क्रिकेट विश्व कप 2023ः इंग्लैंड को हराकर भारत सेमी फाइनल में, शमी चमके

01:45 am Oct 30, 2023 | सत्य ब्यूरो

मोहम्मद शमी और जसप्रित बुमराह ने इंग्लैंड पर रविवार को आग के गोले बरसाए और भारत ने पिछले चैंपियन को 100 रनों से हरा दिया। शमी ने 4 जबकि बुमराह ने 3 विकेट लिए। इंग्लैंड फिर उसी पैटर्न में फंस गया, जैसा उन्होंने इस टूर्नामेंट में अब तक किया है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत ने जीत हासिल करके सेमी फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

इकाना स्टेडियम लखनऊ में शमी का एक्शन

रविवार, 29 अक्टूबर को लखनऊ में रोहित शर्मा की 87 रनों की शानदार पारी और अंत में सूर्यकुमार यादव की 49 रन की पारी ने भारत को 229/9 पर पहुंचा दिया। भारत की इन दोनों खिलाड़ियों ने अगर रन नहीं बनाए होते तो भारत मुश्किल में पड़ सकता था। पहली ही गेंद से इंग्लैंड के बॉलरों ने शानदार लेंथ के दम पर भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर रन नहीं बनाने दिए। डेविड विली तीन विकेट लेकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे। इंग्लैंड के आदिल राशिद और क्रिस वोक्स ने भी दो-दो विकेट लिए।

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुकाबले के लिए दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं हुआ। भारत इस मैच में जीत का प्रबल दावेदार शुरू से था। क्योंकि वह टूर्नामेंट में अब तक शानदार फॉर्म में है और उसने अपने सभी पांच मैच जीते थे। दूसरी ओर, इंग्लैंड के नतीजे खराब रहे हैं। 

जसप्रित बुमराह

मैच जीतने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी बल्लेबाजी पर कहा-  पहले 10 ओवर के बाद हम जहां थे, उसे देखते हुए केएल राहुल के साथ साझेदारी बनाना वाकई महत्वपूर्ण था। यह एक चुनौतीपूर्ण पिच थी, जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा, इस पर बल्लेबाजी करना बेहतर होता गया, लेकिन उस जीत से खुश हूं। मेरे पास अनुभव है, यह केवल वहां जाकर अपने शॉट्स खेलने के बारे में नहीं है। केएल के साथ वह साझेदारी बनाना मेरे लिए जरूरी था।' 

वनडे विश्व कप में भारत लगातार चौथी बार सेमीफाइनल में पहुंच है। मौजूदा शीर्ष चार भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाहर कोई भी टीम अब 14 अंक तक नहीं पहुंच सकी है। 2023 विश्व कप में यह पहला मैच है, जिसे भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जीता है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीते थे।

12वें ओवर में 3 विकेट पर 40 रन पर सिमटने के बाद भारत का स्कोर 9 विकेट पर 229 रन था, जो काफी हद तक रोहित शर्मा के एक और मास्टरक्लास के कारण था, जिन्होंने 87 रन बनाए। भारत के लिए दूसरा सबसे बड़ा स्कोर सूर्यकुमार का 49 रन था। जबकि केएल राहुल ने 39 रन बनाए। शुभम गिल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर सतह की धीमी गति से निपटने में असमर्थ रहे और कुछ बेकार शॉट खेले। शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली शून्य पर आउट हो गए, जो वनडे विश्व कप में उनका पहला मौका है।

इस मैच को जीतने के लिए शमी और बुमराह की जितनी तारीफ की जाए, कम है। जसप्रित बुमराद अपने पहले दो ओवरों में बिल्कुल सधी हुई बॉलिंग कर रहे थे लेकिन मोहम्मद सिराज ने रन लुटाए। बुमराह ने डेविड मलान और जो रूट के लगातार दो विकेट लेकर खेल को भारत की ओर मोड़ दिया। मोहम्मद शमी ने दूसरे छोर पर सिराज की जगह ली और उन्होंने बेन स्टोक्स सनसनीखेज ओवर किया, जिसका अंत इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के विकेट के साथ हुआ, जिन्होंने इससे पहले 9 गेंदों पर 0 रन पर आउट होने के बाद एक उच्च जोखिम वाला शॉट खेला था। शमी ने अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर फिर से जॉनी बेयरस्टो को आउट कर दिया और इंग्लैंड का लक्ष्य पूरी तरह से लड़खड़ा गया था। उसके बाद पूरी टीम जम नहीं पाई।