पहले ही कुछ प्रमुख बैंकों से संपर्क कर चुका है, जो समूह के ऋणदाता हैं। सीएलएसए की एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंक ऋण जिसमें सावधि ऋण, कार्यशील पूंजी और अन्य सुविधाएं शामिल हैं, कुल ऋण का सिर्फ 38 प्रतिशत है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, बांड/वाणिज्यिक पत्रों में 37 प्रतिशत हिस्सा है, 11 प्रतिशत वित्तीय संस्थानों से उधार है और शेष 12-13 प्रतिशत अंतर-समूह उधार है।

एनडीटीवी ने बताया कि भारत के वित्त सचिव सोमनाथन ने कहा है कि अडानी समूह की कंपनियों के स्टॉक रूट के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक या बीमा कंपनियों में जमाकर्ताओं, पॉलिसीधारकों या निवेशकों के लिए चिंता का कोई कारण नहीं है। किसी भी कंपनी में भारतीय स्टेट बैंक और भारतीय जीवन बीमा निगम का एक्सपोजर उस स्तर से काफी नीचे है जहां निवेशकों के लिए चिंता का विषय होना चाहिए।