आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए तैयार है टीम इंडिया

10:48 am Jun 18, 2021 | सोमदत्त शर्मा - सत्य हिन्दी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथ हैंपटन में खेले जाने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल मैच के लिए सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं।

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन का ऐलान किया जा चुका है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले इस फाइनल मैच को जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी। 

टीम इलेवन

बीसीसीआई ने फाइनल के लिए टीम इलेवन का ऐलान कर दिया है। विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत को टीम में जगह दी गयी है। अंतिम ग्यारह में पंत के बाजी मारने की वजह इस समय उनका फॉर्म में बताया गया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलिया में बहुत ही जबरदस्त पारियाँ खेली थीं। 

भारत ने जो 11 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है उसमें तेज़ गेंदबाजों के रूप में ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को टीम में जगह मिली है। उमेश यादव और मोहम्मद सिराज टीम इलेवन में अपनी जगह बनाने में नाकामब रहे। इससे पहले शार्दुल ठाकुर को 15 सदस्यीय टीम में भी शामिल नहीं किया गया था। 

साउथ हैंपटन में भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतर रही है। जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को आखिरी ग्यारह में जगह दी गयी है, जबकि स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के कंधों पर होगी।

टीम प्रबंधन ने जडेजा को इसलिए भी प्राथमिकता दी है क्योंकि जडेजा गेंदबाजी के साथ साथ बल्लेबाजी में भी दम दिखा सकते हैं।

बल्लेबाजी

सलामी बल्लेबाज की भूमिका में रोहित शर्मा और शुभमन गिल का उतरना पक्का लग रहा है। उसके बाद चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत मिडिल ऑर्डर को मजबूती प्रदान करेंगे।

विकेट कीपर के तौर पर ऋषभ पंत को मौका दिया गया है, क्योंकि वह इस वक्त अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं। ईशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज में से किसी एक को चुनने में टीम प्रबंधन को काफी माथापच्ची करनी पड़ी।दोनों ही तेज गेंदबाजों ने प्रैक्टिस मैच में बहुत ही शानदार गेंदबाजी की थी। ईशांत अनुभव के आधार पर बाजी मारने में कामयाब रहे।विकेट कीपर के तौर पर ऋषभ पंत को मौका मिल सकता है।

भारतीय टीम फाइनल मुकाबले के लिए तैयारी पूरी कर चुकी है। कई दिनों से टीम लगातार प्रैक्टिस कर रही है जिससे लगभग सभी खिलाड़ी वहाँ के माहौल में ढल गए हैं।भारतीय टीम करीब 15 दिन पहले इसलिए इंग्लैंड पहुँची थी ताकि वहाँ के मैदान पर ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस कर वहां की कंडीशन को समझा जा सके। 

अगर टीम इंडिया चार तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ मैदान पर उतरती है तो फिर जडेजा को बाहर बैठना पड़ सकता है। ऐसे में फिर ईशांत शर्मा और मुहम्मद सिराज में से किसी एक को मौका मिल सकता है। दोनों ही तेज़ गेंदबाजों ने प्रैक्टिस मैच में बहुत ही शानदार गेंदबाजी की थी।

बता दें कि भारतीय टीम 25 खिलाड़ियों के साथ इंग्लैंड गई है, जिसमें 5 स्टैंड बाई खिलाड़ी हैं। 15 सदस्यीय भारतीय टीम में दो स्पिनर, 5 तेज गेंदबाज, दो विकेटकीपर और 6 बल्लेबाज हैं। अब इसमें से आखिरी इलेवन का चयन किया गया है।

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम आत्मविश्वास से लबरेज है। क्योंकि न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को दो टेस्ट मैचों की हालिया सीरीज में 1-0 से हराकर टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। दोनों ही टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। इससे यह साफ हो गया है कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला रोमांच से भरपूर होने वाला है।