IPL 2023 नए सीजन का आगाज, गुजरात ने चेन्नई को हराया

10:28 am Apr 01, 2023 | सोमदत्त शर्मा

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऋतुराज गायकवाड की धुआंधार बल्लेबाजी की बदौलत 20 ओवर में 7 विकेट पर 178 रन बनाए। 179 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस ने 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। गुजरात की नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम पर चेन्नई के खिलाफ यह लगातार तीसरी जीत है।

टॉस हारकर बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरी महेंद्र सिंह धोनी की टीम की पारी की शुरुआत ऋतुराज गायकवाड और ड्वेन कॉन्वे ने की। चेन्नई को पहला झटका तीसरे ओवर में उस समय लगा जब मोहम्मद शमी ने कॉन्वे को क्लीन बोल्ड कर दिया। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे मोईन अली भी कुछ खास नहीं कर पाए और 17 गेंदों पर 23 रन बनाकर राशिद खान के शिकार बने। चेन्नई ने अपने 50 रन छठे ओवर में पूरे किए। चेन्नई को तीसरा झटका आठवें ओवर की चौथी गेंद पर लगा जब राशिद खान ने बेन स्टोक्स को 7 रनों के स्कोर पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया। स्टोक्स अपने पहले ही मुकाबले में कुछ खास नहीं कर पाए। स्टोक्स को चेन्नई सुपर किंग्स ने 16 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा था।  

एक छोर से विकेट गिरते रहे वहीं दूसरे छोर से ऋतुराज गायकवाड तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते रहे। इसी बीच गायकवाड ने 23 गेंदों पर इस आईपीएल का पहला अर्धशतक ठोक डाला। चेन्नई का चौथा विकेट 121 रन के स्कोर पर उस समय चला जब अंबाती रायडू 12 गेंदों पर 12 रन बनाकर जोशुआ लिटिल की गेंद पर बोल्ड हो गए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर शिवम दुबे उतरे। इसी बीच 51 रन के स्कोर पर ऋतुराज गायकवाड 50 गेंदों पर 92 रन बनाकर अलजारी जोसेफ का शिकार बने। ऋतुराज में अपनी 92 रनों की पारी में 9 चौके और 4 छक्के जड़े। 

गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में छक्का लगाता खिलाड़ी। Pic Courtesy- IPL/BCCI

इसके बाद रविंद्र जडेजा भी कुछ खास नहीं कर पाए और 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। शिवम दुबे ने आखिर में तेज बल्लेबाजी करते हुए 18 गेंदों पर 19 रनों की पारी खेली। इस तरह से चेन्नई ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 178 रन बनाए।

179 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की पारी की शुरुआत की। गुजरात को पहला झटका रिद्धिमान साहा के रूप में लगा। साहा ने 16 गेंदों पर 25 रन बनाए। सुभमन गिल ने तेज बल्लेबाजी करते हुए गुजरात के स्कोर को 7 ओवर की समाप्ति पर 1 विकेट के नुकसान पर 71 रनों तक पहुंचा दिया। गुजरात को दूसरा झटका सुदर्शन के रूप में लगा जिन्हें राजवर्धन हंगरगेकर ने महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराया। राजवर्धन के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे कप्तान हार्दिक पांड्या ने धीमी शुरुआत की। 

इसी बीच शुभमन गिल ने आईपीएल के इस सीजन का अर्थ शतक 31 गेंदों पर पूरा कर लिया। गुजरात की पारी का 13वां ओवर फेंकने आए रविंद्र जडेजा ने हार्दिक पांड्या को पहली ही गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया। हार्दिक पांड्या ने 11 गेंदों पर 8 रन बनाए। गुजरात के लिए तेज बल्लेबाजी कर रहे शुभमन गिल पारी के 15 ओवर में छक्का मारने के प्रयास में आउट हो गए। गेल ने 36 गेंदों पर 63 रनों की तेज पारी खेली जिसमें उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के लगाए। यहां से गुजरात को जीत के लिए 24 गेंदों पर 34 रनों की जरूरत थी।

आईपीएल 2023 के पहले सीजन का पहला मैच। Pic Courtesy- IPL/BCCI

गिल के आउट होने के बाद विजय शंकर भी जल्द पवेलियन लौट गए। यहां से चेन्नई सुपर किंग्स ने मैच में वापसी की कोशिश की। इसके बाद मैदान में उतरे राशिद खान ने पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर चेन्नई की उम्मीदों को ध्वस्त कर दिया। इसके बाद आखिर में राहुल तेवतिया ने पहले छक्का और फिर चौका लगाकर गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही गुजरात टाइटंस चेन्नई के खिलाफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए सभी तीनों मैच जीतने में कामयाब हो गई। गेंद से अच्छा प्रदर्शन करने वाले राशिद खान को प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया।

 बता दें कि मैच से पहले ग्रैंड ओपनिंग सेरेमनी आयोजित की गई जिसमें दक्षिण की मशहूर फिल्म अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के साथ-साथ तमन्ना भाटिया ने परफॉर्म किया। इसके अलावा प्लेबैक सिंगर अरिजीत सिंह के गाने पर दर्शक खूब झूमते हुए नजर आए।