जोखिम जानते थे जोकोविच, फ़ैसले के लिए ख़ुद ज़िम्मेदार: नडाल 

05:19 pm Jan 06, 2022 |

दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर रोके जाने पर प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी राफेल नडाल ने उनसे ज़्यादा सहानुभूति नहीं दिखाई है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि उन्हें कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ टीकाकरण नहीं करने के परिणामों का सामना करना होगा। उन्होंने कहा कि जोकोविच टीका नहीं लगवाने के जोखिम को जानते थे इसलिए वह इस फ़ैसले के लिए खुद ज़िम्मेदार हैं। 

जोकोविच मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियाई ओपन में हिस्सा लेने गए, लेकिन मेलबर्न एयरपोर्ट पर ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया में घुसने से रोक दिया। ऐसा इसलिए कि उन्होंने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई थी। इसके लिए उन्हें इसके सबूत दिखाने को कहा गया कि उन्हें बिना वैक्सीन लगाए ही ऑस्ट्रेलिया में आने की छूट कैसे मिली।

ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल के अधिकारियों के सामने पर्याप्त कागजात नहीं दिखाने पर उनका वीजा रद्द कर दिया गया। वह अब निर्वासन का सामना कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने देश में रहने और इस महीने के ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने के लिए अदालत में चुनौती दी है। सोमवार को इस मामले में सुनवाई होगी। जोकोविच और नडाल दोनों रिकॉर्ड 21वें ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के लिए मुक़ाबले में हैं।

नडाल को पिछले महीने कोविड संक्रमण हुआ था। नडाल ने कहा कि वह महामारी को रोकने के लिए टीका लगवाने में विश्वास रखते हैं।

मेलबर्न में एटीपी टूर पर अपना पहला एकल मैच जीतने के बाद उन्होंने कहा, 'मैं कोविड से गुजरा, मुझे दो बार टीका लगाया गया है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको यहां खेलने में कोई समस्या नहीं है। यह एकमात्र स्पष्ट बात है।'

जोकोविच विज्ञान और चिकित्सा के बारे में अपने गैर-परंपरागत विचारों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने इसके बारे में खुलकर बातें भी रखी हैं। एक बार उन्होंने इस विचार के समर्थन में आवाज़ उठाई थी कि प्रार्थना और उसमें विश्वास जहरीले पानी को शुद्ध कर सकते हैं। 

जोकोविच ने कई मौक़ों पर वैक्सीन मैनडेट यानी टीका को ज़रूरी किए जाने का विरोध किया था और कहा था कि टीकाकरण एक निजी और व्यक्तिगत निर्णय है जो अनिवार्य नहीं होना चाहिए।

बहरहाल, नडाल ने कहा, 'मेरे लिए केवल स्पष्ट बात यह है कि यदि आपको टीके लगाए गए हैं, तो आप ऑस्ट्रेलियन ओपन और हर जगह खेल सकते हैं, और मेरी राय में दुनिया को नियमों का पालन न करने के लिए काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।'

एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार, जोकोविच को लेकर नडाल ने कहा, 'उन्होंने अपने फ़ैसले खुद किए और हर कोई अपने फ़ैसले लेने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन फिर इसके कुछ नतीजे भुगतने भी होंगे।' उन्होंने कहा, 'बेशक मुझे वह स्थिति पसंद नहीं है जो हो रही है। एक तरह से मुझे उनके लिए खेद है।'

नडाल ने कहा, 'लेकिन साथ ही, वह बहुत महीनों पहले से परिस्थितियों को जानते थे, इसलिए उन्होंने अपना निर्णय खुद लिया।'

बहरहाल ऑस्ट्रेलिया वह देश है जहां टेनिस सबसे प्रिय खेलों में से एक है और जहाँ इस खेल के प्रति लोगों की दिवानगी असीम है। ऑस्ट्रेलिया, वैक्सीन के नियम को लेकर झुकने को तैयार नहीं है और कहा जा रहा है कि देश में सबके लिए क़ानून बराबर है।