त्रिपुरा:पूर्व मुख्यमंत्री बिपल्ब देब का टिकट कटा

06:47 pm Jan 28, 2023 | सत्य ब्यूरो

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। पार्टियों ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करना शुरू कर दिया है। भाजपा ने आज शनिवार को 48 उम्मीदवारों की सूची जारी की तो कांग्रेस ने भी 17 प्रत्याशियों की सूची जारी की है। मुख्यमंत्री के अलावा बड़े चेहरों में केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक धनपुर से, राज्य बीजेपी प्रमुख राजीव भट्टाचार्य बनमालीपुर से चुनाव लड़ेंगे। वहीं टिकट न मिलने पर सीपीएम छोड़कर हाल ही में भाजपा में शामिल हुए एमडी मोबोशर अली को कैलाशहर से टिकट दिया गया है।

भाजपा की सूची में सबसे ज्यादा हैरान करने की बात यह की त्रिपुरा के पहले भाजपा के पहले मुख्यमंत्री बिप्लव देव को टिकट नहीं दिया गया है, जबकि मुख्यमंत्री माणिक साहा टाउन बोरडोवली सीट से चुनाव लड़ेंगे।

सीपीएम गठबंधन की सहयोगी कांग्रेस ने भी अपने 17 प्रत्याशियों की सूची जारी की है जिसमें सबसे प्रमुख टाउन बोरडोवली सीट है। यहां से मुख्यमंत्री माणिक साहा चुनाव लड़ रहे हैं, कांग्रेस ने यहां से आशीष कुमार को मैदान में उतारा है। सीपीएम पहले ही 43 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर चुकी है। 20 साल मुख्यमंत्री रहे और पार्टी का प्रमुख चेहरा रहे माणिक सरकार ने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है।

विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की लिस्ट का काफी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था क्योंकि उसके लिए सरकार बचाने की चुनौती है। औऱ भाजपा की उत्तर पूर्व की पहली अपनी सरकार है, जो उसने चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करके बनाई थी।

इस चुनौती से निपटने के लिए भाजपा लगातार क्षेत्रीय दलों से गठबंधन करने की कोशिशों में लगी हुई है। वर्तमान सरकार में उसकी सहयोगी रही इंडिजिनस पिपल्स ऑफ त्रिपुरा उसका साथ छोड़कर जा चुकी है।

बाकी बची सीटों पर जिनमें भाजपा ने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं उनमें माना जा रहा है कि वह किसी सहयोगी को दी जाएंगी, भाजपा अभी तिप्रा मथा के साथ गठबंधन की कोशिशें कर रही है लेकिन अभी तक गठबंधन को लेकर कुछ भी तय नहीं हो पाया है। तिप्रा मथा आदिवासी बहुल इलाकों को लेकर अलग राज्य की मांग को लेकर अड़ी हुई है। वह भाजपा की पूर्व सहयोगी इंडिजिनस पिपल्स ऑफ त्रिपुरा के साथ बातचीत भी कर रही है। जोकि तिप्रा मथा के साथ अलग आदिवासी राज्य की मांग कर रही है।

18 जनवरी को भारतीय निर्वाचन आयोग ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। तीनों राज्यों में पिछली बार की ही तरह दो चरणों में मतदान होगा। त्रिपुरा अगली विधानसभा के लिए 16 फरवरी को वोट डाले जाएंगे।