ट्रंप ने कमला हैरिस पर रैली में एआई से भारी भीड़ दिखाने का झूठा आरोप लगाया

04:00 pm Aug 12, 2024 | सत्य ब्यूरो

डोनल्ड ट्रंप ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कमला हैरिस पर रैली में भारी भीड़ दिखाने के लिए एआई का इस्तेमाल करने का झूठा आरोप लगाया है। रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप ने ये आरोप मिशिगन के डेट्रॉयट के निकट बुधवार को आयोजित कमला हैरिस की चुनावी रैली को लेकर लगाया। रैली की तस्वीर को लेकर उन्होंने कहा कि सबकुछ नकली है। लेकिन बाद में कमला हैरिस की ओर से कहा गया कि यह मिशिगन में हैरिस-वाल्ज़ के लिए 15,000 लोगों की भीड़ की वास्तविक तस्वीर है।

वैसे, ट्रंप अक्सर झूठ को लेकर सुर्खियों में रहे हैं। उनपर लगातार अलग-अलग मामलों में झूठ और प्रोपगेंडा फैलाने के आरोप लगते रहे हैं। जून, 2017 में ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने ट्रंप के झूठ और ग़लत तथ्यों की एक सूची छापी थी। अख़बार ने लिखा था कि अमेरिका के इतिहास में ऐसा कोई भी राष्ट्रपति नहीं पैदा हुआ है जिसने झूठ बोलने में इतना वक़्त गँवाया हो। अमेरिका के तमाम मीडिया हाउसों ने राष्ट्रपति बनने के बाद से ट्रंप के दस हज़ार से ज़्यादा झूठों का संकलन किया है।

वैसे, ट्रंप की इमेज एक ऐसे नेता के रूप में है जो बदज़ुबानी के लिए जाना जाता है। कहा जाता है कि वह अहंकारी हैं और बड़बोले भी। झूठ बोलने का तो जैसे उन्होंने रिकॉर्ड ही बना लिया है। ट्रंप अपने कई झूठों को लेकर चर्चित रहे हैं। 

डोनल्ड ट्रंप वो सख्स हैं जिन्होंने राष्ट्रपति रहने के दौरान दो बार महाभियोगों का सामना किया। उनपर कैपिटल हिल बिल्डिंग में हिंसा के लिए आरोप लगाए गए। पिछले साल यूएस कैपिटल पर भीड़ के हमले की जांच कर रहे एक कांग्रेस पैनल ने कहा था कि तब चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए ट्रंप ने सत्ता में बनने रहने के लिए तख्तापलट की कोशिश की थी। इसने यह भी कहा था कि तब ट्रंप ने अपने कथित भड़काऊ बयान से अपने समर्थकों की भीड़ को इकट्ठा किया और 'हमले के लिए भड़काया'। 

पिछला चुनाव जो बाइडन से हारने के बाद अब फिर से ट्रंप रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं और उनका मुक़ाबला कमला हैरिस से है। कमला हैरिस की रैली को लेकर ट्रंप के दावे की आलोचना की जा रही है।

ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ सोशल पर पोस्ट किया था, "क्या किसी ने देखा कि कमला ने एयरपोर्ट पर धोखा दिया? विमान में कोई नहीं था, और उसने विमान में 'AI' किया, और तथाकथित समर्थकों की एक बड़ी 'भीड़' दिखाई, लेकिन ऐसा नहीं था! जब हवाई अड्डे पर एक रखरखाव कर्मी ने नकली भीड़ की तस्वीर को नोटिस किया, लेकिन वहाँ कोई नहीं था। ...वह एक धोखेबाज है।"

उन्होंने कहा, "उनके लिए इंतज़ार करने वाला कोई नहीं था, और 'भीड़' 10,000 लोगों की लग रही थी! उनके भाषणों में नकली 'भीड़' के साथ भी यही हो रहा है। डेमोक्रेट्स इसी तरह से चुनाव जीतते हैं, धोखा देकर।" इसी तरह की एक और पोस्ट शेयर करते हुए उन्होंने कहा, "देखिए, हमने उन्हें नकली 'भीड़' के साथ पकड़ा। वहाँ कोई नहीं था!" बाद में ट्रम्प ने फिर पोस्ट किया, 'कमला के बारे में सब कुछ नकली है!'

कमला हैरिस और टिम वाल्ज़ अभियान ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर रैली की तस्वीर पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, "यह मिशिगन में हैरिस-वाल्ज़ के लिए 15,000 लोगों की भीड़ की वास्तविक तस्वीर है। ....ट्रंप ने एक हफ़्ते से ज़्यादा समय से किसी स्विंग स्टेट में प्रचार नहीं किया है... कम ऊर्जा?" एक्स पर एक अन्य पोस्ट में हैरिस-वाल्ज़ अभियान ने एक वीडियो साझा किया, जिसमें रैली में पूरी भीड़ दिखाई दे रही है। साथ में दिए गए संदेश में मज़ाकिया अंदाज़ में कहा गया, "चेतावनी: इस वीडियो की सामग्री डोनल्ड ट्रंप को परेशान कर सकती है।"