यूपी: माफी के बाद भी नहीं थमा ‘तांडव’, कई जगहों पर प्रदर्शन

02:01 pm Jan 19, 2021 | कुमार तथागत - सत्य हिन्दी

वेब सीरीज तांडव में हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान पर यूपी में शुरू हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले में कड़ा रुख अपनाते हुए कार्रवाई की बात कही है तो संतों के अखाड़ा परिषद ने भी उनका साथ दिया है। तांडव की टीम की माफी भी काम नहीं आयी है। 

मुख्यमंत्री का रवैया सख़्त 

सीरीज के अभिनेता सैफ अली ख़ान के ख़िलाफ़ भी मुक़दमा दर्ज हुआ है। सीरीज़ से जुड़े लोगों से पूछताछ के लिए यूपी पुलिस के चार अधिकारियों की एक टीम मुंबई गयी है। प्रदेश में लखनऊ, कानपुर सहित कई जगहों पर तांडव के खिलाफ प्रदर्शन हुए हैं। माफी के बाद भी  इस मामले में मुख्यमंत्री के रवैये को देखते हुए गिरफ्तारी तय मानी जा रही है। 

नोएडा में भी मुक़दमा 

वेब सीरीज में हिन्दू प्रतीकों, देवी-देवताओं के अपमान को लेकर योगी सरकार का तांडव जारी है। लखनऊ पुलिस के बाद अब नोएडा पुलिस ने कमिश्नर आलोक सिंह के निर्देश पर सीरीज़ में काम करने वाले कलाकारों सैफ़ अली ख़ान, डिम्पल कपाड़िया समेत अमेज़न प्राइम वीडियो के लोगों के ख़िलाफ़ एक और मुक़दमा दर्ज किया है। 

इससे पहले लखनऊ में हजरतगंज पुलिस ने वेब सीरीज के निर्देशक अली अब्‍बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्‍ण मेहरा और लेखक गौरव सोलंकी के खिलाफ एफ़आईआर दर्ज की थी। अमेज़न प्राइम वीडियो की इंडिया हेड अपर्णा पुरोहित के खिलाफ भी पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक़, तांडव प्रकरण में लखनऊ पुलिस के तेज तर्रार अफसरों की टीम आगे की कार्रवाई के लिए मुंबई रवाना की गई है। पुलिस के 4 लोगों की टीम मुंबई गई है।  उनका कहना है कि फिल्‍म और मनोरंजन के नाम पर हिन्‍दू धर्म और देवी-देवताओं का अपमान करने वालों से मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ बेहद नाराज हैं। 

वेब सीरीज तांडव में देवी-देवताओं का मजाक बनाने और अपमानजनक टिप्‍पणी करने वालों को योगी सरकार कड़ा सबक सिखाने जा रही है।

अखाड़ा परिषद भी नाराज़

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि ने कहा कि वेब सीरीज तांडव के निर्माताओं ने तब माफी मांगी जब हमने इसका विरोध किया और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्रवाई शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि महज इस माफी से काम नहीं चलने वाला बल्कि शपथपत्र देकर फिल्म जगत में काम करने वाले सभी संप्रदाय विशेष के कलाकार माफी मांगें और कहें कि आगे से कभी इस तरह की गलती नहीं करेंगे। 

नरेंद्र गिरि ने कहा कि फिल्म जगत के लोग सनातन परंपरा व हिन्दू धर्म का आए दिन अपमान करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि फिल्म जगत में संप्रदाय विशेष के लोगों का वर्चस्व है जो इस तरह की हरकतें करते रहते हैं और अब अखाड़ा परिषद इस पर चुप नहीं बैठेगा। 

यूपी सरकार के अधिकारियों का कहना है कि तांडव वेब सीरीज में हिन्‍दू देवी-देवताओं को बेहद विद्रूप ढंग से प्रस्‍तुत करने के साथ ही उन्‍हें अमर्यादित और निम्‍न स्‍तरीय संवाद बोलते हुए भी दिखाया गया है। 

वेब सीरीज के जरिये धार्मिक भावनाओं को आघात पहुंचाने की साजिश की गई है। वेब सीरीज में जातीय विद्वेष फैलाने वाले संवादों के साथ ही भारत के प्रधानमंत्री जैसे गरिमामय पद को लेकर भी अपमानजनक और अशोभनीय चित्रण प्रस्‍तुत किया गया है। फिल्‍म में महिलाओं को अपमानित करने वाले सीन भी प्रमुखता से शामिल किए गए हैं।

योगी सरकार का कहना है कि पिछली सरकारों की मूक सहमति ने देवी-देवताओं का मजाक बना कर सस्‍ती लोकप्रियता हासिल करने वाले फिल्‍म निर्माताओं का मनोबल बढ़ा दिया था। लेकिन योगी सरकार ने ऐसे लोगों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई कर सबक सिखाने के निर्देश पुलिस को दिए हैं।