कश्मीर: आतंक से एक सांस्कृतिक युद्ध!

03:57 pm Apr 16, 2023 | शैलेश

भारत के मौलिक नृत्य, संगीत की एक बड़ी समस्या ये है कि वो सैकड़ों साल पुराने, आम तौर पर मिथक कथाओं पर आधारित कहानियों से निकल नहीं पा रही हैं। आज के कलाकार भी शास्त्रीय संगीत और नृत्य की शुद्धता के नाम पर, समय के सरोकार से दूर ही रहते हैं। नयी पीढ़ी का भारतीय नृत्य संगीत से नहीं जुड़ने का एक बड़ा कारण ये भी है।  

ऐसे में निहारिका सफ़ाया की नृत्य नाटिका "द कश्मीरी प्रिन्सेस वारियर" ताज़ा हवा के झोंके की तरह है। दिल्ली के कमानी सभागार में प्रस्तुत इस नाटिका ने ये साबित किया कि आज के सरोकारों से जोड़ कर पुरानी नृत्य परंपरा को नयी ज़िंदगी दी जा सकती है। निहारिका की प्रस्तुति में कश्मीर के सुदूर गाँव की एक नायिका आतंक के ख़िलाफ़ खड़ी हो जाती है। वो आतंकवादियों से एक राजनीतिक युद्ध का हिस्सा है। लेकिन प्रस्तुति को राजनीति से दूर रखने के लिए उसे एक मिथक से जोड़ दिया गया है। वो शिव का अंश है। वो एक नायिका है तो उसके साथ एक नायक भी है। अमन और चैन के दुश्मनों से नायिका युद्ध करती है। उन्हें पराजित करके वो अपने नायक की रक्षा करती है और अमन फिर से क़ायम करती है।

नृत्य की त्रिवेणी 

कहानी और नृत्य संयोजन ख़ुद निहारिका ने किया। निहारिका कुचिपुडी शैली की कलाकार हैं, लेकिन इस बैले में उन्होंने कुचिपुडी के साथ कथक और छाऊ शैली का शानदार मिश्रण पेश किया। नृत्य की तीन शैलियों को एक साथ जोड़ कर एक नयी शैली विकसित करना एक कठिन काम है। कहानी को इस तरह तैयार किया गया था कि सामान्य दर्शक यह समझ भी नहीं पता कि तीन शैलियों का तिरंगा एहसास कहाँ से आ गया। सबसे ख़ास बात ये है कि कथा के साथ संगीत में भारतीय और पश्चिमी वाद्य यंत्रों का फ़्यूजन मौजूद था। 

प्रसिद्ध तबला मास्टर पंडित चरनजीत चतुर लाल के बेटे प्राणशु चतुर लाल ने तबला के साथ पश्चिमी यंत्र डारबुकाह, काज़ोन, हैंड किक और फ़्रेम टोम्स जैसे कई यंत्रों का उपयोग करके संगीत को आधुनिक सुर में बाँध दिया, जिसके धुन पर नयी पीढ़ी का थिरकना स्वाभाविक बन गया। इस अद्भुत संगीत रचना में प्राणशु चतुर लाल के साथ प्रसिद्ध गायक पंडित साजन मिश्रा के पुत्र स्वरांश मिश्रा भी शामिल थे। नृत्य रचना निहारिका के साथ अभिमन्यु लाल ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत पंडित साजन मिश्रा ने अपने बेटे स्वरांश के साथ गायन से की। बड़े भाई और युगल गायक राजन मिश्रा की कमी अब भी साजन मिश्रा के सुरों में दिखती है।