बांग्लादेश: मानवाधिकार, बोलने की आज़ादी सुनिश्चित करना मुख्य लक्ष्य- यूनुस

09:04 pm Aug 13, 2024 | सत्य ब्यूरो

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने कहा है कि अंतरिम सरकार का मुख्य लक्ष्य सभी के लिए मानवाधिकार और बोलने की आज़ादी सुनिश्चित करना है। यूनुस देश की राजधानी ढाका में ढाकेश्वरी मंदिर का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार ढाकेश्वरी मंदिर के दौरे के दौरान उन्होंने हिंदू समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की। बैठक के दौरान उन्होंने हिंदुओं से नई अंतरिम सरकार के बारे में राय बनाने से पहले धैर्य रखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, 'हमें मानवाधिकार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता स्थापित करनी है। यही हमारा मुख्य लक्ष्य है।' हिंदू समुदाय के लोगों से खुद को इंसान और धरती के बेटे के रूप में मानने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा, 'आप बस इतना कहें कि आप इंसान हैं, आप बांग्लादेश के नागरिक हैं, यह मेरा संवैधानिक अधिकार है और आपको इसे सुनिश्चित करना है। आप बस यही मांग करें, इसके अलावा कुछ नहीं।'

रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि कानून की नज़र में सभी समान हैं और मतभेद पैदा करने की कोई गुंजाइश नहीं है। इस बैठक का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था, क्योंकि 5 अगस्त को हसीना सरकार के गिरने के बाद देश में हिंदू समुदाय के सदस्यों पर हमलों की सैकड़ों घटनाएँ हुई हैं। 

इस बीच, अंतरिम सरकार ने एक हॉटलाइन भी स्थापित की है, जिसमें लोगों से हिंदू मंदिरों, चर्चों और अन्य धार्मिक संस्थानों पर हमलों के बारे में जानकारी देने का आग्रह किया गया। यह कदम धार्मिक स्थलों, व्यवसायों और अल्पसंख्यक समुदायों की संपत्तियों में तोड़फोड़ की खबरों के बीच उठाया गया है। बंगाली दैनिक प्रोथोम एलो की रिपोर्ट में कहा गया है, 'अगर किसी मंदिर, चर्च, शिवालय या किसी अन्य धार्मिक संस्थान पर हमला होता है या उपद्रवियों द्वारा हमला किया जाता है, तो उनसे अनुरोध है कि वे इस मोबाइल नंबर 01766-843809 पर कॉल करके या एक छोटा संदेश भेजकर इसकी सूचना दें।' 

सोमवार को नई अंतरिम सरकार की पहली कूटनीतिक बातचीत में विदेश मामलों के सलाहकार मोहम्मद तौहीद हुसैन ने कहा कि द्विपक्षीय संबंध किसी देश में एक व्यक्ति की मौजूदगी से प्रभावित नहीं होते हैं। वह पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के 5 अगस्त से नई दिल्ली में रहने का जिक्र कर रहे थे, जब उन्होंने विरोध प्रदर्शनों और व्यापक हिंसा के बीच इस्तीफा दे दिया और देश छोड़कर भाग गईं। हुसैन ने नई अंतरिम सरकार के गठन के बाद विपक्षी बीएनपी के साथ पहली औपचारिक बैठक के बाद एक ब्रीफिंग के दौरान यह बयान दिया।

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के शपथ ग्रहण से पहले मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश पहुँचने पर कहा था कि पहले देश में हिंसा रोकनी होगी और ऐसा नहीं होता है तो फिर मुझे यहाँ से जाना होगा।

यूनुस ने हिंसा में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए तब कहा था, 'अगर आप मुझ पर भरोसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि देश में कहीं भी हमला न हो। सबसे पहले आस-पास हिंसा और अल्पसंख्यकों पर हमले बंद करने होंगे। किसी पर भी हमला नहीं कर सकते। मेरी बात सुननी पड़ेगी। मेरी बात नहीं सुनते हैं तो फिर मेरी यहाँ कोई ज़रूरत नहीं है और बेहतर होगा कि मैं वापस चला जाऊँ।'

यूनुस ने नागरिकों से विरोध प्रदर्शनों के दौरान पैदा होने वाली अराजकता से बचने का आह्वान किया था। शपथ ग्रहण से पहले उन्होंने कहा था, 'बांग्लादेश एक बहुत ही खूबसूरत देश हो सकता है और हम इसे एक खूबसूरत देश बना सकते हैं।' उन्होंने अबू सईद को भी श्रद्धांजलि दी, जो भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के दौरान पुलिस की गोलीबारी में मारे गए पहले लोगों में से एक थे।