'टाइम्स नाउ' सर्वे : तमिलनाडु पर हो सकता है यूपीए का क़ब्ज़ा

08:11 pm Mar 08, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021 में यूनाइटेड प्रोग्रेसिव अलायंस यानी यूपीए को बहुत बड़ी बढ़त मिल सकती है और वह सरकार बना सकता है। 'टाइम्स नाउ- सी वोटर' के चुनाव- पूर्व सर्वेक्षण से यह पता चला है। इस सर्वेक्षण पर भरोसा किया जाए तो यूपीए को 158 सीटें मिल सकती हैं, जो पिछले चुनाव की सीटों से 60 सीटें अधिक होंगी। 

एनडीए सिमट जाएगा 65 सीटों तक

इस सर्वेक्षण के अनुसार, दूसरी ओर, नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस यानी एनडीए सिर्फ 65 सीटों पर सिमट सकता है। उसे साल 2016 के विधानसभा चुनाव में 136 सीटें मिली थीं और उसने सरकार बनाई थी। 

स्टालिन बने पहली पसंद

द्रविड़ मुनेत्र कषगम यानी डीएमके अध्यक्ष एम. के. स्टालिन मुख्यमंत्री के रूप में पहली पसंद बन कर उभरे हैं। इस सर्वेक्षण में उन्हें 38.4 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है। मौजूदा मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी को सिर्फ 31 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री के रूप में पसंद किया है। फ़िल्म अभिनेता कमल हासन को 7.4 प्रतिशत, वी. के. शशिकला को 3.9 प्रतिशत, फ़िल्म अभिनेता रजनीकांत को 4.3 प्रतिशत और स्टालिन के बड़े भाई के. एस. अलागिरी को सिर्फ 1.7 प्रतिशत लोगों ने अगले मुख्यमंत्री के रूप में पसंद किया है।  

वोट शेयर

'टाइम्स नाउ- सी वोटर' के चुनाव- पूर्व सर्वेक्षण पर भरोसा करें तो एनडीए को लगभग 43.2 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। यह साल 2016 के वोट शेयर से 3.8 प्रतिशत अधिक है। पिछली बार उसे 39.4 प्रतिशत वोटरों ने वोट दिया था।

दूसरी ओर, एनडी को 11.6 प्रतिशत कम वोट मिलने के आसार हैं। इस बार उसे सिर्फ 32.1 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है जबकि पिछले चुनाव में 43.7 प्रतिशत लोगों ने उसे वोट दिया था। 

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021 के लिए मतदान 6 अप्रैल को होगा और वोटों की गिनती 2 मई को होगी।  

केंद्र सरकार से संतुष्ट हैं?

'टाइम्स नाउ- सी वोटर' सर्वेक्षण में लोगों ने केंद्र सरकार के कामकाज के प्रति गंभीर नाराज़गी जताई है। क्या वे बीजेपी की अगुआई वाली केंद्र सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं, इस सवाल के जवाब में 53.26 लोगों ने कहा कि वे बिल्कुल ही संतुष्ट नहीं हैं। सिर्फ 12.7 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे पूरी तरह संतुष्ट हैं जबकि 22.28 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे कुछ हद तक संतुष्ट हैं। 

मोदी से नाराज़ हैं तमिलनाडु के लोग!

सर्वे में भाग लेने वाले तमिल मतदाता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी खुश नहीं हैं। सर्वेक्षण में भाग लेने वालों में से 51.09 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे प्रधानमंत्री के कामकाज से बिल्कुल ही संतुष्ट नहीं हैं। सिर्फ 17.29 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे पूरी तरह संतुष्ट हैं जबकि 24.36 प्रतिशत लोगों ने बताया कि वे प्रधानमंत्री से कुछ हद तक संतुष्ट हैं।