IPL ऑक्शन: विदेशी खिलाड़ियों की चांदी, सैम करन सबसे महंगे खिलाड़ी

02:20 pm Dec 24, 2022 | सोमदत्त शर्मा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के मिनी ऑक्शन में विदेशी क्रिकेटरों की चांदी रही। इसमें 405 खिलाड़ियों के नाम पर बोली लगनी थी जिसमें से सिर्फ 80 खिलाड़ियों को ही खरीदा गया। आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिकों ने विदेशी खिलाड़ियों पर जमकर पैसा लुटाया। आईपीएल के इतिहास के सारे रिकॉर्ड इस बार की बोली में टूट गए। 

इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन की 18.50 करोड़ की बोली लगी जबकि ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन को 17.50 करोड़ में खरीदा गया। करन को पंजाब किंग्स ने खरीदा जबकि कैमरन ग्रीन को मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में लिया है। 

इस ऑक्शन में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिनको किसी भी टीम ने नहीं खरीदा। 

आईपीएल 2023 का मिनी ऑक्शन सुपरहिट ऑक्शन रहा। कोच्चि में शुक्रवार दोपहर 2:30 बजे शुरू हुई खिलाड़ियों की बोली रात करीब 9 बजे तक चलती रही। इस ऑक्शन में 405 खिलाड़ियों पर बोली लगनी थी लेकिन टीमों की फ्रेंचाइजी ने सिर्फ 80 खिलाड़ियों पर ही दांव खेला। जिन 80 खिलाड़ियों पर बोली लगाई गई इनमें से 29 खिलाड़ी विदेशी रहे। 

सभी 10 टीमों के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 206.50 करोड़ की रकम मौजूद थी लेकिन इसमें से 167 करोड़ रुपये ही खर्च हुए। इस मिनी ऑक्शन की खास बात यह रही कि सबसे ज्यादा रकम ऑलराउंडर्स पर खर्च की गई। करीब 167 करोड़ रुपए ऑलराउंडर्स पर खर्च किए गए। 

इस मिनी नीलामी के सुपरहिट हीरो इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन रहे जिन्होंने आईपीएल के इतिहास के सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे ज्यादा रकम हासिल की। सैम करन को 18.50 करोड़ में पंजाब किंग्स की टीम ने काफी देर तक चली बोली के दौरान खरीदा। 

सैम करन के लिए मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स में जमकर संघर्ष चला। दोनों ही फ्रेंचाइजी करन को छोड़ने के लिए तैयार नहीं थीं लेकिन मुंबई इंडियंस के पास ज्यादा रकम नहीं थी लिहाजा उन्हें रुकना पड़ा और आखिरकार पंजाब किंग्स ने सैम करन को अपने पाले में कर लिया।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के जबरदस्त ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन को भी लेने की फ्रेंचाइजियों में होड़ रही लेकिन मुंबई इंडियंस ने पहले से ही मन बना लिया था कि कैमरन ग्रीन को किसी भी कीमत पर खरीदना है और आखिर में बाजी भी उन्हीं के हाथ लगी। 

ग्रीन को मुंबई इंडियंस ने 17.50 करोड़ में खरीदा। 

फोटो क्रेडिट - BCCI/IPL

बेन स्टोक्स की बोली

इस बार इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स पर भी जमकर बोली लगी। फ्रेंचाइजियों में बेन स्टोक्स को खरीदने की इस कदर होड़ थी कि उनका बोली में पिछला रिकॉर्ड भी टूट गया। आखिरकार चेन्नई सुपर किंग्स ने बेन स्टोक्स को 16 करोड़ 25 लाख में खरीद लिया। बेन स्टोक्स आईपीएल के इतिहास में तीसरे महंगे क्रिकेटर बन गए हैं। 

पिछले आईपीएल सीजन में खराब प्रदर्शन करने वाले वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन पर भी फ्रेंचाइजियों ने जमकर पैसे लुटाए। आखिर में लखनऊ सुपरजाइंट्स ने निकोलस पूरन को 16 करोड़ में खरीद कर सभी को चौंका दिया। निकोलस पूरन आईपीएल में ऐसे पहले विकेटकीपर बन गए हैं जिनको 16 करोड़ रुपए में खरीदा गया है। इससे पहले मुंबई के विकेटकीपर ईशान किशन की 15 करोड़ 25 लाख की बोली लगी थी। 

भारतीय क्रिकेटरों में सबसे महंगे खिलाड़ी भारत के टेस्ट टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल रहे। मयंक अग्रवाल को सनराइजर्स हैदराबाद ने 8.25 करोड़ रुपए में खरीदा। पिछले आईपीएल सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स से खेलने वाले शिवम मावी अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों में शामिल थे लेकिन इस बार उन पर जमकर बोली लगी और गुजरात टाइटंस ने उन्हें 6 करोड़ में खरीदा। टीम फ्रेंचाइजियों ने इस बार भी घरेलू खिलाड़ियों पर जमकर पैसे लुटाए। 

बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को दिल्ली कैपिटल्स ने 5.50 करोड़ रुपए में खरीदा तो वहीं हिमाचल प्रदेश के स्पिनर मयंक डागर पर हैदराबाद ने 1.80 करोड़ रुपए की बोली लगाई। 

जम्मू-कश्मीर के ऑलराउंडर विवरांत शर्मा की भी दो करोड़ 60 लाख रुपए की बोली लगी। 

आयरलैंड के लिए T20 में 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल को गुजरात टाइटंस ने 4.40 करोड़ रुपए में खरीदा। लिटिल ने T20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी। लिटिल जोशुआ आईपीएल में खेलने वाले आयरलैंड के पहले खिलाड़ी होंगे।भारत के अनुभवी खिलाड़ी इशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे और जयदेव उनादकट जैसे धुरंधर इस आईपीएल की बोली में आईपीएल फ्रेंचाइजियों को कुछ खास प्रभावित नहीं कर सके और इन तीनों को उनके बेस प्राइस में फ्रेंचाइजियों ने खरीदा। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन को काफी नुकसान उठाना पड़ा। 

पिछली बार हैदराबाद ने विलियमसन को 14 करोड़ में खरीदा था जबकि इस बार उनके नाम पर सिर्फ दो करोड़ की ही बोली लगी। 

इस बार की बोली में श्रीलंका के कप्तान दासून शनका, वेन पार्नेल, संदीप शर्मा, कुसल मेंडिस, क्रिस जॉर्डन, तबरेज चमकी और एडम मिलने को किसी भी टीम ने नहीं खरीदा। ऑक्शन के बाद सभी की निगाहें आईपीएल के सीजन पर लगी हुई हैं जिसमें देखना यह होगा कि ऊंची रकम पाने वाले खिलाड़ी किस तरह का प्रदर्शन करते हैं।