यूएस राष्ट्रपति चुनावः ट्रंप-मस्क का हैरिस के खिलाफ झूठा प्रचार फैक्ट चेक में पकड़ा गया

03:33 pm Aug 13, 2024 | सत्य ब्यूरो

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने अरबपति समर्थक एलोन मस्क के साथ सोमवार की बातचीत के दौरान झूठे दावों की बमबारी की। कम से कम 20 झूठ ऐसे हैं जो मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर प्रसारित हुए। हालांकि मस्क खुद तमाम मुद्दों पर झूठ बोल रहे हैं। फैक्ट चेकर्स ने दोनों को झूठ बोलते हुए, गलत तथ्य बताते हुए पकड़ा है। लेकिन दोनों के झूठ इतने ज्यादा हो गए हैं कि सभी के बारे में यहां लिखना थोड़ा मुश्किल है, उसके लिए काफी समय और जगह चाहिए। साथ ही पाठक भी उतना लंबा पढ़ सकते हों। इस रिपोर्ट में कुछ झूठ के बारे में बताया जा रहा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बात की शुरुआत इसी बात से हुई कि कार्यक्रम के बाद एलोन मस्क ने दावा किया कि 200 मिलियन लोगों ने देखा लेकिन ट्रंप ने दावा किया कि 900 मिलियन ने देखा।

रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप द्वारा बोले गए अधिकांश झूठ ऐसे दावे थे जिन्हें पहले भी बार-बार खारिज किया जा चुका है। उनमें से कुछ को तो वर्षों पहले ही खारिज किया जा चुका है। कैर, उन्होंने सोमवार को एक्स पर इमीग्रेशन से लेकर अर्थव्यवस्था, विदेश नीति, ट्रंप कार्यालय के रिकॉर्ड और उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस तक विषयों पर एक लंबी चर्चा की।

  • ट्रंप ने दावा किया कि अमेरिका में अपराध दर (क्राइम रेट) चरम पर है।

ट्रंप का दावा झूठा है। 2023 और 2024 की पहली तिमाही में हिंसक अपराध और संपत्ति अपराध दोनों में काफी गिरावट आई। तमाम डेटा स्रोत यह स्पष्ट करते हैं कि अपराध में वास्तव में कुछ हद तक गिरावट आई है। 2023 के प्रारंभिक एफबीआई डेटा में 2022 की तुलना में हत्या में लगभग 13% की गिरावट और समग्र हिंसक अपराध में लगभग 6% की गिरावट देखी गई, जिससे हत्या और हिंसक अपराध दोनों का स्तर 2020 में ट्रम्प के कार्यालय में आखिरी कैलेंडर वर्ष में नीचे आ गया। 2024 की पहली तिमाही के लिए प्रारंभिक एफबीआई डेटा में 2023 की समान तिमाही की तुलना में और भी अधिक गिरावट देखी गई - हत्या में लगभग 26% की गिरावट और समग्र हिंसक अपराध में लगभग 15% की गिरावट।

अमेरिका के क्राइम डेटा विशेषज्ञ जेफ़ आशेर (एएच डेटालिटिक्स के सह-संस्थापक) ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि यदि अंतिम 2023 के आंकड़े 2022 से कम से कम 10% की हत्या में गिरावट दिखाते हैं, तो यह "अब तक दर्ज की गई" सबसे तेज़ अमेरिकी गिरावट होगी। और उन्होंने नोट किया कि 2024 की पहली तिमाही के प्रारंभिक एफबीआई-प्रकाशित डेटा और "कई स्वतंत्र स्रोतों से एकत्र किए गए अपराध डेटा दोनों संपत्ति और हिंसक अपराध में और भी बड़ी गिरावट की ओर इशारा करते हैं, जिसमें अब तक हत्या में काफी बड़ी गिरावट भी शामिल है।" हालांकि साल पूरा होने में अभी भी समय बाकी है, इसलिए डेटा परिवर्तित भी होगा।

  • ट्रंप ने कहा, ''मुझे लगता है कि पिछले 100 वर्षों में महंगाई की स्थिति सबसे खराब है। वे (डेमोक्रेट्स) कहते हैं कि 48 साल से है, मैं इस पर विश्वास नहीं करता।

हालांकि ट्रम्प ने इसे एक राय के रूप में पेश किया, लेकिन फिर भी यह निराधार है। यह दो अलग-अलग तरीकों से गलत है। सबसे पहले, यहां तक ​​​​कि जब महंगाई की दर जून 2022 में बाइडेन-युग के 9.1% के शिखर पर पहुंच गई, तब भी 9.1% की दर 1981 के बाद से सबसे अधिक थी। हां यह 40 से 41 साल पहले के मुकाबले निश्चित रूप से ज्यादा थी लेकिन "100 साल" और और "48 साल" से तो हर्गिज नहीं थी।” दूसरा, जून 2022 के शिखर के बाद से महंगाई में तेजी से गिरावट आई है, और जिस समय उन्होंने बात की थी, उस समय जुलाई 2024 में तो महंगाई दर 3.2% थी। ऐसी दर जो बाइडेन काल के अलावा 2011 से अधिक है।

  • ट्रंप ने तर्क दिया कि परमाणु युद्ध का खतरा जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न खतरे से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा: “सबसे बड़ा ख़तरा? यह ग्लोबल वार्मिंग नहीं है, जहां अगले 400 वर्षों में महासागर एक इंच का आठवां हिस्सा बढ़ जाएगा...?"

समुद्र के स्तर में वृद्धि की गति के बारे में ट्रम्प का दावा बेहद गलत है। ग्लोबल औसत समुद्र स्तर इस समय प्रति वर्ष उससे अधिक बढ़ रहा है जितना ट्रम्प ने दावा किया था कि यह 400 वर्षों में बढ़ेगा। दरअसल, मौसम परिवर्तन अब सबसे बड़ा मुद्दा पूरी दुनिया के लिए है। नासा ने मार्च में बताया कि 2023 में वर्तमान वैश्विक औसत समुद्र-स्तर वृद्धि 0.17 इंच प्रति वर्ष थी, जो 1993 की दर से दोगुने से भी अधिक है। और इस वर्ष विश्व मौसम विज्ञान संगठन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2014 और 2023 के बीच समुद्र-स्तर में वृद्धि की दर लगभग प्रति वर्ष 0.19 इंच थी। दूसरे शब्दों में, समुद्र स्तर में वृद्धि पहले से ही सालाना एक इंच के आठवें हिस्से से अधिक है - और इसमें तेजी आ रही है। नासा ने 2022 और 2023 के बीच 0.3 इंच का उछाल पाया। तमाम देशों में मौसम की साइकल बदल गई है। इससे तमाम तरह की बीमारियां और खतरे पैदा हो रहे हैं।

  • ट्रम्प ने डेमोक्रेट प्रत्याशी हैरिस के बारे में दावा किया: “वह उन सभी कैदियों को रिहा करना चाहती है जो हिरासत में हैं, और इनमें से कुछ लोग वास्तव में बुरे हैं।''

यह झूठ है। इस दावे का कोई आधार नहीं है कि हैरिस "हिरासत में बंद सभी कैदियों को रिहा करना चाहती हैं।" ऐसा लगता है कि ट्रम्प उन मीडिया समाचारों का जिक्र कर रहे थे जिनमें बताया गया था कि हैरिस ने 2019 में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के चुनाव में असफल रहने के दौरान कहा था कि वह निजी तौर पर संचालित आव्रजन हिरासत केंद्रों को बंद करना चाहती हैं।

  • ट्रम्प ने हैरिस के बारे में दावा किया: “वह बॉर्डर ज़ार (सीमा की मालकिन) थीं। अब, वह कह रही है कि वह वास्तव में इसमें शामिल नहीं थीं... लेकिन वो पूरी तरह से सीमा की प्रभारी थीं।

यह भी झूठ है। हैरिस को कभी भी बाइडेन ने "बॉर्डर ज़ार" नहीं बनाया। व्हाइट हाउस ने हमेशा इस बात पर जोर दिया है यह आरोप गलत है, और वो कभी भी सीमा की "पूरी तरह से प्रभारी" नहीं थीं। होमलैंड सुरक्षा सचिव एलेजांद्रो मयोरकास सीमा सुरक्षा के प्रभारी अधिकारी हैं। वास्तव में, बाइडेन ने 2021 में हैरिस को बहुत सीमित इमीग्रेशन संबंधी कार्यभार दिया, जिससे उन्हें उन स्थितियों को संबोधित करने के प्रयास में अल साल्वाडोर, ग्वाटेमाला और होंडुरास के साथ कूटनीति का नेतृत्व करने के लिए कहा गया। क्योंकि इन देशों के नागरिकों संयुक्त राज्य अमेरिका में घुसने की कोशिश कर रहे थे।

  • अवैध इमीग्रेशन के बारे में बात करते हुए, ट्रम्प ने दावा किया कि, राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के तहत, "यूएस में एक महीने में लाखों लोग आते हैं।"

यह दावा झूठा है। बाइडेन-हैरिस प्रशासन के तहत कोई भी महीना ऐसा नहीं रहा जब "लाखों" लोगों ने अवैध रूप से यूएस में प्रवेश किया हो। इस प्रशासन के दौरान दिसंबर 2023 में, जिसे सरकार सीमा पर "एनकाउंटर" कहती है, देश भर में 370,890 एनकाउंटर हुए। भले ही आप तथाकथित "गेटअवे" लोगों को ध्यान में रखें, जो सीमा गश्ती दल को चकमा देकर देश में घुस आए हैं, इस दावे का कोई आधार नहीं है कि एक ही महीने में "लाखों" लोग प्रवेश कर रहे हैं। जून में पूरे यूएस में 205,019 एनकाउंटर हुए, जिसका डेटा वर्तमान में जनता के लिए उपलब्ध है। जुलाई का डेटा अभी आया नहीं है।

एलोन मस्क सिर्फ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक और ट्रम्प समर्थक ही नहीं हैं। सेंटर फॉर काउंटरिंग डिजिटल हेट द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह पता चलता है कि वह एक्स के मंच पर चुनाव-संबंधी दुष्प्रचार के सबसे बड़े दुकानदारों में से एक हैं।

सीसीडीएच की रिपोर्ट में पाया गया कि इस साल 1 जनवरी से 31 जुलाई के बीच मस्क द्वारा एक्स पर साझा की गई 50 झूठी या भ्रामक पोस्टों को आश्चर्यजनक रूप से 1.2 बिलियन बार देखा गया। समूह ने पोस्ट को तीन मुख्य विषयों के अंतर्गत वर्गीकृत किया: झूठे दावे कि डेमोक्रेट अवैध इमीग्रेशन के माध्यम से "मतदाताओं का आयात" कर रहे हैं। झूठे दावे कि मतदान में धोखाधड़ी संभावित है और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का डीपफेक वीडियो जो एक्स के जरिए लाया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, फैक्ट चेकर्स ने मस्क द्वारा साझा किए गए उन सभी 50 पोस्टों की सामग्री को गलत या भ्रामक पाया, किसी भी पोस्ट में "सामुदायिक नोट" नहीं लगा था। एक्स का वादा है कि वे "संभावित भ्रामक पोस्ट" को चिन्हित कर देते हैं। लेकिन मस्क की किसी भी पोस्ट में ऐसा नहीं किया गया। इस सप्ताह, मस्क ने एक्स पर एक पोस्ट में दावा किया कि सामुदायिक नोट्स "उत्तरों में किसी भी गलत बात का खंडन करने का एक स्पष्ट और तत्काल तरीका" प्रदान करते हैं। लेकिन खुद पर मस्क ने वो बात लागू नहीं की।

26 जुलाई को, मस्क ने एक डीपफेक साझा किया, जिसमें गलत तरीके से हैरिस को खुद को "परम विविधता वाली" बताते हुए और राष्ट्रपति बाइडेन को अपमानित करते हुए दिखाया गया था। मस्क ने वीडियो शेयर करते हुए अपने पोस्ट में हंसते हुए इमोजी के साथ लिखा, "यह अद्भुत है।" मस्क की पोस्ट को 135 मिलियन से अधिक बार देखा गया है, और यह ऑनलाइन बनी हुई है।