एशियाई खेलों में भारत का सुपर प्रदर्शनः महिला कबड्डी में गोल्ड, 100 मेडल

09:29 am Oct 07, 2023 | सत्य ब्यूरो

भारतीय दल से जैसी उम्मीद थी, उसने शनिवार को चीन के हांगझू में हो रहे एशियाई खेलों में आधिकारिक तौर पर 100 पदक पाने का आंकड़ा छू लिया। इसका अंदाजा शुक्रवार को ही हो गया था, जब भारत 95 पदकों पर जा पहुंचा। कंपाउंड तीरंदाजी (3), कबड्डी (2), बैडमिंटन (1) और पुरुष क्रिकेट (1) में अधिक पदक पहले से ही पक्के थे। शनिवार 7 अक्टूबर को, जो हांगझू में भारतीय एथलीटों के इवेंट का अंतिम दिन है, भारत ने तीरंदाजी में चार और पदक जोड़े, जबकि फाइनल में महिला कबड्डी टीम के गोल्ड ने आधिकारिक तौर पर भारत को 100 पदक के आंकड़े तक पहुंचा दिया।

यह फिर साबित हुआ कि महिला कबड्डी में भारत का जलवा बरकरार है। महिला कबड्डी टीम की तीसरी खिताबी जीत है, जो इंडोनेशिया मेंं पिछली बार उपविजेता स्थान थी। महिला कबड्डी टीम ने पहली बार ऐतिहासिक तीन-अंक के आंकड़े को छूने की देश की उम्मीदों को पूरा किया है। 100 पदकों की संख्या के साथ, भारत के नाम 25 स्वर्ण, 35 रजत और 40 कांस्य पदक हो गए हैं। कुछ और पदक पहले से ही पक्के हैं।

भारतीय महिलाओं के लिए शनिवार का मुकाबला आसान नहीं था क्योंकि फाइनल में चीनी ताइपे टीम ने उन्हें पीछे धकेल दिया और केवल एक अंक से शीर्ष पुरस्कार से चूक गईं। भारतीय टीम ने अंतिम दो रेड में साहस दिखाते हुए मुकाबले को अपने पक्ष में कर लिया।

मध्यांतर तक भारत ने पूजा की सुपर रेड की बदौलत पांच अंकों की बढ़त बना ली थी, जो इस गहन खिताबी मुकाबले के सितारों में से एक है। इस दौरान टीम के कोच को ग्रीन कार्ड की चेतावनी भी दी गई थी।

भारत ने इंडोनेशिया में हुए पिछले एशियाई खेलों में 70 पदक जीते थे, जहां भारत के एथलीटों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 16 स्वर्ण, 23 रजत और 31 कांस्य पदक जीते थे। लेकिन इस बार भारत शुरू से बेहतर प्रदर्शन कर रहा था। निशानेबाजी (22) और ट्रैक एवं फील्ड एथलीट (29 पदक) के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने बुधवार को अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पहले ही पार कर लिया था।

भारतीय दल ने कई आश्चर्यजनक पदक जीते। जिनमें सबसे बड़ा सुतीर्था मुखर्जी और अयहिका मुखर्जी द्वारा महिला टेबल टेनिस टीम का कांस्य पदक था, जिन्होंने सेमीफाइनल में चीन को हराया था, जो इसमें सिरमौर बना हुआ है।

महिलाओं की 5000 मीटर स्पर्धा के आखिरी 30 मीटर में पारुल चौधरी की सनसनीखेज दौड़ को भी लंबे समय तक याद रखा जाएगा। मेरठ की इस खिलाड़ी ने जापान की रिरिका हिरोनका को करीबी मुकाबले में पछाड़कर स्वर्ण पदक जीता था।

जेवलिंग (भाला फेंक) खिलाड़ी किशोर कुमार जेना का आश्चर्यजनक 86.77 मीटर थ्रो जिसने उन्हें पुरुषों की भाला स्पर्धा में कुछ समय के लिए सुपरस्टार नीरज चोपड़ा पर बढ़त दिला दी, यह एक और अविस्मरणीय क्षण था। बाद में चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि जेना उनसे पीछे रहे और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

कैनोयर्स अर्जुन सिंह और सुनील सिंह सलाम का पुरुष डबल 1000 मीटर में ऐतिहासिक कांस्य, साथ ही राम बाबू और मंजू रानी का मिश्रित 35 किमी रेस वॉक में तीसरा स्थान हासिल करना इस बात का आदर्श उदाहरण है कि अगर एथलीट जीवन में आने वाली कठिनाइयों के आगे झुकने से इनकार करते हैं, तो खेल में शानदार प्रदर्शन करना संभव है।